जानें इंडिया में बेहद कम प्राइस में आये इन 5G स्मार्टफोंस में क्या है सबसे खास, प्राइस या कुछ और…

जानें इंडिया में बेहद कम प्राइस में आये इन 5G स्मार्टफोंस में क्या है सबसे खास, प्राइस या कुछ और…
HIGHLIGHTS

अगर आप 5G मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो ये सही समय है

आज हम आपको 5G मोबाइल फोंस की एक पूरी लिस्ट दिखाने वाले हैं

इन मोबाइल फोंस में मात्र 5G तकनीकी ही खास नहीं है लेकिन इन्हें मोबाइल तकनीकी की मिसाल कहा जा सकता है

जैसा कि आप जानते है कि जियो की ओर से इस बात की घोषणा कर दी गई है कि वह जल्दी ही यानी कि इस साल ही इंडिया में अपनी 5G तकनीकी को पेश करने वाला है। अब ऐसे में आपके पास फोन भी तो 5G होना चाहिए, तभी आप इस तकनीकी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि अगर आपके पास उस समय कोई 5G फोन नहीं हुआ तो आपको पछतावा तो जरुर होने वाला है। असल हम देख रहे है कि इंडिया के बाजार में बहुत से 5G फोंस आ चुके हैं लेकिन इनकी कीमत बेहद ज्यादा है और इसी कारण यह सबके बजट में आ नहीं पाते हैं। हलांकि आज हमने आपको इस तकनीकी का पूरा लाभ उठाने के लिए एक उपाए निकाल लिया है, असल में हम आपको कुछ ऐसे सस्ते टॉप 5G स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं जो इंडिया के बाजार में मौजूद हैं, और 5G के अलावा भी इन फोंस में काफी कुछ आपको मिल रहा है। तो आइये जानते है कि आखिर आपके बजट में कौन से टॉप 5G फोंस आपके लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन रहने वाले हैं। 

iQOO 3

iQOO 3 में 6.44 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है और यह HDR 10+ और 409 PPI सपोर्ट करती है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.40 प्रतिशत है। डिस्प्ले को गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है और इसकी टच स्क्रीन फ्रीक्वेंसी रेट 180Hz है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 chipset द्वारा संचालित है जिसे एड्रेनो 650 के साथ पेयर किया गया है। स्टोरेज ऑप्शन्स में 128GB/256GB UFS 3.1 और 8GB/12GB LPDDR5 रैम मिल रहे हैं। हैंडसेट को बेहतर गेमिंग के लिए एक मोंस्टर टच बटन दिया गया है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो iQOO 3 में क्वाड रियर कैमरा दिया गया है जो कि 48MP (f/1.79) + 13MP (f/2.46) +13MP (f/2.2)+ 2MP (f/2.4) का कैमरा सेटअप है। फोन में सुपर नाईट मोड, सुपर एंटी शेक, पोर्ट्रेट बोकेह, पोर्ट्रेट लाइट इफेक्ट्स, AR स्टीकर्स, AI मेकअप, सुपर वाइड एंगल (फोटो+विडियो), सुपर मैक्रो, पोर्ट्रेट फ्रेमिंग, AI HDR, स्लो-मो, प्रो मोड आदि को शामिल किया गया है। फोन के फ्रंट पर 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.45 है। यह हैंडसेट 4K 1080P सपोर्ट करता है और 720P विडियो रिकॉर्डिंग रेज़ोल्यूशन तथा 60FPS पर 4K सपोर्ट करता है।

OnePlus 8

OnePlus 8 मोबाइल फोन को ड्यूल सिम नैनो के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन को एंड्राइड 10 के साथ OxygenOS का सपोर्ट दिया गया है। फोन में आपको इसके अलावा एक 6.55-इंच की FHD+ फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो आपको 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिल रही है। इसके अलावा इस ओम्बिले फोन को 3D कोर्निंग गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी दिया गया है।

OnePlus 8 स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 865 चिपसेट मिल रहा है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको 8GB रैम के अलावा 12GB की LPDDR4X रैम का सपोर्ट मिल रहा है। अगर हम स्टोरेज आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको 128GB की और 256GB की UFS 3.0 टू लेन स्टोरेज ऑप्शन मिल रही है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा नहीं सकते हैं।

Moto G 5G

अगर हम इस सबसे सस्ते मोटोरोला के 5G स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.7-इंच की Max Vision HDR 10 को सपोर्ट करने वाली डिस्प्ले मिल रही है, जो 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। इसके अलावा मोटो 5G स्मार्टफोन में आपको 6GB तक की रैम के अलावा क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 750G प्रोसेसर और 128GB की इंटरनल स्टोरेज भी मिल रही है। इस स्टोरेज को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 1TB तक बढ़ा सकते हैं। इस मोबाइल फोन में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो TurboPower 20W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। 

अगर हम भारत में अभी तक के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन के कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक 8MP का वाइड-एंगल लेंस और एक 2MP का मैक्रो लेंस मिल रहा है। हालाँकि इस नए अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन में आपको एक 16MP का सेल्फी कैमरा मिल रहा है, जो आपको एक होल-पंच में नजर आने वाला है।

Vivo V20 Pro

Vivo V20 Pro मोबाइल फोन को एक 6.44-इंच की FHD+ डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, यह एक AMOLED पैनल है। आपको बता देते है कि फोन में मौजूद नौच पर आपको दो सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलने वाले हैं। इसके अलावा आपको होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है। फोन के बैक को कंपनी की ओर से AG Matte Glass से निर्मित किया गया है, जिसमें आपको मैट फिनिश मिल रही है, जो इसे फिंगरप्रिंट रेसिस्टेंट बना देती है। 

Vivo V20 Pro मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 755G प्रोसेसर मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको 8GB की रैम और 128GB की स्टोरेज भी मिल रही है, इस फोन को फनटचOS 11 पर लॉन्च किया गया है, जो एंड्राइड 10 पर आधारित है। 

Vivo V20 Pro मोबाइल फोन में आपको एक 64MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस भी मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 2MP का मोनोक्रोम सेंसर भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर आपको एक 44MP का प्राइमरी सेल्फी कैमरा मिल रहा है, इसके साथ ही इसमें आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी मिल रहा है।

OnePlus Nord

OnePlus Nord क्वाड कैमरा सेटअप के साथ आया है जिसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/1.75 है, दूसरा कैमरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, तीसरा 2MP का मैक्रो कैमरा और चौथा 5MP का डेप्थ सेन्सर है। डिवाइस को ड्यूल LED फ्लैश और OIS सपोर्ट मिलता है। रियर कैमरा से 30FPS पर 4K UHD रिकॉर्डिंग की जा सकती है और 240FPS पर सुपर स्लो-मोशन आइदेव कैप्चर कर सकते हैं। डिवाइस के फ्रंट पर 32MP का प्राइमरी कैमरा और 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जो 105 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आया है।

OnePlus Nord को मेटल-ग्लास सैंडविच डिज़ाइन दिया गया है। डिवाइस को गोरीला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है और फोन में 6.44-inch Full HD+ डिस्प्ले मिल रही है, जिसका रेज़ोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है। डिस्प्ले के टॉप पर ड्यूल पंच-होल दिया गया है जिसमें दो सेल्फी कैमरा को जगह दे गई है। हालाँकि Realme X3 फोन में 6.6 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है और यह 120Hz की रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले है। रियलमी का दावा है कि फोन 90.5% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो और कोर्निंग गोरीला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ आया है।

OnePlus Nord में 4,115mAh की बैटरी दी गई है जिसे 30W फास्ट चार्जिंग दी गई है, जिसके लिए WarpCharge 30T एडाप्टर दिया गया है। OnePlus Nord क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765G चिपसेट द्वारा संचालित हैं और यह ओक्टा-कोर CPU है जो 2.4GHz पर क्लोक्ड है और इसे Adreno 620 GPU के साथ पेयर किया गया है। Nord में 12GB रैम और 256GB स्टोरेज तक मिलता है। OnePlus Nord कंपनी के OxygenOS पर काम करता है जो स्मूद और लॉन्ग-लास्टिंग परफॉर्मेंस का दावा करता है। इस फोन को भी अन्य वनप्लस फोंस की तरह दो साल तक अपडेट मिलेगा और यह 5G रैडी फोन है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo