ऐसे बनाएं स्मार्टफोन को वॉकी-टॉकी और करें फ्री कॉलिंग

ऐसे बनाएं स्मार्टफोन को वॉकी-टॉकी और करें फ्री कॉलिंग
HIGHLIGHTS

कॉलिंग के लिए ब्लूटूथ की रेंज में होना होगा जरुरी

क्या आप जानते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन को वॉकी-टॉकी बनाकर इससे लाइफटाइम फ्री कॉलिंग कर सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको किसी टेरिफ प्लान की जरुरत पड़ेगी और ना किसी सिम की, बल्कि एक ऐप की जरुरत पड़ेगी. इस ऐप की मदद से यूजर  2 स्मार्टफोन को वॉकी-टॉकी में बदल सकते हैं. इस एंड्रॉयड ऐप से यूजर ब्लूटूथ के जरिए फ्री कॉल कर सकेंगे. हां इसके लिए ब्लूटूथ की रेंज में होना जरुरी है.

ब्लूटूथ की एक फिक्स रेंज होती है, करीब 100 मीटर. इसलिए जब आप ब्लूटूथ से कॉल करेंगे तो आपको उसकी रेंज में रहना जरुरी है. इसके अलावा ब्लूटूथ लॉन्च के लिए ये ऐप दोनों स्मार्टफोन में होना जरुरी है. इससे बात करने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा. इस ऐप को 2 स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर टेस्टिंग की गई. जिसमें कॉल तुरंत कनेक्ट हो गया और 50 मीटर तक आवाज भी साफ सुनाई दे रही थी, लेकिन दूरी बढ़ने के साथ ही वॉयस क्लीयरिटी कम होने लगी.

आपको अपने स्मार्टफोन को वॉकी-टॉकी बनाने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से ब्लूटूथ वॉकी-टॉकी ऐप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा, ये ऐप फ्री है. इंस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करें, यहां ऊपर की तरफ वाई-फाई और सर्चिंग का लोगो नजर आएगा. साथ ही जिस स्मार्टफोन पर कॉल करना है, उस पर भी ये ऐप इंस्टॉल कर दें.

अब दोनों स्मार्टफोन के ब्लूटूथ को एक-दूसरे से कनेक्ट कर दें. इसके बाद ऐप में ऊपर की ओर दिए गए वाई-फाई लोगो या फिर सर्चिंग पर टैप करें. इस ऐप पर फोन में सेव ब्लूटूथ डिवाइस की पूरी लिस्ट खुल जाएगी.

अब जिस दूसरे स्मार्टफोन में ऐप इंस्टॉल है, उसके ब्लूटूथ पर क्लिक करें. जैसे ही स्मार्टफोन पर रिंग जाने लगती है, वहां येलो कलर आ जाता है. और सामने वाले यूजर के कॉल अटेंड करते ही यहां ग्रीन कलर शो होने लगता है. हां यूजर्स के लिए यहां म्यूट और स्पीकर का बटन भी दिया होता है.

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo