Jiofiber के माध्यम से JioFixedVoice का इस्तेमाल करके लैंडलाइन और स्मार्टफोंस से कैसे करें कॉल?

Jiofiber के माध्यम से JioFixedVoice का इस्तेमाल करके लैंडलाइन और स्मार्टफोंस से कैसे करें कॉल?
HIGHLIGHTS

JioFiber के सब्सक्राइबर्स अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के द्वारा दोनों ही लैंडलाइन और स्मार्टफोन से कॉल कर सकते हैं

लेकिन इसके लिए ग्राहकों को कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा, जिनके बारे में हम आपको यहाँ बताने वाले हैं

Reliance Jio ने पिछले साल भारत में अपनी JioFiber Fiber-to-Home सर्विस लॉन्च की थी। इस सेवा का शुभारंभ बहुप्रतीक्षित, लम्बे इंतज़ार के बाद इस सेवा को पेश किया गया था। अब अपनी पेशकश के आकर्षण को बढ़ाने के लिए, रिलायंस जियो केवल एक फाइबर कनेक्शन और एक डाटा की पेशकश के साथ नहीं आया। इसके साथ ही, रिलायंस जियो ने JioFiber कनेक्शन के साथ और चीजों की शिपिंग भी शुरू कर दी है। स्पष्ट रूप से बहुत लोकप्रिय Jio Set-Top Box है जो JioFiber के उपयोगकर्ताओं को Reliance Jio के वेलकम ऑफर के हिस्से के रूप में मिलता है। इस सेट-टॉप बॉक्स का उपयोग करते हुए, ग्राहक डीटीएच और ओटीटी सामग्री को देख सकते हैं, क्योंकि यह हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स है। 

हालाँकि, इसके अलावा, रिलायंस जियो ने एक और पेशकश को यहाँ अंजाम दिया है, जिसमें शुरुआत से ही उपयोगकर्ताओं का ध्यान था। जिस फीचर के बारे में हम बात कर रहे हैं वह JioFiber कनेक्शन का कॉलिंग फीचर है। JioFiber कनेक्शन पर, ग्राहक अन्य उपयोगकर्ताओं को मुफ्त अनलिमिटेड, वीडियो और वॉयस कॉल करने में सक्षम होंगे। JioFiber कनेक्शन से जो कॉल किए जाएंगे, वे लैंडलाइन और स्मार्टफोन दोनों से हो सकते हैं, और वे JioFixedVoice कार्यक्षमता के तहत आते हैं। यह सब कैसे हो सकता है? आज हम इसके बारे में ही पढ़ने जा रहे हैं।

यहां ध्यान देने वाली पहली बात यह है कि JioFiber कनेक्शन के माध्यम से आपके द्वारा किए जाने वाले सभी कॉल वीओआईपी (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल होंगे। इसका मतलब है कि कॉल वाई-फाई या लैन नेटवर्क पर की जाएगी और जिस तकनीक का उपयोग किया जाएगा, वह उसी तरह होगी जो VoWi-Fi कॉलिंग तकनीक में उपयोग की जाती है।

लैंडलाइन से JioFiber पर JioFixedVoice कॉल

पहला तरीका जिससे उपयोगकर्ता JioFiber के माध्यम से या JioFixedVoice के माध्यम से कॉल कर सकते हैं, वास्तव में एक लैंडलाइन फोन का उपयोग कर रहा है। इसके लिए आपको सबसे पहले लैंडलाइन हैंडसेट लेना होगा। सब्सक्राइबर्स को ध्यान रखना चाहिए कि Reliance Jio सब्सक्राइबर्स को लैंडलाइन हैंडसेट मुहैया नहीं कराने वाला है, और आपको इसे अलग से खरीदना होगा। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने Reliance JioFiber हब या होम गेटवे के पीछे दिए गए RJ11 पोर्ट से लैंडलाइन को कनेक्ट कर पाएंगे। यह राउटर है जो रिलायंस जियो हर JioFiber कनेक्शन के साथ प्रदान करता है। अपने फोन को इस पोर्ट पर प्लग करने पर, आप अपने JioFiber नंबर से कॉल कर पाएंगे।

स्मार्टफोंस से Jiofiber की कॉल्स

एक और तरीका है जिसके द्वारा आप अपने JioFiber कनेक्शन के जरिए कॉल कर सकते हैं। इस विधि से कॉल उसी तरह की तकनीक का उपयोग करके की जाती है जिसे आप JioFi का उपयोग करके कॉल करने के लिए करते हैं। सबसे पहले, आपको JioCall ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसे पहले Jio 4G Voice ऐप के नाम से जाना जाता था। इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद, आपको तीसरे विकल्प का उपयोग करके लॉग इन करना होगा जो आपको अपने JioFiber कनेक्शन का उपयोग करके लॉगिन करने के लिए कहता है। 

इसके लिए, आपको वाई-फाई ज़ोन में रहना होगा और विशेष JioFiber कनेक्शन से कनेक्ट होना होगा। जब आप लॉग इन होते हैं, तो आप JioCall ऐप का उपयोग करके इस JioFiber नंबर से कॉल कर पाएंगे। प्राप्तकर्ताओं को प्रदर्शित की जाने वाली संख्या वही संख्या होगी जो आपके JioFiber कनेक्शन को आवंटित की गई है। आगे, जब आप कॉल कर रहे हैं, तो आप यह भी देखेंगे कि एक वीडियो कॉल विकल्प भी है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन का उपयोग करके वीडियो कॉल करने में भी सक्षम होंगे।

सोर्स:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo