मोबाइल सिम को प्रीपेड या पोस्टपेड में बदलना हुआ बेहद आसान, बिना सिम बदले घर बैठे ही हो जाएगा काम

मोबाइल सिम को प्रीपेड या पोस्टपेड में बदलना हुआ बेहद आसान, बिना सिम बदले घर बैठे ही हो जाएगा काम
HIGHLIGHTS

अपनी सिम को पोस्टपेड से प्रीपेड या प्रीपेड से पोस्टपेड में स्विच करना एक बड़ा काम था, लेकिन अब यह बेहद ही आसान हो गया है

दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक नई घोषणा की है, जो आपके इस काम को बेहद ही आसान सा काम बना देती है, जिसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं

DoT के अनुसार, ग्राहक जल्द ही ओटीपी-बेस्ड ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके पोस्ट-पेड कनेक्शन से प्रीपेड कनेक्शन पर स्विच कर सकते हैं

अपनी सिम को पोस्टपेड से प्रीपेड या प्रीपेड से पोस्टपेड में स्विच करना एक बड़ा काम था, लेकिन अब यह बेहद ही आसान हो गया है. दूरसंचार विभाग (DoT) की ओर से की गई एक नई घोषणा के अनुसार, ग्राहक जल्द ही ओटीपी-बेस्ड ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके पोस्ट-पेड कनेक्शन से प्रीपेड कनेक्शन पर स्विच कर सकते हैं। नियमित प्रक्रिया में आपको अपने नजदीकी सर्विस स्टोर पर जाना और नए सिम के लिए आवेदन करना पड़ता था लेकिन अब यह मात्र एक ओटीपी-बेस्ड ऑथेंटिकेशन से हो हो जाने वाला काम है, अर्थात् सरकार ने इसे बेहद ही आसानी सी प्रक्रिया बना दिया है। यहाँ आपको बता देते है कि इस प्रक्रिया में आपको सिम को बदलने की भी जरूरत नहीं होती है।

रिपोर्ट में क्या आ रहा है सामने?

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार,  सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के इंडस्ट्री बॉडी ने दूरसंचार विभाग (DoT) को इस विचार का प्रस्ताव दिया है। दूरसंचार विभाग के नोट में कहा गया है कि अंतिम निर्णय PoC के परिणाम या अवधारणा के प्रमाण पर निर्भर करेगा। यदि दूरसंचार ऑपरेटर पीओसी उत्पन्न करने का प्रबंधन करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को ओटीपी का उपयोग करके पोस्टपेड से प्रीपेड में आसानी से स्विच करने की अनुमति होगी।

DoT का क्या है बयान

DoT एडीजी सुरेश कुमार ने एक बयान में कहा, "प्रीपेड से पोस्टपेड में, या पोस्टपेड से प्रीपेड सिम कनेक्शन में जाने के लिए PoC और इसके विपरीत दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रक्रिया के अनुसार किया जा सकता है… प्रक्रिया के कार्यान्वयन के संबंध में निर्णय PoC के परिणाम के मूल्यांकन के बाद लिया जाएगा।"

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, जिसमें रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन सहित कई अन्य सदस्य हैं, ने दूरसंचार विभाग को अनुरोध किया था कि उपयोगकर्ताओं को केवाईसी प्रक्रिया का पालन किए बिना और ओटीपी-बेस्ड ऑथेंटिकेशन का उपयोग किए बिना पोस्ट-पेड से प्रीपेड और प्रीपेड से पोस्टपेड में माइग्रेट करने दें।

क्या नई सिम की जरूरत है?

यदि प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है, तो यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत समय बचाएगा जो प्रीपेड से पोस्टपेड और इसके विपरीत स्विच करने की योजना बना रहे हैं। अब ऐसी परिस्थिति में सवाल उठाता गई कि अगर नंबर वही रहता है, कॉन्टेक्ट्स वही रहते हैं तो एक नई सिम की क्या जरुरत है? 

घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

वर्तमान नियम के लिए उपयोगकर्ताओं को एक नया सिम प्राप्त करने के लिए पहचान पत्र और अन्य दस्तावेजों का उत्पादन करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, COVID समय के दौरान, OTP-बेस्ड ऑथेंटिकेशन वास्तव में उपयोगी साबित होगा क्योंकि यह घर से बाहर निकलने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

इस नोट में भी सामने आया है कि "ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण हाल के दिनों में सभी क्षेत्रों में एक स्वीकार्य मानदंड बन गया है और अधिकांश नागरिक केंद्रित सेवाओं को ओटीपी प्रमाणीकरण के साथ पेश किया जा रहा है। वर्तमान युग में संपर्क रहित सेवाओं को ग्राहकों की सुविधा के लिए और करने में आसानी के लिए भी बढ़ावा दिया जाना है। 

यदि COAI को मंजूरी मिल जाती है, तो यह उपयोगकर्ताओं को 10 मिनट से भी कम समय में प्रीपेड से पोस्टपेड और प्रीपेड से पोस्टपेड में अपने सिम को बदलने की अनुमति मिल जायेगी।

प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड में जाने के लिए आपको क्या करना है?

  • सबसे पहले अगर आप पोस्टपेड से अगर प्रीपेड में जाना चाहते हैं तो आपका नंबर लगभग 90 दिन से चल रहा होगा चाहिए, यानी यह 90 दिन या 3 महीने पुराना होना जरुरी है।
  • यूजर्स को ऐसा करने के लिए कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर एक रिक्वेस्ट भी डालनी होगी।
  • ऐसा करने के बाद यूजर्स को अपने फोन पर एक मैसेज प्राप्त होने वाला है, जो आपको आपके एक ट्रांजेक्शन आईडी और एक OTP के साथ मिलेगा।
  • इस OTP की अवधि यानी यह मात्र 10 मिनट तक ही वैलिड रहने वाला है।
  • OTP को दर्ज करने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलने वाला है, इसके बाद आपको प्रोसेस को पूरा होने की एक डेट भी मिलने वाली है।
  • हालाँकि आपको बता देते है कि आपको OTP के अलावा IVRS से भी इस प्रक्रिया को पूरा करने की सुविधा मिल रही है, DoT के अनुसार यह प्रोसेस आधा घंटे में ही पूरा हो जाने वाला है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo