Intel AMA
Intel AMA

बस बचे हैं 3 दिन! 24 जून को इंडिया में एंट्री लेगा सबसे सस्ता 5G JioPhone? ये रही डिटेल्स

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 21 Jun 2021 | अपडेटेड इसपर 21 Jun 2021
HIGHLIGHTS
  • हम सभी जानते हैं कि इस साल 44वीं रिलायंस एजीएम 24 जून को होने वाली है

  • अफवाहें बताती हैं कि Jio उसी दिन अपनी 5G सेवाओं, नए Jio फोन और एक लैपटॉप को लॉन्च करेगा

  • इसी कारण आज हम आपको Jio Phone 5G के बारे में अब तक जो कुछ भी सामने आया है, उसकी चर्चा करेंगे

बस बचे हैं 3 दिन! 24 जून को इंडिया में एंट्री लेगा सबसे सस्ता 5G JioPhone? ये रही डिटेल्स
बस बचे हैं 3 दिन! 24 जून को इंडिया में एंट्री लेगा सबसे सस्ता 5G JioPhone? ये रही डिटेल्स

भारत में 5G स्मार्टफोन बाजार अचानक ही एक अलग ही लेवल पर पहुंच गया है। शुरुआत में, 5G हाई-एंड स्मार्टफोन तक ही सीमित था, लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। इस साल में अभी कुछ ही महीने बीते हैं और हम देख रहे हैं कि कई 5G स्मार्टफोन लॉन्च हो चुके हैं। जो बेहद कम कीमत में आते हैं, ऐसा भी कह सकते है कि इस साल अभी तक कई मिड-रेंज 5G फोंस लॉन्च किये जा चुके हैं। अब यह भी साफ तौर पर देखा जा सकता है कि इंडिया में 5G की इस लहर को कोई भी स्मार्टफोन कंपनी अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती है। हम देख रहे है कि कई कंपनियां 5G फोंस को लॉन्च कर चुकी हैं और और बहुत सी कंपनियां 5G फोंस को मार्किट में लाने पर विचार कर रही हैं, या अपनी प्लानिंग तैयार कर रही है। हालाँकि यहाँ सबसे ज्यादा अपेक्षित मोबाइल फोन के तौर पर 5G JioPhone को ही माना जा रहा है। असल में जिस तरह से अपने बाकी दो जियोफोंस के साथ कंपनी कर चुकी है, इसके साथ ही ऐसा भी कर सकती है। आइये जानते है कि आख़िरकार अभी तक इस मोबाइल फोन यानी 5G JioPhone के बारे में क्या सामने आया है। 

कैसे फीचर्स के साथ आ सकता है 5G JioPhone?

रिलायंस इंडस्ट्रीज इस महीने के अंत में 24 जून को 44वीं एजीएम का आयोजन करने वाला है। यह मीटिंग दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। जैसा कि ऊपर भी आपको बताया जा चुका है, ब्रांड के द्वारा भारत में 5G सेवाएं, जियो लैपटॉप और जियो फोन 5G पेश कर  सकता है। हाल ही में एशिया प्रशांत क्षेत्र के चुनिंदा पत्रकारों के साथ एक वर्चुअल इवेंट के दौरान, सुंदर पिचाई ने उल्लेख किया कि Google और रिलायंस जियो मिलकर एक अफोर्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं।

पिछले साल, Google ने 33,737 करोड़ रुपये में Jio प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। कंपनी ने एक एंट्री-लेवल, किफायती स्मार्टफोन को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए Jio प्लेटफॉर्म्स के साथ एक वाणिज्यिक समझौता भी किया था। अब लग रहा है कि यह समझौता मूर्त  रूप लेने पर है। 

पिचाई ने एशिया पैसिफिक के चुनिंदा पत्रकारों के साथ वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम एक किफायती फोन बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम इस प्रोजेक्ट पर प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम जियो के साथ काम कर रहे हैं।"

हालांकि, उन्होंने इस मोबाइल फोन की लॉन्च डेट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है, हालाँकि इसके स्पेक्स और प्राइस के बारे में भी कोई जानकारी अभी तक न तो जियो की ओर से और न ही गूगल की ओर से सामने आई है। हालाँकि हम देख रहे हैं कि सस्ते डेटा दरों के साथ-साथ किफायती उपकरणों की उपलब्धता से देश भर में अधिक लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बनाने में मदद मिल सकती है। 

Jio प्लेटफॉर्म्स में Google का निवेश 'Google फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड' का हिस्सा था जिसकी घोषणा पिछले साल की गई थी। पिछले साल जुलाई में, पिचाई ने देश में डिजिटल तकनीकों को अपनाने में तेजी लाने में मदद करने के लिए अगले पांच से सात वर्षों में भारत में 75,000 करोड़ रुपये (10 बिलियन अमरीकी डालर) का निवेश करने की योजना का खुलासा किया था।

Jio 5G Smartphone में क्या होगा/कैसा होगा रिलायंस जियो का आगामी 5G स्मार्टफोन

हम सभी इस बारे में जानते हैं कि Jio की ओर से एक रिलायंस 5G-Ready एंड्राइड स्मार्टफोन पर काम किया जा रहा है, और इसे 5G Jio Smartphone को रिलायंस जियो की ओर से 2021 के दूसरे क्वार्टर में लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस स्मार्टफोन को यानी Jio के 5G मोबाइल फोन को Google की ओर से निर्मित किया जाने वाला है। 

Jio is working on an affordable laptop called JioBook.

अगर हम एक जियो के अधिकारी की मानें तो आपको बता देते है कि इसके अनुसार इस फोन के स्पेक्स को फाइनल कर दिया गया है। हालाँकि अभी भी OS को लेकर कुछ चर्चा चल रही है। इस बारे में भी जानकारी सामने आई है। इसके अलावा आपको बता देते है कि ऐसा भी सामने आ रहा हा कि इस Jio 5G स्मार्टफोन में आपको जियो की जरुरी सेवाएं भी मिलने वाली है। जानकारी यह भी मिल रही है कि JioOS पर भी भी जियो की ओर से काम किया जा रहा है, यह एक एंड्राइड का कस्टम वर्जन होने वाला है। 

हम JioOS के बारे में भी इस समय ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं, हालाँकि इतना जरुर है कि इसमें आपको परफॉरमेंस के अलावा जियो के एप्स को प्री-लोडेड तौर पर मिलने वाला है। हालाँकि अब यह देखना होगा कि आखिर Jio की ओर से इसमें एंड्राइड के कौन से वर्जन यानी एंड्राइड के स्टैण्डर्ड वर्जन या एंड्राइड Go OS पर इसे लॉन्च किया जाता है। 

क्या हो सकता है JioPhone 5G का प्राइस?

आगामी Jio Phone 5G ब्रांड की ओर से एक किफायती पेशकश होगी। हमने जो सुना है, उससे Jio इस स्मार्टफोन को 5,000 रुपये से कम में लॉन्च करेगा। हालाँकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी सामने नहीं आया है, इसका मतलब है कि इसकी असल कीमत के बारे में इसके लॉन्च के समय ही पता चल पायेगा।

JioPhone 2 के सबसे बढ़िया फीचर्स 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डिवाइस KaiOS के साथ लॉन्च किया गया है, यह चिपसेट मुख्य तौर पर फीचर फोंस के लिए ही निर्मित किया गया है। इस चिपसेट पर फेसबुक, मैप्स और व्हाट्सऐप आदि के साथ यूट्यूब भी चलाया जा सकता है, हालाँकि अभी तक जियोफोन 2 को व्हाट्सऐप का सपोर्ट नहीं मिला है, हालाँकि ऐसा कहा जा रहा है कि इसे जल्द ही यह ऐप सपोर्ट भी मिलने वाला है, हालाँकि इसकी असल तारीख अभी तक सामने नहीं आई है। अब इसे देखते हुए तो इसे एक बढ़िया फोन कहा जा सकता है। क्योंकि इसके माध्यम से आप सोशल मीडिया भी कर सकते हैं। 

जियोफोन 2 में वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट भी है

अगर हम पहली पीढ़ी के जियोफोन की बात करें तो यह अपनी तरह का पहला फीचर फोन था जो इस तरह के फीचर को सपोर्ट करता था, ऐसा ही कुछ इस बार जियोफोन 2 के साथ भी हुआ है। इस फोन में भी आपको यह फीचर मिल रहा है। इस वॉयस असिस्टेंट से यूजर्स को हेल्लो जियो फीचर्स पर कमांड मिलती है। इसे आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओँ में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा आप किसी स्मार्टफोन में वॉयस असिस्टेंट को इस्तेमाल करते हुए अपना काम करते हैं वैसा ही इसके साथ भी आप कर सकते हैं। 

जियो कॉन्टेंट लाइब्रेरी

इसमें कोई भी दोराय नहीं है कि इस फोन के साथ आपको बहुत सा कॉन्टेंट पहले से ही मिल रहा है। इसमें यूजर्स को जियो की ओर से बहुत से एप्स जैसे जियो टीवी, जियो म्यूजिक और बहुत से एप्स मिल रहे हैं। इन सभी का इस्तेमाल आप बिना किसी अलग से दिए गए चार्ज के तौर पर कर सकते हैं। 

jiophone 2 top 5 features

VoLTE और ViLTE दोनों का सपोर्ट 

जो लोग अभी तक विडियो कॉलिंग के लिए मात्र स्मार्टफोन, लैपटॉप और डेस्कटॉप तक ही सीमित थे, उन सभी के लिए अब एक नया दौर है, वह एक फीचर फोन के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि इस प्रथा को जियोफोन ने बदला है। यह डिवाइस VoLTE सपोर्ट करता है। इसके अलावा आप इसके माध्यम से VoIP कॉल्स भी कर सकते हैं। 

जियोफोन 2 की कीमत 

सबसे अहम् फीचर इसकी कीमत ही है, आपको Rs 3,000 से भी कम कीमत में एक ऐसा छोटा डिवाइस मिल रहा है, जो स्मार्टफोन जैसे ही सभी काम करता है। इस डिवाइस की असल कीमत Rs 2,999 है। इतने में आपको एक स्मार्टफोन मिलना तो नामुमकिन है, हालाँकि इसके अलावा आपको इतने ऐसे अनोखे फीचर्स के साथ एक फीचर फोन का मिलना भी नामुमकिन ही है। इस डिवाइस में आपको ड्यूल-सिम सपोर्ट भी मिल रहा है, इसका मतलब है कि आपको इस डिवाइस में बहुत कुछ अलग से भी मिल रहा है। साथ ही देखने में यह डिवाइस ब्लैकबेरी के किसी डिवाइस से मिलता जुलता ही लगता है। 

JioBook एक अफोर्डेबल लैपटॉप, क्या होगा इस जियो के आगामी लैपटॉप में

अगर हम 5G स्मार्टफोन के अलावा JioBook की चर्चा करें तो यह एक अफोर्डेबल लैपटॉप होने वाला है, इस लैपटॉप को एक एंट्री-लेवल लैपटॉप के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है, हालाँकि इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि इस जियो के लेटेस्ट लैपटॉप में स्नेपड्रैगन 665 SoC के अलावा 2GB की LPDDR4X  रैम मिलने वाली है, इसके अलावा आपको इस लैपटॉप में जियो की ओर से 32GB की eMMC स्टोरेज भी मिलने वाली है। इस लैपटॉप में आपको एक 1366x768 रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले मिलने वाली है, हालाँकि इसमें आपको ज्यादा रैम और ज्यादा स्टोरेज भी मिल सकती है।

आपको बता देते है कि रिलायंस जियो की ओर से चीन की एक कंपनी ब्लूबैंक कम्युनिकेशन से इस नए लैपटॉप को लेकर साझेदारी की गई है। अगर हम XDA की ओर से रिव्यु किये गए डाक्यूमेंट्स आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि JioBook लैपटॉप पर सितम्बर 2020 से काम किया जा रहा है। इसका मतलब है कि आने वाले कुछ हफ़्तों में या महीनों में इस लैपटॉप और Jio के 5G स्मार्टफोन को लेकर काफी कुछ सामने आने वाला है, हालाँकि आपको AGM 2021 में तो सब पता चल ही जाने वाला है। 

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: low cost 5g phone to launch on 44th AGM by mukesh ambani in india
Tags:
JioPhone 5G Smartphone launch jiophone 5g price jiophone 5g launch date jiophone 5g jio-google 5g phone reliance reliance agm reliance agm 2021 reliance agm date reliance agm announcement reliance agm livestream jiophone jiophone 5g jio 5g
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

iQOO 7 5G (Storm Black, 8GB RAM, 128GB Storage) | 3GB Extended RAM | Upto 12 Months No Cost EMI | 6 Months Free Screen Replacement
iQOO 7 5G (Storm Black, 8GB RAM, 128GB Storage) | 3GB Extended RAM | Upto 12 Months No Cost EMI | 6 Months Free Screen Replacement
₹ 31990 | $hotDeals->merchant_name
OnePlus Nord CE 5G (Charcoal Ink, 6GB RAM, 128GB Storage)
OnePlus Nord CE 5G (Charcoal Ink, 6GB RAM, 128GB Storage)
₹ 22999 | $hotDeals->merchant_name
Mi 10i 5G (Atlantic Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)- 108MP Quad Camera | Snapdragon 750G Processor
Mi 10i 5G (Atlantic Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)- 108MP Quad Camera | Snapdragon 750G Processor
₹ 23999 | $hotDeals->merchant_name
iQOO 7 5G (Monster Orange, 8GB RAM, 128GB Storage)| Upto 12 Months No Cost EMI | 3GB Extended RAM | 6 Months Free Screen Replacement
iQOO 7 5G (Monster Orange, 8GB RAM, 128GB Storage)| Upto 12 Months No Cost EMI | 3GB Extended RAM | 6 Months Free Screen Replacement
₹ 31990 | $hotDeals->merchant_name
Redmi 9 Prime (Matte Black, 4GB RAM, 128GB Storage) - Full HD+ Display & AI Quad Camera
Redmi 9 Prime (Matte Black, 4GB RAM, 128GB Storage) - Full HD+ Display & AI Quad Camera
₹ 10999 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status