इस डिजिटल वर्ल्ड में किसी दूसरे अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो घबराएं नहीं, बस चुटकी में हो जाएगा काम

इस डिजिटल वर्ल्ड में किसी दूसरे अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो घबराएं नहीं, बस चुटकी में हो जाएगा काम
HIGHLIGHTS

किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो फौरन करें ये काम

किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में चले गए हैं पैसे तो फौरन करें ये काम

चलिए जानते हैं बैंकिंग से जुड़े ये ज़रूरी तथ्य

जीनियस कोई गलती नहीं करता है, ऐसा हम बेहद पहले से सुनते आये हैं, हालाँकि असल में यह एक उपन्यास से लिया गया कोट है। अब इसे किताबी बातें कहें या हकीक़त यह तो अपनी-अपनी राय है। या ऐसा भी कह सकते हैं कि वास्तविक जीवन में आप जीनियस को भी गलतियाँ करते देखते हैं। आज डिजिटल प्लेटफॉर्म (digital plateform) ने बैंकिंग को आसान बना दिया है लेकिन इसकी अपनी कमियां भी हैं। नेट बैंकिंग (net banking) के माध्यम से केवल तीन या चार चरणों में हम अपने बैंक खातों से जहां चाहें पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: चलना है ट्रेंड के साथ तो ये Smartwatch सस्ते में करेंगी आपकी पूरी हेल्प, देखें एक नज़र

डिजिटल वॉलेट, NEFT/RTGS, UPI, BHIM और ऐसी अन्य सेवाओं के साथ बैंक लेनदेन आजकल बेहद ही आसानी से किया जा सकता है। अब हम बैंकों (bank) और एटीएम (ATM) पर लंबी कतारों में न लगकर अपने फोन से ही बड़े पैमाने पर पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। असल में ऐसा इंटरनेट बैंकिंग (internet banking) के माध्यम से संभव हो पाया है, आजकल कहीं भी लेनदेन को संभव करने वाली नेट बैंकिंग (net banking) ही है। ऑनलाइन पैसे भेजना (online money transfer) और प्राप्त करना बेहद आसान हो गया है। यह बेहद सुविधाजनक हो गया है, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान हम कई बार गलतियाँ कर देते हैं। कई बार हम किसी भी कारण से किसी गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर (wrong money transfer) कर देते हैं, अब अगर आपके साथ भी ऐसी परिस्थिति कभी बनी है या आपके किसी करीबी के साथ ऐसा हुआ है तो उसे क्या करना चाहिए, आइये जानते हैं!

online banking

यह भी पढ़ें: सेल में नहीं मिला मौका तो अब खरीदें iPhone 12 Pro पूरे 40 हज़ार रूपये के डिस्काउंट के साथ

क्या करें अगर आपसे भी किसी गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है?

तुरंत ब्रांच मेनेजर से संपर्क करें (contact branch manager): सबसे पहले आपको तुरंत यह करना चाहिए कि आप अपने बैंक को मेल के माध्यम से सूचित करें कि आपसे एक गलत फण्ड ट्रांसफर हो गया है। यदि लाभार्थी का उसी शाखा में खाता है, तो वे उससे संपर्क करके और राशि वापस करने का अनुरोध करके आपकी मदद कर सकते हैं। यदि लाभार्थी का खाता किसी अन्य बैंक या शाखा में है तो केवल वही बैंक या शाखा इसे सुलझा सकती है।

यह भी पढ़ें: नेटफ्लिक्स (Netflix) ने किया नया काम, अब एक ही जगह देख सकेंगे वीक में ट्रेंड हुईं फिल्में

तो, प्रारंभिक कदम सबसे पहले आपको अपने बैंक ब्रांच तक पहुंचना है। लेन-देन की तारीख और समय, अपना खाता नंबर, लाभार्थी की खाता संख्या जैसे विवरण का उल्लेख करें। लेन-देन के प्रमाण का स्क्रीनशॉट संलग्न करना बेहतर है।

online payment

शिकायत दर्ज करें (file complaint): यदि पहला विकल्प काम नहीं करता है या शाखा को आपके खाते में आपके पैसे वापस करने में लंबा समय लगता है, तो आप हमेशा उस शाखा में शिकायत कर सकते हैं जहां प्राप्तकर्ता का खाता है। बैंक स्वयं अपने ग्राहकों के खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है, लेकिन वे ग्राहक को बता सकते हैं और उन्हें आपके खाते में पैसे वापस ट्रांसफर करने के लिए क्या करना होगा, या सामने वाली पार्टी को भी वह ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शाखा अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी साझा नहीं करेगी। यह केवल लाभार्थी से आपको पैसे वापस भेजने के लिए कह सकता है।

यह भी पढ़ें: आपका पुराना धीमा लैपटॉप भी लगाने लगेगा दौड़, आज़माकर देखें ये ट्रिक्स

कानूनी कार्रवाई (legal actions): यदि लाभार्थी आपके पैसे वापस भेजने से इनकार करता है जिसे आपने गलती से उसके खाते में ट्रांसफर कर दिया है, तो अंतिम उपाय कानूनी कार्रवाई होगी। ज्यादातर बार ऐसा देखा गया है कि लाभार्थी पैसे वापस ट्रांसफर करने के लिए सहमत हो जाता है। यदि लाभार्थी पैसे वापस करने की अनुमति नहीं देता है, तो बैंक कानूनी कॉल ले सकता है और खाताधारक पर मामला दर्ज कर सकता है। आप अपनी ओर से भी कानूनी कार्रवाई शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea अपने इस प्लान के साथ Jio को छोड़ रहा है बेहद पीछे, हर लाभ कर रहा है ऑफर

ऑनलाइन सुरक्षित रहने के कुछ उपाए

  • हैकर्स कॉल या ईमेल से बचें, अनजान व्यक्ति से न जुड़ें
  • नेट बैंकिंग पिन और पासवर्ड गुप्त रखें
  • समय-समय पर पासवर्ड बदलें
  • फोन पर बैंक विवरण साझा न करें
  • ऑनलाइन बैंकिंग के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर का प्रयोग न करें
  • ईमेल या टेक्स्ट मैसेज में एम्बेड किए गए लिंक पर क्लिक न करें
  • खोए हुए कार्ड की तुरंत रिपोर्ट करें

यह भी पढ़ें: Jio ग्राहकों को Rs 199 में दे रहा है बेहतरीन लाभ, Vi और Airtel की होगी छुट्टी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo