भारत में उम्मीद से पहले लॉन्च हो सकता है 5G

भारत में उम्मीद से पहले लॉन्च हो सकता है 5G
HIGHLIGHTS

भारत सरकार 5G स्पेक्ट्रम के ऑक्शन की तैयारी कर रही है.

भारत सरकार देश में 5G नेटवर्क का जाल बिछाने के तैयारी कर रही है. सरकार ने इसके इसके लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की तैयारी शुरु कर दी है. देश में 5G कनेक्टिविटी के लिए बड़ी टेक कंपनीज पहले से ही रोडमैप तैयार कर रही है. 5G नेटवर्क से वर्तमान से कहीं बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी. 5G नेटवर्क में कनेक्टिविटी स्पीड 10GBPS होने की उम्मीद है जो वर्तमान 4G नेटवर्क से करीब 100 गुना ज्यादा है. 

रिपोर्टे्स के मुताबिक सरकार 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की तैयारी कर रही है. नीलामी की शुरुआत 3,000 MHz बैंड के साथ होगी. इस बेहतर नेटवर्क के साथ भारत में स्मार्ट सिटी बनाने में भी मदद मिलेगी. इस नेटवर्क के जरिए मशीन 2 मशीन कम्यूनिकेशन में भी काफी सुधार किया जा सकेगा.

इसे भी देखें: फीचर फ़ोन से कैसे भेजें पैसे, *99# द्वारा… 

उम्मीद की जा रही है कि 5G स्पेक्ट्रम 3,300 MHz और  3,400 MHz बैन्ड्स में बेचा जाएगा. इस मामले में TRAI जल्द ही रिजर्व प्राइस के बारे में जानकारी देगी. इंटेल सोल्यूशन के ग्रुप के डायरेक्टर ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि  3G, 2G  लोगों के बीच कम्यूनिकेशन के लिए थे पर 5G हकीकत में मशीन टू मशीन कम्यूनिकेशन स्थापित करेगा. उन्होंने आगे कहा कि भारत में 5G कम्यूनिकेशन उम्मीद से पहले लॉन्च  हो जाने की संभावना है.   

5G नेटवर्क के संबंध में बार्सिलोना में नोकिया के साथ MoU साइन किया था. इससे पहले दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया के साथ मिलकर देश में 5G नेटवर्क सेटअप के लिए हाथ मिला चुकी है. इस सेटअप के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स  (Internet of things) एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाएगा. Lenovo Power Bank PB410 5000mAh – Silver, अमेज़न पर 946 रूपये में खरीदें

इस साझेदारी के तहत 4G नेटवर्क को पावर और लागत के मामले में बेहतर बनाया जाएगा जिससे इस नेटवर्क की क्वालिटी को और बेहतर किया जा सकेगा. इस पार्टनरशिप के बारे में किसी तरह की आर्थिक जानकारी नहीं मिल सकी है.

भारती एयरटेल के डायरेक्टर अभय सावरगाओंकर ने कहा "5G और IoT एप्लीकेशन में लोगों की जिंदगी बदलने की क्षमता है और अपने ग्राहकों तक यह टेक्नोलॉजी पहुंचाने के लिए हमने नोकिया के साथ साझेदारी की है."

5G तकनीक से पीक डाटा स्पीड, नेटवर्क स्लाइसिंग के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है. इससे तकनीक से स्मार्ट सिटी, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और हेल्थकेयर के क्षेत्र में काफी सुधार लाया जा सकेगा.

इसे भी देखें: एयरटेल ने अपने यूज़र्स को गिफ्ट किया 30GB 4G डाटा

इसे भी देखें: MobiKwik के जरिये आप रिलायंस जियो प्राइम मेम्बरशिप को पा सकते हैं सिर्फ Rs. 49 में

Lenovo Power Bank PB410 5000mAh – Silver, अमेज़न पर 946 रूपये में खरीदें

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo