5G छोड़िये 6G की तैयारियों में जुटे ये ताकतवर देश, दुनिया को बदल देगी ये आगामी तकनीकी

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 18 May 2021
HIGHLIGHTS
  • 6G की तैयारियों में कई देश बड़े पैमाने पर जुट गए हैं

  • बता देते है कि कई देश जिसमें जापान, चीन, साउथ कोरिया, अमेरिका और फ़िनलैंड जैसे बड़े नाम आते हैं

  • 6G तकनीकी पर काम करना शुरू कर रहे हैं, आपको बता देते है कि इन देशों ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेण्टर से लेकर नए संसाधन और इंजिनियर्स पर बड़ा निवेश किया है

5G छोड़िये 6G की तैयारियों में जुटे ये ताकतवर देश, दुनिया को बदल देगी ये आगामी तकनीकी
6G की तैयारियां हुई शुरू, दुनिया को बदल देगी ये ताकतवर तकनीकी

जहां हमारे देश में 5G के ट्रायल की टेस्टिंग चल रही है, वहीँ दुनिया के कुछ देश 6G तकनीकी के निर्माण पर काम करना शुरू कर रहे हैं। आपको बता देते है कि हमारे देश में जहां 5G को लेकर बवाल मचा हुआ है, वहां दुनिया अब 6G की ओर बढ़ रही है। असल में आपको बता देते है कि अभी हाल ही में देश में 5G को लेकर एक भ्रम शुरू हुआ था कि हमारे देश में 5G की टेस्टिंग से लोगों को संक्रमण हो रहा है, हालाँकि यह बात बाद में गलत भी साबित हुई है। 

वहीँ कुछ लोग देश में 5G को लाने के इसलिए भी खिलाफ नजर आ रहे हैं, क्योंकि उनका कहना है कि देश में 4G की स्पीड को सही से आती नहीं है 5G से क्या बदलाव होने वाला है? यह बड़ा सवाल हमारा ही नहीं बल्कि एक बड़ी जनसंख्या का है। हालाँकि आइये अब हम अपने टॉपिक यानी 6G पर चलते हैं। बता देते है कि कई देश जिसमें जापान, चीन, साउथ कोरिया, अमेरिका और फ़िनलैंड जैसे बड़े नाम आते हैं, 6G तकनीकी पर काम करना शुरू कर रहे हैं। आपको बता देते है कि इन देशों ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेण्टर से लेकर नए संसाधन और इंजिनियर्स पर बड़ा निवेश किया है।

6G को लेकर इंटरनेट पर जानकारी आ रही है सामने

आपको बता देते हा कि 91Mobiles  की एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि 6G तकनीकी इतनी ताकतवर होने वाली है कि इसे अपने देश में लाने के लिए कई देशों में मानों होड़ सी मच गई है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि इसे एक तकनीकी के अलावा अन्य बहुत कुछ माना जा रहा है। इस रिपोर्ट में ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस तकनीकी को लोग एक तकनीकी के रूप में तो देख ही रहे हैं, साथ ही इसे एक हथियार के तौर पर भी देखा जा रहा है। कई देशों में 6G तकनीकी निर्माण का कार्य भी शुरू हो गया है। बता देते है कि कई देश जिसमें जापान, चीन, साउथ कोरिया, अमेरिका और फ़िनलैंड जैसे बड़े नाम आते हैं, 6G तकनीकी पर काम करना शुरू कर रहे हैं। इन देशों ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेण्टर से लेकर नए संसाधन और इंजिनियर्स पर बड़ा निवेश किया है।

इस रिपोर्ट में ऐसा भी सामने आ रहा है कि अमेरिका बेस्ड एप्पल की ओर से नेक्स्ट जेनेरेशन रेडियो पर काम करने के लिए लोगों को यानी इंजिनियर्स को भर्ती करना भी शुरू कर दिया है। इसके अलावा सैमसंग ने भी अपने 6G पर काम करने के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट की शुरुआत की है। हालाँकि LG भी कहाँ पीछे रहने वाला है, आपको बता देते है कि इसमें भी इस ओर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है, हालाँकि इस लिस्ट में Huawei का भी नाम है। कंपनी की ओर से 6G तकनीकी को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया है। 

6G की ताकत ही इसका सबसे बड़ा हथियार है

6G मात्र मोबाइल फोन या अन्य डिवाइस की शक्ति को ही नहीं बढ़ाएगा, इसके अलावा यह आम जिंदगी को भी काफी एडवांस करके उसकी रफ़्तार को बड़े पैमाने पर बढ़ाने वाला है। आपको बता देते है कि रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि 6G में आपको VR और AR का भी एक नया ही रूप देखने को मिलने वाला है। इसके अलावा इस तकनीकी से देश एक नए ही युग की शुरुआत भी करने वाले हैं। 

5G आखिर क्या है?

5G को एक इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के तौर पर देखा जा सकता है जो वर्तमान में चल रहे 4G LTE स्टैण्डर्ड से कुछ आगे बढ़कर सामने आने वाला है। जैसे कि 3G के स्थान पर 4G ने अपनी जगह बनाई थी वैसे ही ऐसा माना जा रहा है यह fifth generation के स्थान पर 5G नाम से आने वाला है। इसका मतलब है कि यह इस स्टैण्डर्ड का पांचवां standard है। 5G के बारे में ज्यादा जानें यहाँ!

इसे अभी वर्तमान में चल रहे 4G LTE तकनीकी से भी तेज़ गति से चलने के लिए निर्मित किया गया है। हालाँकि इसे मात्र स्मार्टफोन में इन्टरनेट की स्पीड को बढ़ाने को लेकर ही नहीं देखा जा रहा है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके साथ फास्टर वायरलेस इन्टरनेट को सभी जगह सभी के लिए पहुँचाया जा सकता है। इसके माध्यम से कार्स को कनेक्ट किया जा सकता है। यह आप आसानी से स्मार्टफोंस के साथ कर सकते हैं। 

ऐसा भी कहा जा सकता है कि भविष्य में आपके स्मार्टफोन के साथ अन्य सेलुलर कनेक्टिविटी वाले डिवाइस जो आपके पास हैं। वह सब 4G LTE तकनीकी के स्थान पर 5G का इस्तेमाल उसी तरह से करने वाले हैं, जैसा कि आज हम 4G का कर रहे हैं। 

logo
Digit Hindi

email

Web Title: Not 5G 6G technology is coming soon in the world
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status