जानें इस समय कहाँ और किस हालत में आपका गुम हुआ एंड्राइड स्मार्टफोन

जानें इस समय कहाँ और किस हालत में आपका गुम हुआ एंड्राइड स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका खोया हुआ एंड्राइड फोन कहाँ है तो आप सही स्थान पर आ गए हैं

आज हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे अपने गुम हुए एंड्राइड स्मार्टफोन को तलाश कर सकते हैं

आइये जानते हैं कि आप कैसे अपने खोये हुए एंड्राइड स्मार्टफोन को कैसे खोज सकते हैं

अगर आपका एंड्राइड स्मार्टफोन बिना किसी ट्रैकिंग ऐप की इनस्टॉलिंग के ही गुम हो गया है? हालाँकि आपमें से काफी लोग इस बारे में जानते होंगे कि आजकल के बढ़ते ट्रैकिंग सिस्टम की मदद से आप अपने खोये हुए एंड्राइड स्मार्टफोन को वापिस पा सकते हैं। ऐसा सही भी है, आप ऐसा कर सकते हैं। आप कई थर्ड पार्टी ट्रैकिंग एप्स की मदद से ऐसा कर सकते हैं। अर्थात् आप कई एप्स के माध्यम से अपने खोये हुए एंड्राइड स्मार्टफोन की लोकेशन को जा सकते हैं, आसान शब्दों में ऐसा भी कह सकते हैं कि आप इसे ट्रैक कर सकते हैं। 

हालाँकि अगर आपने अपने फोन में कोई भी थर्ड पार्टी ट्रैकिंग ऐप नहीं डाला है तो आपको बता देते हैं कि आप इनके बिना भी अपने फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आप ऐसा कर सकते हैं। आप बड़ी आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन को ट्रैक कर सकते हैं, अगर आपने अपने इस फोन में अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन किया हुआ है, अर्थात् अगर आपने अपने फोन को अपने गूगल अकाउंट से लिंक किया है तो आप बड़ी आसानी से इसे ट्रैक कर सकते हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?

गूगल के एंड्राइड डिवाइस मैनेजर से ट्रैक करें एंड्राइड स्मार्टफोन

एंड्राइड डिवाइस मैनेजर गूगल की ओर से आपको दिया गया वह फ्री टूल है, जिसकी मदद से आप अपने फोन को लोकेट कर सकते हैं। हालाँकि इनता ही नहीं आप इसकी मदद से अपने फोन को रिंग कर सकते हैं, और वाइप भी कर सकते हैं, यह सब आप रिमोटली कर सकते हैं। आपको अपने फोन किसी भी अन्य ट्रैकिंग ऐप को इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। हालाँकि आपको इसके लिए कुछ जरुरी चीजों की जरूरत है, जिनकी लिस्ट आपको नीचे दी गई है। आपको बता देते हैं कि इनकी मदद से आपका फोन आप बड़ी आसानी से लोकेट कर सकते हैं। 

  • आपने जिस गूगल अकाउंट से अपने इस मोबाइल फोन को लिंक किया है, उसके लॉग इन एक्सेस आपके पास होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपका फोन जो गुम हो गया है, इसे लोकेट करने के लिए यह ऑन होना जरुरी है, इसके अलावा इसमें इंटरनेट का होना भी जरुरी है। 
  • इसके एंड्राइड डिवाइस मैनेजर में आप बाद में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, अर्थात् फोन के गुम हो जाने के बाद अप कुछ भी सेटिंग में बदलाव नहीं कर सकते हैं।
  • आपको पहले ही इसकी सेटिंग में इसे ऑन करना होगा।
  • इसके अलावा आपके इस फोन का डाटा और गूगल की सेटिंग को आप इसके बंद रहते भी बदल सकते हैं। हालाँकि डिफ़ॉल्ट सेटिंग का लॉक या इरेस बंद होना जरुरी है, इसे आपने शुरू न किया हो।
  • इसके बाद एक चोरी करने वाला या गुम होने पर किसी अन्य को मिला यह फोन अब फैक्ट्री रिसेट नहीं कर सकता है, इसका मतलब है कि आप इसे बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। 

कैसे जाएँ एंड्राइड डिवाइस मैनेजर पर

आपको एंड्राइड डिवाइस मैनेजर में जाने के लिए उसी लॉग इन एक्सेस की जरूरत होने वाली है, जिसे आपने अपने फोन से लिंक किया है, जो गुम हो चुका है। इसके बाद आपको एंड्राइड डिवाइस मैनेजर पर जाना होगा। अब जब आप एंड्राइड डिवाइस मैनेजर पर जा चुके हैं। 

यहाँ आप मात्र अपने फोन को लोकेट ही नहीं कर सकते हैं, इसके अलावा आपको इसे रिंग या वाइप भी कर सकते हैं। अब आपके जहन में एक सवाल यह भी सकता है कि अगर उस समय आपके पास अपना कम्प्यूटर न हो तो आप क्या करेंगे। इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपने किसी दोस्त के फोन से या किसी अन्य फोन से भी ऐसा कर सकते हैं। आपको गेस्ट मोड में जाकर गूगल अकाउंट लॉग इन का इस्तेमाल करके इस ID पर लॉग इन करना है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo