Vodafone Idea यानी Vi ने अक्टूबर 2019 के बाद पहली बार दिखाया अपना दबदबा, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Vodafone Idea यानी Vi ने अक्टूबर 2019 के बाद पहली बार दिखाया अपना दबदबा, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड
HIGHLIGHTS

फरवरी 2021 में जियो, एयरटेल और वोडाफोन आईडिया ने अपने साथ नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है

हालाँकि वोडाफोन आईडिया ने यह बढ़त अक्टूबर 2019 के बाद से पहली दफा ही दर्ज की है

अगर हम वोडाफोन आईडिया की बात करें तो यह इसके लिए एक बड़ा रिकॉर्ड भी कहा जा सकता है

वोडाफोन आइडिया यानी Vi  ने अक्टूबर 2019 के बाद से पहली बार सब्सक्राइबर को अपने नेटवर्क पर बढ़ते देखा है, ऐसा भी कह सकते हैं कि इतने समय के बाद कंपनी ने अपने नेटवर्क पर सब्सक्राइबर एडिशन देखा है। टेल्को ने फरवरी 2021 में 6 लाख से अधिक सब्सक्राइबर एडिशन दर्ज किए थे। हालाँकि ऐसा कहा जा रहा है कि वोडाफोन ने जनवरी 2021 तक गलती से रजिस्टर्ड सब्सक्राइबर एडिशन दर्ज किए थे, ऐसा कहा जा सकता है कि इस समय के दौरान कंपनी ने लगभग यानी जनवरी में 1.7 मिलियन सब्सक्राइबर अपने साथ जोड़े थे। हालाँकि बाद में टेल्को ने पिछली संख्याओं की रिपोर्टिंग में अपनी गलती को स्वीकार किया। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नोट किया था कि त्रुटि अनजाने में हुई थी और सही आंकड़ों से पता चला है कि वास्तव में 22.83 लाख ग्राहक खो गए हैं।

भारत में 22 टेलीकॉम सर्किल हैं, जिनमें से टेल्को ने बताया कि उसने 18 सर्किलों में ग्राहकों को खो दिया और चार सर्किलों में ग्राहक हासिल किए। इसने यूपी वेस्ट सर्कल में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर जोड़ने की सूचना दी थी। ट्राई ने अब फरवरी 2021 के लिए सब्सक्राइबर अतिरिक्त डेटा जारी किया है। डेटा तीन निजी टेलीकॉम कंपनियों के आंकड़ों को दिखाता है जिसमें Jio, Airtel और Vodafone Idea शामिल हैं, जिन्होंने फरवरी में मार्किट मोमेंटम और ग्राहकों को जोड़ा है। बिहार और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में मुंबई के साथ वायरलेस ग्राहकों की संख्या में वृद्धि देखी गई, जिसमें पंजाब के बाद सबसे अधिक वायरलेस ग्राहकों की संख्या दर्ज की गई।

फरवरी 2021 के अंत तक कुल वायरलेस एडिशन 0.72 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर 1,167.71 मिलियन है। Jio ने फरवरी में 4.2 मिलियन के साथ सब्सक्राइबर एडिशन के मामले में नेतृत्व किया, वोडाफोन आइडिया ने 6.5 लाख यूजर एडिशन देखे, और Airtel ने जनवरी के बाद से गिरावट के साथ 3.7 मिलियन नेट एडिशन दर्ज किए।

सरकारी स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटरों, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने 0.35 मिलियन ग्राहक खो दिए, और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) ने 5,261 ग्राहक खो दिए। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में फरवरी 2021 की वायरलेस सब्सक्रिप्शन फरवरी के अंत में 639.24 मिलियन थी। ग्रामीण क्षेत्रों में, वायरलेस सब्सक्रिप्शन बढ़कर 528.47 मिलियन हो गई। शहरी और ग्रामीण वायरलेस सब्सक्रिप्शन की मासिक विकास दर 0.94 प्रतिशत और 0.44 प्रतिशत थी।

ब्रॉडबैंड यूजर्स की बात करें तो फरवरी के अंत में सब्सक्राइबर्स बढ़कर 765.09 मिलियन हो गए, जो जनवरी में 757.61 मिलियन थे, इसमें आपको 0.99 प्रतिशत की वृद्धि नजर आने वाली है। शीर्ष ब्रॉडबैंड ग्राहकों में Jio के 417.42 मिलियन उपयोगकर्ता, 188.21 मिलियन ग्राहकों के साथ Airtel, वोडाफोन आइडिया 123.28 मिलियन ग्राहक, BSNL के 25.42 मिलियन ग्राहक और ACT 1.82 मिलियन ग्राहकों नजर आया।

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo