Apple के आगामी iPhone के बारे में सामने आई जानकारी तीन कैमरा और नौच डिजाईन की ओर इशारा

Apple के आगामी iPhone के बारे में सामने आई जानकारी तीन कैमरा और नौच डिजाईन की ओर इशारा
HIGHLIGHTS

एप्पल आने वाले समय में अपना एक बड़ा आईफोन एक्स 'प्लस' मॉडल लॉन्च करने वाला है जो रियर पैनल पर तीन कैमरा के साथ आने के साथ ही नौच डिजाईन से लैस हो सकता है।

Apple से जल्द ही आईफोन के 2018 लाइनअप का अनावरण करने की उम्मीद है और अगर अफवाहें मानी जाती हैं, तो हमें इस साल चार नए आईफोन लॉन्च किये जाने वाले हैं। लॉन्च के पहले ही, फोर्ब्स का दावा है कि इस साल के लाइनअप से आने वाले आईफोनों में से दो के स्कीमेटिक्स प्राप्त किए गए हैं, जिन्हें "बजट आईफोन एक्स" कहा जा रहा है और दूसरा "बड़ा आईफोन एक्स प्लस" कहा जाने वाले है। अगर रिपोर्ट पर विश्वास किया जाता है, तो Apple को इस साल बड़ी योजनाएं आईफोन एक्स प्लस के पीछे एक ट्रिपल-कैमरा सेटअप के साथ मिलती हैं, जो Huawei P20 Pro के समान है।

आईफोन एक्स प्लस के स्कीमैटिक्स से शुरू करते हुए, हम देखते हैं कि ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप लंबवत रूप से ढंका हुआ है, P20 Pro (समीक्षा) के समान, लेकिन सेंसर को उसी मॉड्यूल में रखा जा सकता है। पायदान अभी भी मौजूद है, इसलिए ऐसा लगता है कि Apple को अभी तक पूरी तरह से बेज़ेल-कम जाने का रास्ता नहीं मिला है। P20 प्रो पर, 8 एमपी टेलीफ़ोटो लेंस और 40 एमपी आरजीबी सेंसर एक ही जगह दिए गए हैं, जबकि 20 एमपी मोनोक्रोम लेंस छोड़ दिया जाता है और ऐसा लगता है कि यह पीछे पैनल में एम्बेडेड है। Apple को एक ही दृष्टिकोण लेने और एक मोनोक्रोम सेंसर को एकीकृत करने के लिए अनुमान लगाया गया है जो उच्च गुणवत्ता वाली छवियों को हल करने के लिए अन्य दो सेंसर से डेटा लेता है। 

आईफोन एक अतिरिक्त सेंसर की उपस्थिति के साथ कम रोशनी फोटोग्राफी में भी लाभ उठा सकता है क्योंकि यह इस पहलू में प्रतिस्पर्धा के पीछे है। अगर हम इस डिवाइस के बारे में चर्चा करें तो इसके पहले भी इसे लेकर कई बार जानकारी सामने आ चुकी है। नई रिपोर्ट भी पिछली ब्लूमबर्ग रिपोर्ट के साथ मिलती है, जिसमें दावा किया गया है कि Apple आईफोन के लिए पीछे की तरफ वाला 3D सेंसर विकसित कर रहा है जो बेहतर-बढ़ी हुई वास्तविकता अनुप्रयोगों को सक्षम करेगा। यह बताया गया था कि Apple 'टाइम-ऑफ-फ्लाइट' दृष्टिकोण को अपनाने पर विचार कर रहा है जो लेजर के आस-पास की वस्तुओं से उछालने के लिए किए गए समय की गणना करके 3D मॉडल बनाने पर निर्भर करता है। यह स्पष्ट रूप से अलग है कि आईफोन X पर ट्रूडेप सेंसर प्रमाणीकरण और एनिमोजिस के लिए 3D गणितीय मॉडल बनाने के लिए उपयोगकर्ता के चेहरे पर 30,000 लेजर डॉट्स कैसे प्रोजेक्ट करता है।

लू आगे अनुमान लगाते हैं कि आईफोन पर तीसरे लेंस अतिरिक्त ज़ूम क्षमताओं को प्रदान करने के लिए लंबी फोकल लम्बाई के साथ आएंगे। लंबे समय तक फोकस लेंस को आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8 प्लस और आईफोन X मॉडल पर मौजूदा 2x ज़ूम क्षमताओं की तुलना में पहली बार आईफोन पर कम से कम 3X ऑप्टिकल ज़ूम सक्षम करने के लिए अनुमान लगाया गया है। 3x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ, डिजिटल ज़ूम की तरह छवि गुणवत्ता को कम किए बिना, तीन बार डिवाइस के व्यूफ़ाइंडर में छवि को बड़ा कर सकता है।

यूंटा सिक्योरिटीज के विश्लेषक जेफ पु द्वारा पिछली रिपोर्ट में ऐसा कहा गया था कि अगले वर्ष  आने वाले आईफोन में से एक में 6P लेंस डिज़ाइन होगा और 5X ज़ूम तक पहुंच सकता है। सेटअप के भीतर कम से कम एक 12MP लेंस भी हो सकता है और रिपोर्ट यह भी कहती है कि तीसरा लेंस 3X ऑप्टिकल ज़ूम प्रदान कर सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo