Covid Vaccine लगवाने के लिए कैसे Aarogya Setu App में करें रजिस्ट्रेशन? जानें स्टेप बाय स्टेप

Covid Vaccine लगवाने के लिए कैसे Aarogya Setu App में करें रजिस्ट्रेशन? जानें स्टेप बाय स्टेप
HIGHLIGHTS

अगर आप Covid Vaccine लगवाना चाहते हैं तो आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है कि आखिर आप कैसे आरोग्य सेतु ऐप में वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

आप इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके CoWIN website और आरोग्य सेतु ऐप पर Covid Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

देश में Covid-19 Vaccine के लिए सोमवार से दूसरा चरण शुरू हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि पहले दिन लगभग 29 लाख लोगों से भी ज्यादा ने इस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। ऐसा भी सामने आ रहा है कि दूसरे चरण में लगभग 10 करोड़ लोगों को Covid Vaccine लगाईं जा सकती है, इसमें उन लोगों को वैक्सीन लगने वाली है जो 60 की उम्र को पार कर चुके हैं, या जो 45 वर्ष की उम्र के हो गए हैं। 

आपको बता देते है कि अगर आप इस श्रेणी में आते हैं तो आप अपने आप को वैक्सीन के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं। आपको बता देते है कि आप Covid-19 Vaccine के लिए www.cowin.gov.in पर  भी जा सकते हैं, जहां आप रजिस्ट्रेशन करके अपने आप को Covid Vaccine लगवा सकते हैं। 

जैसा कि भारत Covid-19 टीकाकरण अभियान के अगले चरण के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए तैयार है, यह 1 मार्च, 2021 से Co-Win पोर्टल पर वैक्सीन के रूप में शुरू हो रहा है। आज सुबह 9:00 बजे यह पोर्टल ओपन हो चुका है। आप इस लिंक के माध्यम से पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

सरकार ने एक बयान में कहा कि नागरिक रजिस्टर और टीकाकरण के लिए और कभी भी और कहीं भी, COWIN 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या अन्य आईटी अनुप्रयोगों जैसे कि आरोग्य सेतु आदि के माध्यम से पंजीकरण और बुकिंग और अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

कैसे मिलेगा स्लॉट

प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा। COVID टीकाकरण केंद्र के लिए किसी भी तारीख की नियुक्ति उस दिन अपराह्न 3:00 बजे बंद कर दी जाएगी जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे। उदाहरण के लिए, 1 मार्च के लिए स्लॉट 1 मार्च को सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक खुले रहेंगे, और नियुक्तियों को इससे पहले कभी भी बुक किया जा सकता है। हालांकि, 1 मार्च को किसी भी भविष्य की तारीख के लिए एक नियुक्ति भी बुक की जा सकती है जिसके लिए टीकाकरण स्लॉट उपलब्ध हैं।

दूसरा टीका कब लगेगा

1 खुराक की नियुक्ति की तारीख के 29 वें दिन उसी COVID टीकाकरण केंद्र पर दूसरी खुराक के लिए एक स्लॉट भी बुक किया जाएगा। यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक नियुक्ति को रद्द करता है, तो दोनों खुराक की नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी।

Covid Vaccine के लिए कितना पैसा देना होगा

COVID-19 वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी, जबकि लोगों को निजी सुविधाओं के लिए इसका भुगतान करना होगा। मिनिस्ट्री ने कहा कि निजी अस्पताल COVID-19 वैक्सीन के प्रति खुराक Rs 250 तक ले सकते हैं।

कितने अस्पतालों में लगने वाला है Covid-19 से बचाव का टीका

लगभग 10,000 निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध किया गया है, इसके अलावा लगभग 600 से अधिक अस्पतालों को सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध किया गया और अन्य निजी अस्पतालों को राज्य सरकारों के स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत सूचीबद्ध किया गया, जो Covid टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) के रूप में भाग ले सकते हैं। इन अस्पतालों को नए Co-WIN2.0 प्लेटफॉर्म में अपडेट किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के समर्थन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण की प्रक्रिया के प्रतिकूल पहलुओं (एईएफआई) के निजी पहलुओं पर निजी अनुभव वाले सीओवीआईडी टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) को भी प्रशिक्षित किया गया  है।

Co-Win 2.0 पर पंजीकरण के लिए किन दस्तावेजों की है जरूरत 

कोई भी पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के द्वारा से Co-WIN 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे। एक मोबाइल नंबर के साथ, एक व्यक्ति अधिकतम चार लाभार्थियों को पंजीकृत कर सकता है। हालाँकि, एक मोबाइल नंबर पर पंजीकृत सभी लोगों के पास मोबाइल नंबर के अलावा कुछ भी सामान्य नहीं होगा। ऐसे प्रत्येक लाभार्थी का फोटो आईडी कार्ड नंबर अलग होना चाहिए। निम्नलिखित में से कोई भी फोटो पहचान दस्तावेज नागरिकों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण का लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है-

  • आधार कार्ड/आधार लेटर 
  • वोटर आइडेंटिटी कार्ड (EPIC)
  • पासपोर्ट 
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड 
  • NPR Smart Card
  • पेंशन डॉक्यूमेंट फोटो के साथ

कोविन 2.0 ऐप में कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

  • इसके लिए आपको या तो कोविन ऐप को डाउनलोड करना होगा या इसके अलावा आपको cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा
  • ऐसा करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर या आधार नंबर को यहाँ दर्ज करना होगा
  • यहाँ ऐसा करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होने वाला है,. जिसे भरने मात्र से ही आप Co-Win 2.0 ऐप में रजिस्टर्ड हो जाने वाले हैं
  • इसके अलावा आपको बता देते है कि आप इसी प्रकार अपने परिवार के लोगों का भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
  • इसके बाद आपको जो समय मिला है उसके अनुसार अपने नजदीकी या जो केंद्र आपको मिला है, उसपर जाकर टीका लगवाना होगा
  • इसके बाद आपको रिफरेन्स आईडी के माध्यम से टीकाकरण का सर्टिफिकेट भी मिलने वाला है

अगर आप इन चरणों के अलावा भी जानना चाहते हैं कि आखिर आप कैसे वैक्सीन को लगवा सकते हैं तो आपको बता देते है कि आप Aarogya Setu App पर जाकर भी अपने आप को रजिस्टर्ड करके वैक्सीन लगवा सकते हैं, आइये जानते हैं कि आखिर आप आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे रजिस्टर कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु ऐप में कैसे करें Covid Vaccine लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन?

  • आपको सबसे पहले एक बात को सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप है, और यह अपडेट भी होना जरुरी है। 
  • अब आपको होम पेज पर जाने के बाद एक आइकॉन की तलाश करनी है जो CoWIN है।
  • CoWIN के अंदर आपको चार अलग अलग ऑप्शन नजर आने वाले हैं। सबसे पहले आपको यहाँ वैक्सीन इनफार्मेशन मिलने वाला है, इसके अलावा आपको वैक्सीनेशन नजर आने वाला है, इसके बाद आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नजर आने वाला है, और अंत में आपको वैक्सीनेशन डैशबोर्ड भी नजर आने वाला है। 
  • आपको वैक्सीनेशन पर क्लिक करना है, और इसके बाद आपको रजिस्टर नाउ पर क्लिक करना है।
  • यहाँ अब आपको अपने मोबाइल नंबर को आरोग्य सेतु ऐप में दर्जा करना है, इसपर ही आपको OTP मिलने वाला है। 
  • जब आपका नंबर वेरीफाई हो जाता है तो आपको अपना फोटो आइडेंटिटी यहाँ दर्ज करना है, इसमें या तो आपका वोटर आईडी कार्ड हो सकता है या आधार कार्ड आदि से भी आप ऐसा कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको यहाँ अपनी अन्य डिटेल्स जैसे अपना नाम, आयु, लिंग, और जन्म का साल आदि दर्ज करना है। 
  • आप आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से लगभग 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • अब जब आप यह सब कर लेते हैं तो आपको अपनी एलिजिबिलिटी के लिए भी प्रूफ को दर्ज अक्रना है, जो लोग 60 साल से ज्यादा के हैं, इसके अलावा जो लोग 45-59 साल के बीच आते हैं वह डॉक्टर का सर्टिफिकेट प्रूफ के रूप में लगा सकते हैं।
  • इसके बाद आप वैक्सीनेशन सेण्टर आदि की भी खोज कर सकते हैं, आप ऐसा स्टेट, जिला, ब्लाक या पिन कोड के आधार पर भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको डेट और टाइम नजर आने वाला है, यहाँ आपको ‘BOOK’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो आपको एक SMS आने वाला है जो आपके रजिस्ट्रेशन की पुष्टि करता है। और आपके अपॉइंटमेंट की डिटेल्स को आपको दिखाता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo