Reliance Jio Vs Airtel: Dish TV के साथ साझेदारी करेगा Airtel Digital TV

Reliance Jio Vs Airtel: Dish TV के साथ साझेदारी करेगा Airtel Digital TV
HIGHLIGHTS

Reliance Jio ने हाल ही में केबल ऑपरेटर्स हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स को खरीदा है और अब Airtel Digital TV और Dish TV की साझेदारी की ख़बरें सामने आ रही हैं।

ख़ास बातें

  • Airtel Digital TV अब Dish TV के साथ होगा मर्ज
  • जियो ने हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स को खरीद लिया है
  • मर्ज के बाद बनेगी देश की बड़ी DTH कम्पनी

 

एयरटेल केवल टेलिकॉम क्षेत्र में ही नहीं बल्कि अब DTH में भी रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने का फैसला कर चुका है। हाल ही में Reliance Jio ने केबल ऑपरेटर्स हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स को खरीद लिया है। इसी बीच अब एयरटेल ने एक बड़ा फैसला लिया है और रिपोर्ट के अनुसार कम्पनी ने एयरटेल डिजिटल टीवी के अन्दर आने वाले DTH बिज़नेस को डिश टीवी के साथ मर्ज करने की तैयारी शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह अभी शुरुआती बातचीत है और कम्पनी दोनों कम्पनियों को जोड़ कर रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देना चाहती है। अगर Airtel Digital TV और Dish TV मर्ज होकर साथ काम करते हैं तो यह एक बड़ी कम्पनी बन कर सामने आएंगे।

यह साझेदारी होने के बाद यह कम्पनी दुनिया की सबसे बड़ी TV डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी बनेगी जिसके बाद 3.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे और इसके पास देश के DTH मार्केट का 61 प्रतिशत शेयर होगा। Airtel और Dish TV के स्पोक पर्सन ने मार्केट में चल रही किसी भी प्रकार की अटकलों के बारे में टिप्पणी नहीं की है।

पिछले साल Dish TV ने विडियोकॉन D2H के मर्जर को पूरा कर के देश में DTH मार्केट में मर्जर करने वाली पहली कम्पनिया का स्थान पाया था। वर्तमान समय में मार्केट में DTH ऑपरेटर्स हैं जिनमें से छह पेमेंट आधारित और एक फ्री सर्विस ऑफर करते हैं।

पिछले साल सितम्बर में TRAI की रिपोर्ट के अनुसार DTH बाज़ार में Dish TV (Videocon D2H के साथ) 31 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे था। इसके बाद दूसरे नंबर पर टाटा स्काई 27% हिस्सेदारी के साथ मौजूद था और तीसरे नंबर पर 24 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ एयरटेल डिजिटल टीवी था। 31 दिसम्बर 2018 तक Dish TV के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.36 करोड़ थी और कम्पनी को 1,517.4 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी जिसमें ऑपरेटिंग मार्जिन 517.6 करोड़ रुपये का था। अगर एयरटेल डिजिटल टीवी और डिश टीवी के बीच साझेदारी हो जाती है तो यह देश का सबसे बड़ा DTH प्रोवाइडर बन जाएगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

Dish TV: TRAI के नए नियम के अनुसार ऐसे करें पसंदीदा चैनल का चुनाव

Vodafone की तरह ही अब Airtel ने भी शुरू की रोमिंग में VoLTE सेवा

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo