ये है Airtel और Jio को मात देने वाली टेलीकॉम कंपनी, क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं Vi (Vodafone Idea) का नेटवर्क?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 11 Mar 2021
HIGHLIGHTS
  • Q4 2020 की एक Ookla रिपोर्ट से सामने आ रहा है कि Reliance Jio सबसे तेज़ ब्रॉडबैंड नेटवर्क आपको देता है

  • इसके अलावा Vi यानी Vodafone Idea सबसे बढ़िया मोबाइल स्पीड के मामले में आगे निकल आया है

  • अगर हम SAARC देशों की बात करें तो इसके अनुसार इंडिया में फास्टेस्ट का मतलब है 2020 में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर डाउनलोड स्पीड

ये है Airtel और Jio को मात देने वाली टेलीकॉम कंपनी, क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं Vi (Vodafone Idea) का नेटवर्क?
Airtel को काफी पीछे छोड़कर रिलायंस जियो और Vi यानी Vodafone Idea निकले बेहद आगे, जानें कारण

नेटवर्क स्पीड ट्रैकर Ookla की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे तेज़ रेटिंग के साथ Q4 2020 में सबसे तेज़ ब्रॉडबैंड नेटवर्क प्रदाता Jio बन गया है। इसके अलावा आपको बता देते है कि Ooklaa ने अपनी रिपोर्ट में ऐसा भी कहा है कि Vi (वोडाफोन इंडिया) नेटवर्क Q4 2020 के दौरान सबसे तेज़ मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में आगे रहा है, क्योंकि इसने एयरटेल के Q3 के मुकाबले अपनी डाउनलोड स्पीड को बड़े पैमाने पर बढ़ाया है। सभी दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों में, भारत सबसे तेज है जब यह फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन की बात करता है, लेकिन मोबाइल की गति में, देश पिछड़ जाता है।

क्या कहती है Ookla की रिपोर्ट

Q4 2020 के लिए Ookla की नवीनतम रिपोर्ट में क्षेत्र में विभिन्न ऑपरेटरों द्वारा ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क के प्रदर्शन पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Jio के पास 3.7 रेटिंग और एकमात्र पॉजिटिव NPS (नेट प्रमोटर स्कोर) के साथ फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड थी – यह आंकड़े ग्राहक संतुष्टि यानी कस्टमर सैटिस्फैक्शन पर आधारित हैं। एसीटी दूसरे स्थान पर, एयरटेल तीसरे और Excitel  इस मामले में चौथे स्थान पर रहा है। इसी अवधि के दौरान बीएसएनएल के पास फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की सबसे धीमी औसत डाउनलोड स्पीड देखी गई है, हालांकि हैथवे की रेटिंग और NPS सबसे कम थे। दक्षेस यानी सार्क देशों के बीच, भारत में 2020 के माध्यम से फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड थी, जिसमें भारत में मजबूत 2020 से मजबूत फाइबर लाइन तैनाती को श्रेय जाता है।

Vi यानी Vodafone Idea की मोबाइल डाउनलोड स्पीड

मोबाइल डेटा की बात करें तो, Vi यानी वोडाफोन आईडिया के पास Q4 2020 के दौरान सबसे तेज़ मोबाइल डाउनलोड स्पीड थी। एयरटेल 3.1 की समान रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर रहा है, लेकिन एनपीएस स्कोर कम था। जियो 2.9 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर थी। यह ध्यान देने योग्य है कि तीन दूरसंचार प्रदाताओं में से कोई भी एनपीएस स्कोर सकारात्मक नहीं था। सार्क देशों में, भारत 2020 के दौरान मोबाइल डाउनलोड की गति में तीसरा सबसे धीमा था। मालदीव 2020 तक सक्रिय 5G के साथ एकमात्र सार्क देश था। पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और भूटान दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें के लिए बहुत निकटता से समूहबद्ध थे। अफगानिस्तान में 2020 तक सार्क देशों के बीच सबसे धीमी औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड देखी गई।

5G को लेकर रिपोर्ट में है काफी कुछ

रिपोर्ट में देश के 5G रोलआउट रोडमैप का भी विवरण दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि 2021 के अंत या 2022 की शुरुआत में स्पेक्ट्रम आवंटित होने के बाद एयरटेल का कमर्शियल 5G नेटवर्क सेवाओं को रोल आउट करने के लिए तैयार है। इसने हैदराबाद में सफल परीक्षण भी किए हैं। वीआई इंडिया 3.3 गीगाहर्ट्ज - 3.6 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का इंतजार करेगा और Jio भी अपने घरेलू O-RAN 5G नेटवर्क को रोल आउट करने के लिए तैयार हो रही है। हालांकि रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि एलटीई और 5जी तकनीकें अल्ट्रा-फास्ट स्पीड और कम विलंबता देने में सक्षम नहीं होंगी, जो उभरती प्रौद्योगिकियों द्वारा वादा किया गया है यदि पर्याप्त वायरलेस स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं कराया गया है।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: vi vodafone idea beats reliance jio and airtel on fastest mobile internet download speed
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status