आपके नाम पर चल रहा मोबाइल नंबर कौन कर रहा है इस्तेमाल, बस एक मिनट में जानें

Digit Hindi द्वारा | पब्लिश किया गया 14 Jun 2021 15:50 IST
HIGHLIGHTS
  • क्या आप जानते है कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिवेट हैं?

  • अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता देते है कि एक व्यक्ति के नाम पर 9 मोबाइल नंबर एक्टिवेट हो सकते हैं!

  • आप कैसे जानेंगे कि आपके नाम पर अभी इस समय कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं, हम आपको आज इसी बारे में विस्तार से बताने वाले हैं

आपके नाम पर चल रहा मोबाइल नंबर कौन कर रहा है इस्तेमाल, बस एक मिनट में जानें
क्या आपके नाम पर चल रहे हैं कई मोबाइल नंबर, एक मिनट में जानें

क्या आपके नाम पर बहुत से सिम तो एक्टिवेट नहीं है? कहीं आपके नाम पर एक्टिवेट मोबाइल नंबर को कोई और तो नहीं चला रहा है? क्या आप जानते है कि आपके नाम पर एक्टिवेट मोबाइल नंबर कितने लोग इस्तेमाल कर रहे हैं? अभी जानें यहाँ!

कई यूजर्स को इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है कि आखिर उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर यानी अलग अलग टेलीकॉम ऑपरेटर्स के पास कितने मोबाइल नंबर चल रहे होते हैं। कुलमिलाकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि बहुत से लोगों को यह पता ही नही होता है कि आखिर उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। हालाँकि कुछ समय पहले तक आपको इसकी जानकारी मिल पाती थी कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। आप बड़ी ही आसानी से टेलीकॉम ऑपरेटर्स के पास जानकारी मिल जाती थी, लेकिन यह बड़ी ही मुश्किल सी प्रोसेस हो गई है। लेकिन इसके बाद आपको एक फ्री SMS के माध्यम से ही इस बारे में जानकारी मिल जाने वाली है कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम इसके बारे में आपको जानकारी देना शुरू करें आइये आपको एक नए अपडेट के बारे में बताते हैं। 

कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी जानकारी के बिना आपके नाम पर चल रहे नंबर को कोई ओर ही व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है। हालाँकि ऐसी परिस्थिति में आप अब जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिवेट हैं। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन्स यानी DoT की ओर से एक स्पेशल पोर्टल को लॉन्च किया गया है, जहां आप अपने मोबाइल नंबर को मात्र दर्ज करके ही जान सकते है कि आखिर आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिवेट हैं। इसके लिए आपको tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ जाकर आप बड़ी ही आसानी से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है कि आखिर आपके नाम पर आपकी बिना समझ के कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। 

दूरसंचार विभाग के उप-महानिदेशक ए रॉबर्ट रवि ने कहा कि दूसरों के विवरण का उपयोग करके और अवैध तरीके से मोबाइल सिम कार्ड लेने के मामलों को लगातार रिपोर्ट किया गया है, जिसे देखते हुए विभाग ने यह टूल लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन टूल की मदद से, वे उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं जो वे उपयोग नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी कि उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। साथ ही, वे इन नंबरों को ब्लॉक करने का अनुरोध कर सकते हैं।

आपको बता देते है कि अधिकारियों की ओर से जानकारी मिल रही है कि एक व्यक्ति के नाम पर 9 मोबाइल कनेक्शन जारी हो सकते हैं। हालांकि, कई उपयोगकर्ताओं के नाम पर 9 से अधिक मोबाइल कनेक्शन चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पोर्टल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए प्रक्रिया को कारगर बनाएगा। इसके अलावा, यह सेवा चरण में अन्य शहरों में लागू की जाएगी। इसका मतलब है कि अभी के लिए आप इस सेवा का लाभ मात्र आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में ही कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही इसका उपयोग देश में सभी राज्यों में किया जा सकता है।

आपके नाम पर चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर, कैसे पता करें?

उपयोगकर्ता इस पोर्टल के माध्यम से अपने नाम से चल रहे मोबाइल कनेक्शन के बारे में आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना बी-एक्टिव नंबर डालना होगा और फिर एक ओटीपी प्राप्त करना होगा। इसकी मदद से, वे सभी सक्रिय मोबाइल नंबर्स के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

संचार विभाग सभी उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से सूचित करेगा कि उनके नाम पर कितने नंबर सक्रिय हैं। इसके बाद, उपभोक्ता पोर्टल पर जा सकते हैं और उन संख्याओं के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं जिनका वे उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ता द्वारा ऐसा करने के बाद, दूरसंचार सेवा प्रदाता या तो उस नंबर को ब्लॉक कर देगा या उसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा। उपभोक्ता को टिकट आईडी प्रदान की जाएगी, जिसकी मदद से वे ट्रैक कर पाएंगे कि उनके अनुरोध पर अब तक कितना काम हुआ है। 

नोट: यहाँ हम आपसे इतना ही कहेंगे कि यहाँ दर्शाई वेबसाइट को लेकर DoT भी ट्विट कर चुकी है, लेकिन फिर भी आप इस वेबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर और OTP को दर्ज करते हुए अपने विवेक का इस्तेमाल जरुर करें! हम आपसे इस वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर और OTP को दर्ज करने की शिफारिश नहीं करते हैं, आप अपने विवेक का इस्तेमाल करें और जो आपको सही लगता है वही करें!

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

WEB TITLE

how many mobile numbers activated on your name know in a click

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

लेटेस्ट लेख सारे पोस्ट देखें

Advertisements

VISUAL STORY सारे पोस्ट देखें

;