ज़्यादा रैम होने के बाद भी स्मार्टफोन हो रहा है हैंग तो करें ये काम

ज़्यादा रैम होने के बाद भी स्मार्टफोन हो रहा है हैंग तो करें ये काम
HIGHLIGHTS

फोन हैंग होने पर करें ये काम

इस तरह कम होगी आपके फोन हैंग होने की समस्या

इस तरह मिलेगी आपके फोन को स्पीड

आजकल यूजर्स के बीच स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। कोरोना के बाद हुए लॉकडाउन से लोग एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए अधिकतर समय फोन का उपयोग करते हैं। फोन पर कॉलिंग, मैसेजिंग व विडियो चैट आदि का खूब उपयोग किया जा रहा है। जो यूजर्स अधिक फोन का इस्तेमाल करते हैं अधिक रैम वाला स्मार्टफोन खरीदते हैं। इस तरह यूजर्स को फोन हैंग होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। अक्सर कई कारणों से आपका स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। हम यहां ऐसे सुझावों के बारे में बता रहे हैं जो आपके फोन को स्पीड देने में काम आ सकते हैं।

अक्सर प्रॉसेसर कमजोर होने या रैम कम होने पर यूजर्स के सामने स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या आ जाती है। अगर आपके स्मार्टफोन में प्रॉसेसर या रैम की कमी नहीं है तो भी यह दिक्कत आ रही है तो इसका एक कारण अपडेट हो सकता है। अक्सर कंपनी अपने स्मार्टफोंस के लिए अपडेट भेजती हैं। अगर आपका फोन भी स्लो हो रहा है तो पहले अपडेट चेक कर लें और फोन को अपडेट करने से इस तरह की समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

स्मार्टफोन में अपडेट चेक करने के लिए सेटिंग्स में जाकर वहां दिए गए सिस्टम के विकल्प पर क्लिक करें और इसके बाद आपको एडवांस और फिर सिस्टम अपडेट विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको नया अपडेट मिलेगा। इसे डाउनलोड व इन्स्टाल कर लें। इस तरह आपका फोन अपडेट हो जाएगा। अपडेट होने के बाद फोन के हैंग होने की समस्या दूर हो जाएगी। अगर ऐसा करने के बाद भी फोन हैंग होता है तो आगे बताई गई टिप आपके काम आ सकती है।

अक्सर आपके फोन में कई ऐसे ऐप्स होते हैं जो कि बैकग्राउंड में चलते रहते हैं जिनके कारण मेमोरी अधिक इस्तेमाल होती है। यह फोन हैंग होने का एक अहम कारण हो सकते हैं। इसके लिए आप उन ऐप्स को फोर्स स्टॉप कर दें जो उपयोग में नहीं हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर वहाँ दिए गए ऐप्स मैनेजर पर क्लिक करना होगा। यहां आपको फोर्स स्टॉप का विकल्प मिलेगा।

कई बार फोन में कैशे मेमोरी यानि बेकार मेमोरी इकट्ठा होने के कारण हैंग की समस्या होने लगती है। ऐसे में यूजर्स को समय-समय पर फोन की कैशे मेमोरी को क्लियर करना चाहिए। कैशे मेमोरी क्लियर करने के लिए आप फोन की सेटिंग्स में जाकर वहां दिए गए स्टोरेज विकल्प पर क्लिक करें जिसके बाद आपको कैशे डाटा डिलीट करने का विकल्प मिल जाएगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0