Whatsapp बनाम Google Duo बनाम फेसबुक मैसेंजर: कौन सा विडियो कॉलिंग ऐप आपके लिए है सबसे बेहतर

Whatsapp बनाम Google Duo बनाम फेसबुक मैसेंजर: कौन सा विडियो कॉलिंग ऐप आपके लिए है सबसे बेहतर
HIGHLIGHTS

विडियो कॉलिंग के लिए यह तीनों ही ऐप अपने आप में काफी शानदार हैं, लेकिन इसके बाद भी आइये जानने की कोशिश करते हैं कि आपके लिए कौन सा ऐप है ज्यादा बेहतर।

भारत में जैसे जैसे इंटरनेट में सुधार होता जा रहा है, वैसे वैसे भारत के लोग विडियो कॉल की ओर अपने आप को मोड़ रहे हैं। अगर हम इसका श्रेय रिलायंस जियो को दें तो गलत नहीं होगा, क्योंकि इसी टेलीकॉम कंपनी ने अपने सस्ते इंटरनेट प्लांस के साथ टेलीकॉम जगत में हंगामा मचाना शुरू किया था, जो अब तक चल रहा है। अब जब हम विडियो कॉल की चर्चा कर रहे हैं, तो हमें यह भी देखना चाहिए कि आखिर कितने लोग हैं जो इस ओर अपने आप को ले जा रहे हैं। आंकड़े कहते हैं कि अभी भी वॉयस कॉल को ही विडियो कॉल के मुकाबले ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं। इसका कारण यह भी हो सकता है कि सभी निजी और सरकारी टेलीकॉम कंपनियां अपने प्लांस में फ्री वॉयस कॉल ऑफर कर रही हैं। हालाँकि विडियो कॉल के लिए आपको अपने डाटा को खर्च करना पड़ता है। 

इसके अलावा अगर हम दूसरे पहलु पर गौर करें तो आपको बता देते हैं कि बाजार में ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं। जिनके माध्यम से आप विडियो कॉल कर सकते हैं। इन ऐप्स में व्हाट्सऐप जिसे भारत में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, के साथ गूगल की ओर से खासतौर पर विडियो कॉल के लिए लॉन्च किया गया, Google Duo ऐप है, इसके अलावा फेसबुक के मैसेंजर ऐप के द्वारा भी आप विडियो कॉल का आनंद उठा सकते हैं। 

स्मार्टफोंस से लेकर हेडफोंस और स्पीकर्स तक, अमेज़न इंडिया पर इन प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट की मची धूम

अब यह कहना कि इन तीनों ऐप्स में कोई एक ज्यादा बढ़िया है, तो कहीं न कहीं गलत हो सकता है। यह तीनों ही ऐप अपने आप में काबिल-ए-तारीफ़ हैं। इन तीनों ही ऐप्स की मदद से आप काफी क्लीन विडियो कॉल आदि कर सकते हैं। हालाँकि इनके फीचर्स एक दूसरे से कुछ अलग हैं तो आप हम इनके बारे में ही चर्चा करने वाले हैं कि आखिर यह ऐप्स एक दूसरे से कैसे अलग हैं। 

Whatsapp मैसेंजर

हम सभी जानते हैं कि भारत में Whatsapp काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, इसके मासिक यूजर्स की चर्चा करें तो भारत में इसके लगभग 200 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर हैं। इसके अलावा इस ऐप में विडियो कॉलिंग को 2016 में पेश किया गया था। इस फीचर को भारत में यूजर्स के द्वारा काफी पसंद किया गया है, पिछले साल लगभग 50 मिलियन मिनट डेली इस प्लेटफार्म के माध्यम से कॉल की गई है। अपने लॉन्च के बाद से इसमें अभी तक कई बड़े बदलाव किये जा चुके हैं। 

अब इस ऐप में आप विडियो कॉल के दौरान भी चैट स्क्रीन पर जा सकते हैं। और कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं। वीडियो कॉलिंग सुविधा शुरू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉलिंग आइकन पर टैप करना होगा। 

Google Duo

Google में कई वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन हैं, जैसे कि Hangouts, हालांकि I / O सम्मेलन में 2016 में, Google को संदेश भेजने और एप्लिकेशन कॉल करने के बारे में अधिक ध्यान देने का एहसास हुआ। इस सम्मलेन में Google Allo और Google Duo ऐप्स लॉन्च किए गए। 

Google Duoमें एक रोचक विशेषता है, जिसे नॉक नॉक कहा जाता है, जिसकी मदद से आप कॉल करने वाले व्यक्ति को कॉल करने से पहले अपने वीडियो को देख सकते हैं।  हालांकि, जब तक कॉल का जवाब नहीं दिया जाता, तब तक आप अपने वीडियो को नहीं देख पाएंगे। नॉक नॉक सुविधा बंद कर दी जा सकती है, अगर आप अपने फोन के उत्तर की ओर से दूसरी तरफ उत्तर नहीं देना चाहते हैं। 

फेसबुक मैसेंजर

फेसबुक मैसेंजर को शुरू में सोशल मीडिया की विशाल ऐप श्रेणी के तौर पर लॉन्च किया गया था। हालाँकि इसके बाद इसे एक अलग ऐप की तरह भी इस्तेमाल में लिया गया है। हालांकि आपके फेसबुक अकाउंट के साथ मेसेंजर का उपयोग करने का विकल्प अभी भी उपलब्ध है, अगर आप चाहें तो फेसबुक प्रोफाइल बनाने के बिना आप वैकल्पिक रूप से अपने मोबाइल नंबर के साथ साइन अप कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं 10,000 रूपये के अन्दर ये स्मार्टफोंस

इस ऐप में भी Whatsapp और Google Duo की तरह ही कई शानदार फीचर हैं। यह स्टिकर, गेम्स, ब्रांड पेजों से स्वचालित प्रतिक्रियाएं और चैटबॉट्स के साथ आता है। यह विडियो कॉलिंग फीचर कुछ कुछ Whatsapp की तरह ही चलता है, या काम करता है। आपको महज चैट पर जाना है और विडियो कॉलिंग ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। हालाँकि इतना ही नहीं आपके विडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग के लिए अलग से एक सेपरेट टैब दिया गया है। जहां यह सब सेव रहते हैं। 

मुख्य तौर पर यह छोटे अंतर इन तीनों ऐप्स के बीच में नजर आते हैं, इसके अलावा यह ऐप्स आप विडियो कॉल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo