इंडिया में कब आने वाला है 5G और कितने तैयार हैं बड़े बड़े प्लेयर, खासकर जियो व एयरटेल

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 13 Apr 2021
HIGHLIGHTS
  • 5G नेटवर्क भारत में जल्द लेगा एंट्री

  • जियो, एयरटेल और वोडाफोन कितने हैं 5G के लिए तैयार

  • BSNL भी कर रहा है 5G के लिए तैयारी

इंडिया में कब आने वाला है 5G और कितने तैयार हैं बड़े बड़े प्लेयर, खासकर जियो व एयरटेल
इंडिया में कब आने वाला है 5G और कितने तैयार हैं बड़े बड़े प्लेयर, खासकर जियो व एयरटेल

अब तक की सबसे तेज़ कनैक्टिविटी पाने के लिए भारतीय यूजर्स पांचवी जनरेशन के 5G नेटवर्क का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। Jio, Airtel, और Vi ऐसा नेटवर्क बनाने पर काम कर रहे हैं जो वर्चुअली सभी को एक दूसरे से कनैक्ट कर सके, इसमें मशीनें, ओब्जेक्ट्स और ऐसे डिवाइस शामिल हैं। 5G नेटवर्क की कुछ खासियत में हाई मल्टी-GBPS स्पीड, लो लेटेंसी और पिछली जनरेशन के नेटवर्क से अधिक भरोसेमंद है। साउथ कोरिया, US, यूरोप और चीन जैसे देश पहले ही 5G तैनात करने में आगे हैं। क्या भारत भी 2021 में इस दौड़ में शामिल हो सकेगा?

भारत में कब लॉन्च होगा 5G

इस सवाल का जवाब अभी साफ तौर पर नहीं दिया जा सकता है। जहां जियो इस साल के आखिर में 5G लॉन्च की तैयारी कर रहा है, वहीं एयरटेल का मानना है कि डोमेस्टिक टेलीकॉम मार्केट को 5G सेवाओं के लिए तैयार होने में 2 से 3 साल लग जाएंगे। इसके अलावा, सरकार ने भारत में अभी तक 5G स्पेक्ट्रम की सेल भी शुरू नहीं की है।

भारत में 5G फ्रिक्वेंसी बैंड

भारत में 5G फ्रिक्वेंसी बैंड अभी अनुपलब्ध है। टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) मार्च 2021 में 700 MHz से 2,500 MHz का ऑक्शन कर रही है लेकिन भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर्स के मुताबिक, यह अपर्याप्त और देश में 5 जी रोलआउट पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। टेलीकॉम 3,300-3,600 मेगाहर्ट्ज की स्पेक्ट्रम बिक्री की सलाह देता है, जिसकी परिकल्पना 5G नेटवर्क के लिए की गई है।

क्या हैं Reliance Jio के 5G प्लांस

जियो 5G को भारत में 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च कर सकता है। Jio भारत में 5G नेटवर्क क्रांति का नेतृत्व करेगा। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि यह 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करके देश में नेटवर्क पर बढ़त ले लेगा। Jio का दावा है कि यह टेल्को के परिवर्तित नेटवर्क के कारण 4G से 5G नेटवर्क को आसानी से अपग्रेड कर देगा। Jio के 5G को स्वदेशी रूप से विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी घटकों द्वारा संचालित किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि टेल्को अपनी 5 जी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आगामी ऑक्शन में 700MHz खरीद सकता है, जब तक कि सरकार ने 3300-3600MHz की नीलामी की घोषणा नहीं की, जो कि वर्तमान में 5G तैनाती के लिए विश्व स्तर पर लोकप्रिय है।

एयरटेल कितना तैयार है 5G के लिए

एयरटेल को देश में 5 जी लॉन्च करने की अपनी योजना का खुलासा करना बाकी है। कंपनी का मानना ​​है कि मोबाइल प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी को देश भर में लाने के लिए और समय चाहिए। एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल के अनुसार, देश में अभी 5G पारिस्थितिकी तंत्र अविकसित है और यह स्पेक्ट्रम महंगा है। उन्होंने कहा, “5 जी के साथ मूलभूत मुद्दा स्पेक्ट्रम लागत है, जो शीर्ष पर है।"

उन्होंने ने कहा, टेल्को 5 जी-रेडी है। Airtel ने 2017 में भारत के पहले अत्याधुनिक मैसिव मल्टीपल-इनपुट मल्टीपल-आउटपुट (MIMO) तकनीक की तैनाती की घोषणा की थी, जो 5G नेटवर्क के लिए एक प्रमुख एनबलर है। कंपनी ने पहले ही बैंगलोर, कोलकाता में तकनीक को तैनात कर दिया है। और देश में कई अन्य क्षेत्र भी इसमें शामिल हैं।

क्या है Vi का 5G प्लान

Vi उर्फ ​​वोडाफोन आइडिया 5 जी को भारत में निर्यात करने के लिए तैयार है, क्योंकि स्पेक्ट्रम नीलामी के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने अपने 4 जी नेटवर्क को 5 जी आर्किटेक्चर और अन्य तकनीकों जैसे डायनामिक स्पेक्ट्रम रिफर्मिंग (डीएसआर) और एमआईएमओ के साथ अपग्रेड किया है। वोडाफोन आइडिया के एमडी और सीईओ रविंदर ने पिछले साल एजीएम की बैठक के दौरान कहा था, “हमारा नेटवर्क बहुत ज्यादा 5 जी-तैयार है। जब 5G की नीलामी होगी, तो हम 5G लॉन्च कर पाएंगे। हालांकि, भारत में 5जी उपयोग के मामलों को विकसित करने की आवश्यकता है। भारत अद्वितीय है और कुछ वैश्विक उपयोग के मामले प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं।” टेल्को ने भी कई विक्रेताओं के साथ 5G परीक्षणों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें Huawei और एरिक्सन शामिल हैं।

BSNL का 5G प्लान

राज्य के स्वामित्व वाली टेल्को बीएसएनएल की 5जी योजना फिलहाल एक रहस्य बनी हुई है। कंपनी ने 2019 में वापस घोषणा की कि यह दिल्ली में एक 5जी कॉरिडोर के साथ आएगा, लेकिन तब से इस मामले पर कोई अपडेट नहीं आया है। कॉरिडोर 5 जी स्तरों पर ओप्टिमम डाटा गति के साथ नई तकनीक के संभावित उपयोग का प्रदर्शन करेगा, बीएसएनएल के अध्यक्ष अनुपमा श्रीवास्तव ने ईटीटी को बताया कि, टेल्को एक इन-हाउस टेस्ट सेंटर भी ला रहा है।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: when will 5G comes and launched in india? here to find the details of reliance jio and airtel plans
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status