इस डिजिटल वर्ल्ड में किसी दूसरे अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो घबराएं नहीं, बस चुटकी में हो जाएगा काम

Updated on 17-Nov-2021
HIGHLIGHTS

किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो फौरन करें ये काम

किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो फौरन करें ये काम

चलिए जानते हैं बैंकिंग से जुड़े ये ज़रूरी तथ्य

जीनियस कोई गलती नहीं करता है, ऐसा हम बेहद पहले से सुनते आये हैं, हालाँकि असल में यह एक उपन्यास से लिया गया कोट है। अब इसे किताबी बातें कहें या हकीक़त यह तो अपनी-अपनी राय है। या ऐसा भी कह सकते हैं कि वास्तविक जीवन में आप जीनियस को भी गलतियाँ करते देखते हैं। आज डिजिटल प्लेटफॉर्म (digital plateform) ने बैंकिंग को आसान बना दिया है लेकिन इसकी अपनी कमियां भी हैं। नेट बैंकिंग (net banking) के माध्यम से केवल तीन या चार चरणों में हम अपने बैंक खातों से जहां चाहें पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

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डिजिटल वॉलेट, NEFT/RTGS, UPI, BHIM और ऐसी अन्य सेवाओं के साथ बैंक लेनदेन आजकल बेहद ही आसानी से किया जा सकता है। अब हम बैंकों (bank) और एटीएम (ATM) पर लंबी कतारों में न लगकर अपने फोन से ही बड़े पैमाने पर पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। असल में ऐसा इंटरनेट बैंकिंग (internet banking) के माध्यम से संभव हो पाया है, आजकल कहीं भी लेनदेन को संभव करने वाली नेट बैंकिंग (net banking) ही है। ऑनलाइन पैसे भेजना (online money transfer) और प्राप्त करना बेहद आसान हो गया है। यह बेहद सुविधाजनक हो गया है, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान हम कई बार गलतियाँ कर देते हैं। कई बार हम किसी भी कारण से किसी गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर (wrong money transfer) कर देते हैं, अब अगर आपके साथ भी ऐसी परिस्थिति कभी बनी है या आपके किसी करीबी के साथ ऐसा हुआ है तो उसे क्या करना चाहिए, आइये जानते हैं!

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क्या करें अगर आपसे भी किसी गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है?

तुरंत ब्रांच मेनेजर से संपर्क करें (contact branch manager): सबसे पहले आपको तुरंत यह करना चाहिए कि आप अपने बैंक को मेल के माध्यम से सूचित करें कि आपसे एक गलत फण्ड ट्रांसफर हो गया है। यदि लाभार्थी का उसी शाखा में खाता है, तो वे उससे संपर्क करके और राशि वापस करने का अनुरोध करके आपकी मदद कर सकते हैं। यदि लाभार्थी का खाता किसी अन्य बैंक या शाखा में है तो केवल वही बैंक या शाखा इसे सुलझा सकती है।

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तो, प्रारंभिक कदम सबसे पहले आपको अपने बैंक ब्रांच तक पहुंचना है। लेन-देन की तारीख और समय, अपना खाता नंबर, लाभार्थी की खाता संख्या जैसे विवरण का उल्लेख करें। लेन-देन के प्रमाण का स्क्रीनशॉट संलग्न करना बेहतर है।

शिकायत दर्ज करें (file complaint): यदि पहला विकल्प काम नहीं करता है या शाखा को आपके खाते में आपके पैसे वापस करने में लंबा समय लगता है, तो आप हमेशा उस शाखा में शिकायत कर सकते हैं जहां प्राप्तकर्ता का खाता है। बैंक स्वयं अपने ग्राहकों के खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है, लेकिन वे ग्राहक को बता सकते हैं और उन्हें आपके खाते में पैसे वापस ट्रांसफर करने के लिए क्या करना होगा, या सामने वाली पार्टी को भी वह ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शाखा अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी साझा नहीं करेगी। यह केवल लाभार्थी से आपको पैसे वापस भेजने के लिए कह सकता है।

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कानूनी कार्रवाई (legal actions): यदि लाभार्थी आपके पैसे वापस भेजने से इनकार करता है जिसे आपने गलती से उसके खाते में ट्रांसफर कर दिया है, तो अंतिम उपाय कानूनी कार्रवाई होगी। ज्यादातर बार ऐसा देखा गया है कि लाभार्थी पैसे वापस ट्रांसफर करने के लिए सहमत हो जाता है। यदि लाभार्थी पैसे वापस करने की अनुमति नहीं देता है, तो बैंक कानूनी कॉल ले सकता है और खाताधारक पर मामला दर्ज कर सकता है। आप अपनी ओर से भी कानूनी कार्रवाई शुरू कर सकते हैं।

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ऑनलाइन सुरक्षित रहने के कुछ उपाए

  • हैकर्स कॉल या ईमेल से बचें, अनजान व्यक्ति से न जुड़ें
  • नेट बैंकिंग पिन और पासवर्ड गुप्त रखें
  • समय-समय पर पासवर्ड बदलें
  • फोन पर बैंक विवरण साझा न करें
  • ऑनलाइन बैंकिंग के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर का प्रयोग न करें
  • ईमेल या टेक्स्ट मैसेज में एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक न करें
  • खोए हुए कार्ड की तुरंत रिपोर्ट करें

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