जल्द ही Delhi NCR में अपनी 5G सेवा लॉन्च करेगा Vodafone Idea, Jio, Airtel भी तैयार

जल्द ही Delhi NCR में अपनी 5G सेवा लॉन्च करेगा Vodafone Idea, Jio, Airtel भी तैयार
HIGHLIGHTS

कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो और एयरटेल इस महीने के अंत में भारत में अपनी 5G सेवाएं शुरू करेंगे।

तीसरा प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर वीआई (वोडाफोन-आइडिया) भी बहुत जल्द अपनी 5जी सेवाओं को लॉन्च करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

कंपनी ने कथित तौर पर दिल्ली एनसीआर के उपयोगकर्ताओं को उनके क्षेत्र में 5जी सेवाओं की उपलब्धता के संबंध में एक टेक्स्ट मैसेज भेजना शुरू कर दिया है।

कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो और एयरटेल इस महीने के अंत में भारत में अपनी 5G सेवाएं शुरू करेंगे। तीसरा प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर वीआई (वोडाफोन-आइडिया) भी बहुत जल्द अपनी 5जी सेवाओं को लॉन्च करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। कंपनी ने कथित तौर पर दिल्ली एनसीआर के उपयोगकर्ताओं को उनके क्षेत्र में 5जी सेवाओं की उपलब्धता के संबंध में एक टेक्स्ट मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। वीआई ने हाल ही में अपने 5जी रोलआउट में आवश्यक उपकरणों के लिए नोकिया और एरिक्सन जैसे वैश्विक लीडर्स के साथ भागीदारी की थी। 

कई वीआई उपयोगकर्ताओं को दिल्ली एनसीआर में 5जी सेवाओं के रोलआउट के बारे में एक मैसेज मिला है। मैसेज में कहा गया है, "अच्छी खबर!! वीआई नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड किया जा रहा है! आपका नेटवर्क अनुभव अब बेहतर होगा, जल्द ही आप हमारे वीआई नेटवर्क के साथ दिल्ली-एनसीआर में बेहतर कवरेज और सुपरफास्ट इंटरनेट सेवा का अनुभव करेंगे।” हालांकि कंपनी ने अभी तक एक विशिष्ट तारीख की घोषणा नहीं की है। 

यह भी पढ़ें: 50MP धांसू कैमरा और HD Screen के साथ लॉन्च हुआ Vivo Y22s स्मार्टफोन, देखें क्या है कीमत

स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में 5G सेवाएं जल्द से जल्द लॉन्च होंगी। इस भाषण के दौरान पीएम ने 5जी स्पीड की भी बात की थी। उन्होंने कहा कि 5जी 4जी से 10 गुना फास्ट होने वाला है। 

5G service in india

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस जियो और एयरटेल इस महीने के आखिर में अपनी 5जी सर्विस लॉन्च कर सकते हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक लॉन्च टाइमलाइन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। ऐसा माना जा रहा है कि जियो 29 सितंबर को कंपनी की एजीएम में अपनी 5जी सेवाओं को लॉन्च करेगी, जबकि एयरटेल भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 इवेंट में 5जी सेवाओं को लॉन्च कर सकता है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि सबसे पहले 13 बड़े शहरों में 5G सेवा को पेश किया जाने वाला है। 

किन 13 शहरों में सबसे पहले मिलेगा 5G?

हम आपको पहले भी बता चुके है कि देश में चरण दर चरण तरीके से 5G को पेश किया जाने वाला है, हालांकि पहले चरण में कुछ लगभग 13 शहरों में सबसे पहले 5G सेवा को पेश किया जाने वाला है, इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, और मुंबई के अलावा पुणे आदि शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रोलक्स ने भारत में एयर प्यूरीफायर की नई रेंज लॉन्च की
 
अब, क्या इसका मतलब यह है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोगों को पहली बार रोलआउट होने पर 5G सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी? नहीं, ऐसा नहीं हो सकता। यह संभव है कि दूरसंचार कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 5G तक पहुंच प्रदान कर सकती हैं, जो अभी तक सामने नहीं आए हैं। सरल शब्दों में, इन शहरों में 5G को सभी तक पहुंचने में अभी भी बहुत समय है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo