भूल जाइए 199, 299 रुपये वाले महंगे पैक, BSNL लाया ₹1 वाला 4G प्लान, महीने भर डेटा-कॉल फ्री, Airtel-Jio के छूटे पसीने!
BSNL ने केवल 1 रुपये का प्लान लॉन्च किया है. सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने 31 जुलाई 2025 को X (पहले Twitter) पर एक बड़ा ऐलान करते हुए अपने ग्राहकों के लिए नया ‘Azadi Ka Plan’ पेश किया है. इस प्लान की कीमत सिर्फ ₹1 रखी गई है.
Surveyयह खासतौर पर नए यूजर्स के लिए है जो BSNL की मोबाइल सर्विस को ट्राई करना चाहते हैं. इस खास ऑफर का मकसद Independence Day के मौके पर डिजिटल फ्रीडम का अनुभव कराना है. आइए आपको BSNL Azadi Ka Plan के बारे में पूरी डिटेल्स में बताते हैं.
क्या है BSNL का आजादी का प्लान?
इस ₹1 के आजादी प्लान के तहत यूजर्स को कई शानदार फायदे मिल रहे हैं. इसमें यूजर्स में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (किसी भी नेटवर्क पर), 100 SMS प्रतिदिन, 2GB डेटा हर दिन मिलता है. इसकी वैलिडिटी 30 दिन की है. इसके अलावा फ्री BSNL SIM भी साथ में दिया जाएगा.

आपको बता दें कि यह पूरे महीने के लिए वैलिड है. यह ऑफर 1 अगस्त से 31 अगस्त 2025 तक वैलिड रहेगा, यानी पूरे अगस्त महीने तक कोई भी नया यूजर इस प्लान का फायदा उठा सकता है.
Azadi ka plan at just Rs. 1/- & get true digital freedom with BSNL.
— BSNL India (@BSNLCorporate) July 31, 2025
With 30 days of unlimited calls, 2GB data/day, 100 SMS/day, and a free SIM.
Applicable for new users only.#BSNL #DigitalIndia #IndependenceDay #BSNLFreedomOffer #DigitalAzadi pic.twitter.com/L9KoJNVaXG
कैसे करें एक्टिवेट?
इच्छुक यूजर्स अपने नजदीकी BSNL कस्टमर सर्विस सेंटर (CSC) या किसी रिटेलर के पास जाकर इस ऑफर का लाभ ले सकते हैं. BSNL का कहना है कि यह ऑफर खास तौर पर उन यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो पहली बार इसके नेटवर्क का अनुभव लेना चाहते हैं.
BSNL की 4G सर्विस पर फोकस
X पोस्ट में BSNL ने लिखा: “Try and test our 4G today”, जिससे साफ है कि यह कंपनी की 4G सर्विस को बढ़ावा देने की रणनीति का हिस्सा है. यह ऑफर लोगों को BSNL की बेहतर हो रही नेटवर्क क्वालिटी और सर्विस को अनुभव करने का मौका देगा.
ग्राहक घटे लेकिन उम्मीद बाकी
हाल ही में जारी TRAI की जून 2025 की रिपोर्ट के अनुसार, BSNL को जून महीने में 3.05 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ, जिसके बाद इसकी कुल यूज़र बेस 90.46 मिलियन रह गई है. इसमें 29.82 मिलियन ग्रामीण ग्राहक भी शामिल हैं. हालांकि, ऐसे किफायती और आज़ादी वाले ऑफर से कंपनी को नए यूजर्स जोड़ने और अपने नेटवर्क को दोबारा मजबूत करने की उम्मीद है.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile