WhatsApp Privacy Policy नहीं की स्वीकार तो बंद नहीं होंगे ये फीचर, जानें सरकार के नोटिस के बाद क्या कहा व्हाट्सएप ने

WhatsApp Privacy Policy नहीं की स्वीकार तो बंद नहीं होंगे ये फीचर, जानें सरकार के नोटिस के बाद क्या कहा व्हाट्सएप ने
HIGHLIGHTS

सामने आ रहा है कि अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं भी करते हैं फिर भी आपके किसी भी फीचर को बंद नहीं किया जाने वाला है

व्हाट्सएप ने सोमवार को सरकार के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता है

आपको बता देते है कि WhatsApp Privacy Policy को एक्सेप्ट करने के लिए मात्र 15 मई तक का ही समय दिया गया था

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 18 मई को व्हाट्सएप को अपनी नई सेवा की शर्तों को वापस लेने के लिए कहा था और फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी को संतोषजनक प्रतिक्रिया देने के लिए सात दिन का समय दिया था। व्हाट्सएप ने सोमवार को सरकार के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

व्हाट्सएप ने पहले यह कहा था कि वह भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए सेवा की नई शर्तों को स्वीकार करने के लिए 15 मई की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाएगा। हालांकि, यह नोट किया गया था कि जो उपयोगकर्ता नई सेवा की शर्तों को स्वीकार नहीं करते हैं, वे मैसेजिंग और कॉलिंग जैसी व्हाट्सएप सुविधाओं को तुरंत नहीं खोएंगे। लेकिन ऐसा भी सामने आया था कि इन्हें धीरे धीरे बंद कर दिया जायेगा। अब एक हालिया पत्र में कहा गया है कि व्हाट्सएप कम से कम व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून लागू होने तक इस दृष्टिकोण का पालन करना जारी रखेगा।

एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने कहा, “हमने भारत सरकार के पत्र का जवाब दिया है और उन्हें आश्वासन दिया है कि उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। एक अनुस्मारक के रूप में, हालिया अपडेट लोगों के व्यक्तिगत संदेशों की गोपनीयता को नहीं बदलता है। इसका उद्देश्य अतिरिक्त जानकारी प्रदान करना है कि लोग व्यवसायों के साथ कैसे बातचीत कर सकते हैं यदि वे ऐसा करना चुनते हैं।”

यह पहली बार नहीं है जब मंत्रालय ने नए गोपनीयता कानून के मद्देनजर व्हाट्सएप को कोई पत्र लिखा है। इससे पहले सरकार ने व्हाट्सएप से पूछा था कि उसे भारत में बदलावों को लागू करने की आवश्यकता क्यों है जबकि यूरोप में उपयोगकर्ताओं को इससे छूट दी गई थी। मंत्रालय ने एक पत्र में लिखा, "व्हाट्सएप के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं पर अनुचित नियम और शर्तों को लागू करने के लिए इस स्थिति का लाभ उठाना न केवल समस्याग्रस्त है, बल्कि गैर-जिम्मेदार भी है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो यूरोप में उपयोगकर्ताओं के साथ भारतीय उपयोगकर्ताओं के साथ भेदभाव करते हैं।"

इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने नोट किया था कि व्हाट्सएप आईटी अधिनियम का उल्लंघन करता है, जिसके लिए व्हाट्सएप ने यह कहते हुए जवाब दिया था कि यह इसके अनुरूप है क्योंकि उपयोगकर्ताओं का व्यक्तिगत डेटा सुरक्षित रहता है। भारत की मौजूदा डेटा सुरक्षा व्यवस्था में व्यापक बदलाव लाने के लिए 2019 में पीडीपी विधेयक प्रस्तावित किया गया था।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo