फ्लिप्कार्ट ने आप अपनी रिफंड मैकेनिज्म की फैसिलिटी को लॉन्च किया है. इस कदम से ग्राहकों को इस बाद का फायदा मिल जाएगा कि अगर उन्हें को प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है तो उनके पैसे 24 घंटे के अन्दर ही उनका पैसा लौटा दिया जाएगा. बता दें कि अभी टकाक इस प्रक्रिया में लगभग 3 से 5 दिन का लंबा समय लगता था. (साथ ही या भी बता दें कि अभी इस बारे में किसिस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है जिसके माध्यम से कहा जा सके कि इन प्रोडक्ट्स की असल में बात हो रही है और साथ ही क्या यह सभी प्रोडक्ट्स पर लागू होता है).

यह बैंकों में चल रही चल रही एक प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा जिसे हम IMPS इमीडियेट पेमेंट्स सिस्टम के नाम से जानते हैं. इस प्रक्रिया को मदद में लाकर ही आपके पैसों को इतनी जल्दी रिफंड करने की बात कही गई है. इसके साथ ही एसएमएस और ईमेल के द्वारा ग्राहकों इस रिफंड की जानकारी भी निरंतर दी जायेगी.

फ्लिप्कार्ट के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पुनीत सोनी ने कहा है कि, “हमारी या प्रक्रिया देश में सबसे तेज़ होगी. पिछले दो महीनों में, हमने इस कार्यक्रम पर पूरी तरह से काम किया है और इसकी जांच की है. जिसके माद हमें काफी सकारात्मक परिणाम मिले हैं.”

बता दें कि फ्लिप्कार्ट ने हाल ही में देशभर में कई जगहों पर अपने 20 पिक-अप-स्टोर खोलेगा, जहां से आप जब चाहे अपना आर्डर ले सकेंगे, इसके लिए आपको डिलीवरी बॉय का इंतज़ार नहीं करना पडेगा, कभी कभी वह अपनी सहूलियत के हिसाब से सबके आर्डर देते हैं और इसके चक्कर में आपका आर्डर लेट हो जाता है. शायद आपको किसी पार्टी में जाना हो और आपने कोई गिफ्ट आर्डर किया हो और वह नहीं आया हो और आपको पार्टी के लिए फिर कुछ और लेना पड़ा हो… शायद ऐसा आपके साथ हुआ है? सही कहा न! अब ऐसा नहीं होगा अब आपके लिए बड़ी आसानी से आप अपना आर्डर ले सकते हैं.

इसके साथ ही कभी कभी ऐसा भी होता है कि आप घर पे नहीं है और आपका आर्डर आ गया तो अब डिलीवरी बॉय उसे वापस ले जाता है, या कई बार ऐसा भी होता है कि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां उस डिलीवरी बॉय को जाने ही नहीं दिया जाता है. इस तरह के ग्राहक कभी कभी फ्लिप्कार्ट से असंतुष्ट रहते हैं यह उन्हें ही ध्यान में रखकर उठाया गया कदम लगता है. इस नई नीति के बारे में बताते हुए, फ्लिपकार्ट डिलीवरी ऑपरेशंस के सीनियर डायरेक्टर नीरज अग्रवाल कहते हैं कि, 'सबसे पहले मैं बता दूँ कि किसी भी ई-कॉमर्स की कंपनी के लिए उनका लॉजिस्टिक सही रखना बहुत जरुरी होता है. और हम सोचते हैं कि हमारी इस नई पहल के माध्यम से उन लोगों को बड़ा फायदा पहुंचेगा, जो डिलीवरी टाइम और लोकेशन को एडजस्ट कर सकते हैं.' मोटोरोला मोटो X स्टाइल और मोटो X प्ले लॉन्च, एंड्राइड 5.1 और 21MP कैमरा से लैस  

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि, हम आगे की ऐसी ही कुछ पहलों के जरिये ग्राहकों को संतुष्ट करने का प्रयास करेंगे. और यह कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक हम से जुड़ सकें. नीरज अग्रवाल ने कहा कि अभी यह पिक-अप-स्टोर बेंगलुरु, मैसूर, अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकाता, पुणे, वेल्लोर, गुड़गाँव, वडोदरा और सूरत में हैं. लेकिन कंपनी इसकी संख्या में इजाफा करने को लेकर काम कर रही है, और मार्च 2016 तक इन पिक-अप-स्टोर्स की संख्या को बढ़ाकर 100 के आसपास तक किया जाएगा. वनप्लस 2 हुआ लॉन्च, यहाँ जाने फीचर और कीमत क्या है.

A. Pathak
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo