BSNL करने वाला है कमाल 4G के साथ ही पेश करेगा 5G, अब क्या करेंगे Reliance Jio-Airtel

BSNL करने वाला है कमाल 4G के साथ ही पेश करेगा 5G, अब क्या करेंगे Reliance Jio-Airtel
HIGHLIGHTS

15 अगस्त, 2022 को BSNL की ओर से 4G नेटवर्क को पेश किया जाने वाला है

अब जानकारी मिल रही है कि इसी दिन BSNL अपने 5G नेटवर्क को भी लॉन्च करने वाला है

आइए जानते है कि BSNL 4G और BSNL 5G आखिर कैसे करने वाले हैं काम

BSNL की ओर से अभी हाल ही में घोषणा की गई थी कि वह अपने BSNL 4G नेटवर्क को पेश करने वाला है, हालांकि अब जानकारी मिल रही है कि BSNL 4G नेटवर्क के साथ ही 15 अगस्त, 2022 को 5G network को भी पेश करने वाला है, हालांकि यह BSNL 5G NSA यानि Non-standalone Mode में पेश किया जाने वाला है। 

5G को लेकर BSNL की योजना 

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि C-DoT के एक आधिकारिक की ओर से सामने आ रहा है कि 5G के साथ ही इन्होंने अपने PoC यानि प्रूफ ऑफ कान्सेप्ट को भी पूरा कर लिया है। यहाँ आपको बता देते है कि और जहां तक 5G NSA की बात आती है तो जानकारी मिल रही है कि इसे August 2022 में पेश किया जा सकता है। अगर हम पूरी योजना की जात करें तो आपको बता देते है कि बीएसएनएल सबसे पहले अपनी 4G क्षमता को शुरू करने वाला है, इसके बाद यह 4G Core को Utilise कर लेने वाला है और 5G NSA नेटवर्क पर चले जाने वाला है। यानि देश में अपना खुद का 5G होने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें: धमाकेदार M1 ultra Chip के साथ भारत में आया Apple का Mac Studio Computer, देखें कीमत और स्पेक्स

जल्द ही देश में आने वाला है 5G

ऐसा लगता है कि भारत में जल्द ही 5G ऑक्शन हो सकता है। दूरसंचार विभाग (Telecom Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया है कि अगर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई (TRAI)) मार्च में 5G मूल्य निर्धारण सिफारिशें (recommendations) प्रस्तुत करता है तो 5G स्पेक्ट्रम (Spectrum) की नीलामी (Auction) इस साल मई में हो सकती है। पहले, 5G नीलामी (Auction) जुलाई-अगस्त में होने की अफवाह  सामने आ रही थी। हालांकि अब इसके जल्दी होने के आसार सामने आ रहे हैं। यदि नीलामी (Auction) समय पर होती है, तो 2022 के अंत तक 5G सेवाओं (Services) के रोलआउट की उम्मीद की जा सकती है। आसान शब्दों में ऐसा भी कहा जा सकता है कि अगर सबकुछ सही रहा तो इस साल के अंत तक हम सभी 5G इंटरनेट (Internet) का स्वाद ले पाएंगे। 

BSNL 4G and BSNL 5G

कुछ दिन पहले, दूरसंचार मंत्री (Telecom Minister) अश्विनी वैष्णव ने पुष्टि की कि ट्राई (TRAI) अगले महीने तक 5G नीलामी (Auction) के लिए अपनी सिफारिशें (recommendations) प्रस्तुत करने की योजना बना रहा है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि दूरसंचार विभाग (DoT) नीलामी (Auction) को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए अन्य प्रक्रियाओं पर भी काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने किया कमाल, इन स्मार्टफोंस पर किया देसी 5G ट्रायल, बुलेट ट्रेन की स्पीड में मिलेगा इंटरनेट

दूरसंचार सचिव (Telecom Secrectary) के राजारमन ने कहा, 'ट्राई (TRAI) ने संकेत दिया है कि वे अपनी सिफारिशें (recommendations) मार्च तक भेज देंगे। इसके बाद हमें इस पर फैसला लेने में एक महीने का समय लगेगा।' इस विषय पर जानकारी रखने वाले स्रोत ने बताया कि डीओटी (DoT) को ट्राई (TRAI) से सिफारिशें (recommendations) प्राप्त होने के बाद 5G नीलामी (Auction) शुरू करने में कम से कम दो महीने लगेंगे।

BSNL 4G and BSNL 5G

इससे पहले, सरकार ने स्पेक्ट्रम (Spectrum) नीलामी (Auction) पर सिफारिशें (recommendations) प्राप्त करने के बाद नीलामी (Auction) में बोली प्रक्रिया शुरू करने के लिए लगभग 60-120 दिनों का समय लिया था। DoT स्पेक्ट्रम (Spectrum) के मूल्य निर्धारण, इसे आवंटित करने की विधि, स्पेक्ट्रम (Spectrum) के ब्लॉक साइज़, भुगतान नियम और शर्तों और अन्य चीजों को तय करने के लिए ट्राई (TRAI) पर निर्भर है, जिन्हें नीलामी (Auction) में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Amazon दे रहा धमाका छूट, AC, Fridge और Cooler पर पाएँ तगड़ी डील्स और ऑफर

दूरसंचार विभाग को सिफारिशें (recommendations) प्रस्तुत करने से पहले, ट्राई (TRAI) को उद्योग और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श करने की आवश्यकता है। अब अगर यह सब समय पर हो जाता है, तो भारत के कुछ महत्त्वपूर्ण शहरों या ऐसा भी कह सकते हैं कि मेट्रो (Metro) सिटी (Cities) आदि में रहने वाले लोग 2022 के अंत तक 5G का अनुभव करने में सक्षम होंगे।

DoT के मुताबिक, इस साल सिर्फ 13 मेट्रो (Metro) शहरों को सबसे पहले 5G सेवाओं (Services) का अनुभव मिलेगा। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, गुरुग्राम, चंडीगढ़, बैंगलोर, अहमदाबाद, जामनगर, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ और गांधीनगर आदि शामिल हैं। 5G नेटवर्क से उपयोगकर्ताओं को 4G सेवाओं (Services) की तुलना में 10 गुना तेज डाउनलोड गति प्रदान करने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: ज़मीन से चांद पर कर पाएंगे कॉलिंग, चांद पर पहला 4G नेटवर्क लगाएंगे निशांत बत्रा

Note: Reliance Jio, BSNL के प्लांस के बारे में यहाँ जानें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo