2022 में आपकी ओवरऑल प्रॉडक्टिविटी बढ़ाने के लिए आपके पास जरूर होने चाहिए ये हेल्थ गैजेट्स, देखें लिस्ट

2022 में आपकी ओवरऑल प्रॉडक्टिविटी बढ़ाने के लिए आपके पास जरूर होने चाहिए ये हेल्थ गैजेट्स, देखें लिस्ट
HIGHLIGHTS

यह समय घर, ऑफिस और यात्रा में टेक गैजेट्स का इस्तेमाल कर अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य रक्षा को प्राथमिकता देने का है, जिससे आपकी फिटनेस, मूड और जिंदगी पूरी तरह बदल सकती है

स्मार्टफोन, लैपटॉप और आवाज से चलने वाले एलेक्सा जैसे एआई असिस्टेंट गैजेट्स के साथ यह कहना काफी सुरक्षित होगा कि टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी में महत्वपूर्ण जगह बना ली है

जब बात फिटनेस और स्वास्थ्य की रक्षा की हो तो कई बार यह तकनीकी प्रगति हमारे काफी काम आ सकती है

यह समय घर, ऑफिस और यात्रा में टेक गैजेट्स का इस्तेमाल कर अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य रक्षा को प्राथमिकता देने का है, जिससे आपकी फिटनेस, मूड और जिंदगी पूरी तरह बदल सकती है। स्मार्टफोन, लैपटॉप और आवाज से चलने वाले एलेक्सा जैसे एआई असिस्टेंट गैजेट्स के साथ यह कहना काफी सुरक्षित होगा कि टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी में महत्वपूर्ण जगह बना ली है। जब बात फिटनेस और स्वास्थ्य की रक्षा की हो तो कई बार यह तकनीकी प्रगति हमारे काफी काम आ सकती है।  इसमें से कुछ प्रॉडक्ट्स जीवनरक्षक साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें: Oppo Enco M32 Neckband-Style इयरफोन भारत में लॉन्च, खास ऑफर में मिलेगा Rs 1,499 में

उन टॉप हेल्थ गैजेट्स के बारे में जानने के लिए आप नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं, जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर अपनी ओवरऑल फिटनेस और प्रॉडक्टिवटी को बढ़ा सकते हैं।

एनवायरोनिक्स एनवायरोचिप (Environics Envirochip)

सुबह उठने के बाद हम सबसे पहले काम क्या करते हैं? कुछ लोग सुबह उठते ही अपने फोन उठाते हैं और वॉट्सऐप के मैसेज को स्क्रॉल करते हैं, न्यूज पढ़ते हैं। इंस्टाग्राम पर अपडेट्स चेक करते है और ई-मेल भेजते हैं। हम हर 10 मिनट के बाद या उससे भी कम समय में अपने फोन को चेक करते रहते हैं कि कहीं कोई अलर्ट या नोटिफिकेशन तो नहीं आया है। मोबाइल फोन के अलावा हमारे पास लैपटॉप टैब्स, स्मार्ट टीवी, वाई-फाई राउटर आदि हैं, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि हमें इन गैजेट्स से होने वाले हानिकारक उत्सर्जन या ई-स्मॉग के प्रति सावधान रहना चाहिए। क्योंकि ये गैजेट्स जिस तरह का उत्सर्जन करते हैं, उससे हमारी काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। हमें यह अवश्य महसूस होना चाहिए कि हम चुपचाप और लगातार इन इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेटेस से होने वाले अनदेखे और अनजाने खतरे से घिरते जा रहे हैं। इसलिए इन गैजेट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल का मतलब है कि हमारी इम्यूनिटी को चुराने वाले चोर हमारे साथ सातों दिन और चौबीसों घंटे रहते हैं। इन हानिकारक उत्सर्जन पर लगाम लगाने के लिए हमारे पास एनवायरोचिप है, जिसका क्लीनिकल टेस्ट किया जा चुका है और इससे स्वास्थ्य को होने वाले लाभ को साबित किया जा चुका है। यह आपको इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों से बचाती है। यह तनाव को कम करती हैं और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती और उसकी सुरक्षा करती हैं, जिससे आप पूरी तरह सुरक्षित रहते हुए इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अपनी ही तरह की अनोखी टेक्नोलॉजी से लैस छोटी चिप होती है, जो लैपटॉप, मोबाइल फोन, स्मार्ट टीवी और मॉनिटर से निकलने वाले ई-रेडिएशन को कम करती हैं। इस प्रक्रिया में डिवाइस की परफॉर्मेंस से कोई समझौता नहीं किया जाता।

यह भी पढ़ें: Nokia किसी भी तरह पीछे रहने को नहीं तैयार, लॉन्च किए दो सस्ते 5G स्मार्टफोन

एमआई एयर प्यूरिफायर (Mi Air Purifier)

हर साल आने वाले दिवाली के त्योहार के बाद उत्तर भारत को प्रदूषण के संकट से गुजरना पड़ता है। दिवाली के त्योहार पर दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्य एक बदसूरतधुंध से घिरे रहते हैं। यह जहरीली हवा हर किसी को खांसने के लिए मजबूर करती है। गले में संक्रमण होता है और यह वायरस से होने वाले संक्रमण को फैलाती है। अस्थमा और दिल के रोगों से जूझ रहे मरीजों की स्थिति तो काफी बदतर हो जाती है। अब यह चिंता बढ़ती जा रही है कि कमरे के अंदर की हवा भी बाहरी हवा जैसी पांच गुना प्रदूषित होती है क्योंकि कमरे के अंदर की हवा का बाहरी हवा जैसा सर्कुलेशन नहीं होता।  और हवा में प्रदूषण फैलाने वाले तत्व अंदर ही रह जाते हैं। स्मार्टफोन के अलावा शाओमी अन्य प्रॉडक्ट्स की भी बिक्री करता है। इसमें स्मार्टटीवी, मोबाइल एक्ससेरीज और आईओटी प्रॉडक्ट्स शामिल हैं। इनमें से एक प्रॉडक्ट एयर प्यूरिफायर है। एमआई एयर प्यूरिफायर 2 एस एक परफेक्ट पोर्टेबल रूम प्यूरिफायर है। यह ओएलईडी डिस्प्ले के साथ मिलता है, जो अपने आप इसकी चमक को एडजस्ट करता है। इसमें उच्च तकनीक का सटीक लेजर सेंसर भी है, जो कमरे की हवा में मौजूद छोटे-छोटे प्रदूषित कणों की पहचान कर उन्हें दूर हटाता है।

यह भी पढ़ें: हमेशा के लिए सस्ता हुआ iQOO का यह महंगा फोन, Amazon पर इन फोंस पर मिलेगा डिस्काउंट

एक्यूश्योर टीडी बीपी मॉनिटर (Accusure TD BP Monitor)

डिजिटल बीपी मशीन से ब्लडप्रेशर चेक करना इन दिनों बहुत आसान है। यह डिजिटल बीपी मशीन लोकप्रिय होती जा रही है। डिजिटल डिवाइसेज न सिर्फ आपका बीपी बताते हैं, बल्कि आपकी पल्स रेट की भी निगरानी करती है। अगर आपके घर में कोई घटते या बढ़ते ब्लडप्रेशर की समस्या से जूझ रहा है तो ऐसी स्थिति में बीपी मॉनिटर एक जरूरत है। स्वास्थ्य पर निगरानी रखने वाला बीपी मॉनिटर उन गैजेट्स में से एक है, जो आपके घर पर होने ही चाहिए। एक्‍यूश्‍योर टीडी सबसे किफायती ब्लडप्रेशर मॉनिटर है, जो घरेलू इस्तेमाल के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इसका अपर आर्म कफ स्टैंडर्ड साइज का है। इसे त्वचा के लिए सुरक्षित ऐसे पदार्थ से बनाया जाता है, जिससे आपकी स्किन पर कोई प्रभाव न पड़े। इसलिए आपको अपने घर पर इस बीपी मॉनिटर का प्रयोग करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसकी बड़ी एलसीडी स्क्रीन बेहद साफ डिस्प्ले सुनिश्चित करती है, जिससे आपको अपना ब्लडप्रेशर तुरंत मापने की इजाजत मिलती है। यह बीपी मशीन 2 यूजर्स के लिए समय और तारीख के साथ 60 ब्लडप्रेशर (बीपी) रीडिंग को स्टोर कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs Vi: नए साल में कौन सी कंपनी दे रही है बेस्ट प्लान? एक बार लेने पर हर महीने रिचार्ज से मुक्ति देते हैं ये प्लान

एमआई स्मार्ट बैंड  (Mi Smart Band)

आज से कुछ समय पहले तक ऐसे स्मार्ट बैंड आते थे, जिससे किसी व्यक्ति के केवल कुछ ही उद्देश्यों की पूर्ति होती थी। यह फिटनेस का पता लगाते थे और इसमें कुछ नोटिफिकेशन अलर्ट आते थे। हालांकि आज की आपस में जुड़ी दुनिया में लोग अपने भरोसेमंद वियरेबल्स से स्वास्थ्य की निगरानी के अलावा और भी बहुत कुछ चाहते हैं। एमआइ बैंड 5, क्वॉलिटी और स्थायी रूप से लंबे समय तक सालों साल चलने के हिसाब से बेहद शानदार फिटनेस बैंड है। यह 1.1 इंच के फुलटच  एमोलेड कलर डिस्प्ले, 11 स्पोर्ट्स मोड, जीपीएस कनेक्टिवटी और 24 घंटे सातों दिन हेल्थ रेट की निगरानी करने समेत दूसरी सुविधाओं के साथ मिलता है। एमआई बैंड में एक नया फीचर शामिल किया गया है, जिसे पीएआई कहते हैं। इसका मतलब पर्सनल एक्टिवटी इंटेलिजेंस है। यह मॉनिटर अपनी शरीर को फिट रखने के लिए 100 एक्टिविटीज में से आपकी ओर से हफ्ते में की गई गतिविधियों को ट्रैक करता है। सब सुविधाओं को देखने के बाद यह कहा जा सकता है कि यह अब भी भारत के सबसे बेहतरीन और किफायती फिटनेस बैंड में से एक है, जो सिंपल तरीके से आपकी गतिविधियों को ट्रैक करता है। इसके अलावा यह कई काम करता है। इसमें स्मार्टवॉच नोटिफिकेशन आते हैं और यह बेहद पॉकेट-फ्रेंडली है।

यह भी पढ़ें: BSNL के इन प्लांस ने कर दी सबकी छुट्टी, सबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा लाभ करते हैं ऑफर

रियलमी स्मार्ट स्केल (Realme Smart Scale)

ये स्मार्ट स्केल स्वस्थ रखने के लिए कई पहल करने में परिवार की मदद करता है, क्योंकि इससे हेल्थ की ट्रैकिंग बिना किसी विशेष प्रयास के होती है। इसमें आपको अपना या अपने परिवार का वजन लिखने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि ट्रैकिंग अपने आप होती है। इसमें केवल आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि स्केल की बैटरी अभी भी काफी मजबूती से अपना काम कर रही है या नहीं। स्मार्ट स्केल प्रोत्साहन को बढ़ा सकते हैं। अगर आपको और आपके परिवार को टेक्नोलॉजी पसंद है तो रोज वजन मापने के लिए स्मार्ट स्केल को अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल करना वाकई मजेदार होगा। इससे कम से कम अपने वजन का ख्याल रखने की वह शुरुआत कर सकेंगे। घर में एक नया खिलौना परिवार के हर सदस्य को रोजाना स्केल पर चढ़ने के लिए जरूरी प्रोत्साहन दे सकता है । रियलमी स्माार्ट स्के ल से अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हुए यह देखिए कि आप हेल्थ और फिटनेस की कसौटी पर कहां तक खरे उतरते हैं। इसमें कई व्यक्तियों के हेल्थ डेटा प्रोफाइल भी स्टोर किए जा सकते हैं। परिवार के हर सदस्य के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को लंबाई, वजन, लिंग और उम्र के साथ सटीक ढंग से मैच किया जा सकता है। यह पलक झपकते ही हेल्थ रेट का पता लगाने वाले सेंसर से लैस है। यह आपकी हार्ट रेट की आंकड़ों में जानकारी प्रदान करते हैं। आपके पूरे परिवार के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को स्टोर करने में यह डिवाइस मदद करेगा । बच्चे इससे अच्छी आदतें सीख सकते हैं। अगर परिवार का हर सदस्य स्केल पर चढ़कर अपना वजन रोजाना मापता है और उसके पास इसका प्रमाण भी रहता है, तो बच्चों के लिए अपने वजन का ध्यान रखना उनकी आदत में शामिल हो सकता है। अच्छी आदतें हमें जीवन में लगातार आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है।   

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea ने नई कीमत के साथ बदला अपना पुराना रिचार्ज, ऐप से रिचार्ज करने पर अभी है डिस्काउंट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo