Apple iPhone 7 हुआ ‘Made in India’

Apple iPhone 7 हुआ ‘Made in India’
HIGHLIGHTS

इससे पहले एप्पल ने भारत में Made in India पोर्टफोलियो के तहत iPhone SE और iPhone 6s की मैन्युफैक्चरिंग ही कर रही थी।

खास बातें:

  • अभी तक iPhone SE और iPhone 6s की हो रही थी मैन्युफैक्चरिंग
  • मार्च की भारत में बने iPhone 7 की कीमत का नहीं हुआ खुलासा
  • शुरुआत से भारत में iPhone 7 बनना शुरू

 

अमेरिकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल जहां अभी तक भारत में मेड इन इंडिया पोर्टफोलियो के तहत केवल स्पेक्स कम्पेरिज़न: Huawei P30 Pro vs iPhone Xs Max vs Samsung Galaxy S10+ और iPhone 6s की मैन्युफैक्चरिंग कर रही थी, वहीँ अब अपने iPhone 7 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग भी शुरू कर दी है। एप्पल का कहना है कि वह इस कदम के ज़रिये भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहता है।

ET की रिपोर्ट की बात करें तो उसके मुताबिक एप्पल ने अपने एक बयान में कहा है कि उसे लोकल स्तर पर भारत में iPhone 7 बनाने पर गर्व है और वह भारत में लंबे समय तक इस पर काम करना चाहता है। इसके साथ ही ताइवान कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Wistron बेंगलुरु में iPhone SE और 6s मॉडल तैयार करता है। आपको बता दें कि Wistron को हाल में मैन्युफैक्चरिंग के एक्सपैंशन के लिए सरकार से हाल में 5,000 करोड़ रुपये के इनवेस्टमेंट प्रपोजल की मंजूरी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि भारत में मार्च की शुरुआत से ही iPhone 7 को बनाने की शुरुआत की जा चुकी है।

कीमत की बात करें तो कुछ सूत्रों के मुताबिक एप्पल iPhone 7 की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग यानी भारत में बने इस डिवाइस की कीमत का वैसे तो खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद यही है कि इसकी कीमत में किसी भी तरह की कटौती नहीं की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस मार्जिन का इस्तेमाल सेल्स और मार्केटिंग पर करेगी। कंपनी को भारत में iPhone 7 बनाने की कॉस्ट कम पड़ेगी क्योंकि सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत ड्यूटी में छूट दी है। इस तरह बाहर से डिवाइस को इंपोर्ट करने के साथ ही कंपनी अगर इस फ़ोन की बुकिंग करती है, तो उसे काफी फायदा होगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

एप्पल की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, Apple TV+ की हुई घोषणा

Apple ने नई गेम सब्सक्रिप्शन सर्विस Apple Arcade की पेश

 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo