OMG! जल्द ही बढ़ सकते हैं मोबाइल रिचार्ज प्लान्स के दाम, ये प्लान्स आपको दे सकते हैं लम्बे समय के लाभ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 01 Mar 2021
HIGHLIGHTS
  • जल्द ही मोबाइल रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में वृद्धि की बात सामने आ रही है

  • ऐसा माना जा रहा है कि 1 अप्रैल से मोबाइल रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ने वाली हैं

  • ऐसे में आपको अपने लिए एक बेहतरीन प्लान की जरूरत है, आइये जानते हैं कि आखिर आपके लिए कौन से प्लान्स बेहतर रहने वाले हैं

OMG! जल्द ही बढ़ सकते हैं मोबाइल रिचार्ज प्लान्स के दाम, ये प्लान्स आपको दे सकते हैं लम्बे समय के लाभ
जल्द ही मुसीबत में आ सकते हैं मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले, जानें क्या है कारण

1 अप्रैल से मोबाइल पर बात करना काफी महंगा हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियां आने वाले महीनों में टैरिफ प्लांस की कीमतें बढ़ा सकती हैं। इससे उपभोक्ताओं को मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट इस्तेमाल अर्ण महंगा पड़ सकता है।  

इंवेस्टमेंट इन्फॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ICRA की रिपोर्ट की मानें तो 1 अप्रैल से शुरू हो रहे कारोबारी साल 2021-22 में अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए कंपनियां फिर से टैरिफ प्लान महंगे कर सकते हैं। हालांकि, ये कीमतें कितनी हद तक बढ़ेंगी इसका पता नहीं चला है।

कोरोना महामारी से टेलीकॉम इंडस्ट्री पर अधिक असर नहीं पड़ा बल्कि लॉकडाउन में डाटा के उपयोग और टैरिफ में बढ़ोतरी हुई और इसका मुख्य कारण वर्क फ्रोम होम और ऑनलाइन क्लाससेस आदि रहे।

टेलीकॉम कंपनियों को देने हैं 1.6 लाख करोड़

टेलीकॉम कंपनियों पर कुल एडजस्टेड ग्रोस रेवेन्यू (एजीआर) का बकाया 1.69 लाख करोड़ रूपये है। अब तक सिर्फ 15 टेलीकॉम कंपनियों ने 30,254 करोड़ रुपये ही चुकाए हैं। एयरटेल पर करीब 25,976 करोड़ रुपये, वोडाफोन आइडिया पर 50399 करोड़ रुपये और टाटा टेलीसर्विसेज पर करीब 16,798 करोड़ रुपये बची है. इन्हें 10 प्रतिशत रकम कारोबारी साल होने की शुरुआत में और बाकी आगे देना है। इससे पहले दिसंबर 2019 में टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी टैरिफ दरें बढ़ाई थीं।

200 रुपये की कीमत में आने वाले सबसे अच्छे और तगड़े रिचार्ज प्लान्स

अब जब हम जानते है कि टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बड़े पैमाने पर इजाफा होने वाला है, ऐसे में हमने इस बात का भी ध्यान रखना है कि आखिर ऐसे कौन से प्लान्स बाजार में रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया के अलावा बीएसएनएल के कौन से ऐसे रिचार्ज प्लान हैं जो आपको ज्यादा से ज्यादा डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग दे सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही  प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, आइये अब शुरू करते हैं और जानते है कि आपको इस समय कौन से प्लान्स को अपने लिए चुनना सही रहने वाला है।

Airtel का Rs 200 के अंदर आने वाले तगड़े प्रीपेड प्लान्स 

अगर हम एयरटेल के इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इस श्रेणी में पहले स्थान पर Rs 149 की कीमत में आने वाले प्लान है। इस प्लान में आपको 2GB डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग 300 SMS और 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। हालाँकि इतना ही नहीं इस प्लान में आपको कुछ अन्य लाभ भी मिलते हैं जिनमें फ्री हेल्लो ट्यून्स, एयरटेल एक्सस्ट्रीम का सब्सक्रिप्शन, विंक म्यूजिक का फ्री एक्सेस और प्राइम विडियो मोबाइल एडिशन का 30 दिनों का फ्री ट्रायल भी मिलता है। 

इसके अलावा कंपनी के पास Rs 200 की कीमत के अंदर दूसरा एक अन्य प्लान है, Rs 179 की कीमत में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान। इस पलालं में आपको 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ काफी कुछ मिलता है। इस एयरटेल के प्लान में आपको 2GB डेटा के साथ 300 SMS और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है। आपको बता देते है कि इसके अलावा इस प्लान में आपको फ्री हेल्लो ट्यून्स, एयरटेल एक्सस्ट्रीम का सब्सक्रिप्शन, विंक म्यूजिक का फ्री सब्सक्रिप्शन, 30 दिनों के लिए प्राइम विडियो मोबाइल एडिशन का ट्रायल और Rs 2 लाख का भारती अक्सा लाइफ इंश्योरंस भी मिलता है।

हालाँकि इतना ही नहीं कंपनी के पास एक अन्य प्रीपेड प्लान भी है, जो आपकू बता देते है कि Rs 200 की कीमत के अंदर Rs 199 की कीमत में आता है। इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आपको 1GB डेली डेटा, 100 SMS प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है। हालाँकि इस प्रीपेड प्लान में आपको मात्र 24 दिनों की ही वैलिडिटी मिलती है। इसके अलावा इस प्रीपेड रिचार्ज एयरटेल प्लान में आपको फ्री हेल्लो ट्यून्स, एयरटेल एक्सस्ट्रीम का एक्सेस, विंक म्यूजिक का फ्री एक्सेस और 30 दिनों के लिए प्राइम विडियो मोबाइल एडिशन का फ्री ट्रायल भी मिल रहा है। 

Rs 200 की कीमत में अंदर जियो के धांसू प्रीपेड प्लान 

अगर हम जियो की चलते हैं और यहाँ देखते हैं तो यहाँ भी हमें Rs 200 की कीमत में कई प्लान्स मिलते हैं। इनमें से एक 149 रुपये में आने वाला प्रीपेड प्लान है। इस प्लान में आपको जियो की ओर से 24GB डेटा और 24 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है। हालाँकि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग भी जियो की ओर से दी जा रही है। कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि इस प्रीपेड जियो रिचार्ज प्लान में आपको 1GB डेटा डेली मिलता है। साथ ही इस प्लान में आपको रोजाना 100 SMS भी मिलते हैं। इसके साथ ही आपको जियो एप्स का कोम्प्लेमेंट्री एक्सेस भी फ्री में मिलता है। 

इतना ही नहीं आपको बता देते है कि Rs 200 की कीमत के अंदर जियो के पास एक अन्य प्लान है, जो आपको Rs 199 की कीमत में आने वाले जियो प्रीपेड प्लान के तौर पर मिलता है। Rs 199 की कीमत में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आपको 1.5GB डेली डेटा मिलता है, इसके अलावा आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 SMS रोजाना मिलते हैं। अगर हम वैलिडिटी के बात करें तो आपको बता देते है कि जियो के इस प्रीपेड प्लान में आपको 28 दिनों के वैलिडिटी मिलती है। हालाँकि इस जियो के प्लान के साथ भी अन्य कई प्लान्स की तरह ही जियो एप्स का कोम्प्लेमेंट्री एक्सेस मिलता है। 

Vodafone Idea यानी Vi के Rs 200 की कीमत में आने वाले शानदार प्लान्स 

अगर हम Vodafone Idea यानी Vi की चर्चा करें तो इसके पास Rs 200 की कीमत में ही कई प्लान्स हैं, जिनका जिक्र हम आगे करने वाले हैं। आपको बता देते है कि कंपनी के पास Rs 148 की कीमत में एक प्रीपेड प्लान है। इस प्रीपेड Vi Recharge plan में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही 1GB डेटा प्रेतिदीन मिलता है, हालाँकि इसके अलावा इस प्लान में आपको रोजाना 100 SMS भी दिए जा रहे हैं, लेकिन अगर हम Vi के इस प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी की चर्चा करें तो यह मात्र 18 दिन की ही है। हालाँकि इसके अलावा इस प्लान में आपको अलग से कुछ भी नहीं दिया जा रहा है। 

इसके बाद Vi के Rs 149 की कीमत में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान की बात करें तो आपको बता देते है कि इस प्लान में आपको 3GB डेटा ऑफर किया जाता है, साथ ही इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिलती है। इसके अलावा Vi के इस प्लान की वैलिडिटी की अगर बात करते हैं तो आपको बता देते है कि यह मात्र 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। हालाँकि इस Vi प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आपको Vi Movies और TV बेसिक का फ्री एक्सेस मिलता है। इसके अलावा आपको बता देते है कि अगर आप इस रिचार्ज को ऐप या वेबसाइट से जाकर करते हैं तो आपको 1GB अतिरिक्त डेटा भी इस प्लान के साथ मिल सकता है। 

वहीँ अंत में Vi यानी Vodafone Idea का Rs 199 की कीमत में आने वाले प्रीपेड प्लान आता है। इस प्लान में आपको 1GB डेली डेटा मिलता है, हालाँकि इतना ही नहीं आपको इस प्लान के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 100 SMS प्रतिदिन मिलते हैं, आपको यहाँ बता देते है कि Vi के इस रिचार्ज प्लान को 24 दिनों की वैलिडिटी के साथ लिया जा सकता है। हालाँकि इतना ही नहीं इस प्लान में आपको Vi Movies और TV Basic का फ्री एक्सेस मिलता है।  

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

logo
Digit Hindi

email

Web Title: mobile internet usage will be costly soon here to find the best recharge plan for you
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status