Photo और Video ने भर दिया है फोन का स्टोरेज, इस धमाकेदार Trick से खाली करें भरी हुई स्टोरेज

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Jul 2021 | अपडेटेड इसपर 27 Jul 2021
HIGHLIGHTS
  • जैसे-जैसे स्मार्टफोन्स में फीचर्स एडवांस होते जा रहें हैं और नए फीचर्स भी आ रहे हैं, वैसे ही इन फ़ोन्स का इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है

  • यूज़र्स ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त बिता रहे हैं और कई तरह की फाइल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं

  • ऐप्स, मूवी, डोक्युमेंटशन, फोटो, वीडियो जैसी कई फाइल्स उनके फ़ोन पर मिलेंगी। इस तरह के डाटा से जैसे ही फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज भर उन्हें दिक्कत आना शुरू हो जाती है। यही वजह है कि फ़ोन भी हैंग करने लगता है

Photo और Video ने भर दिया है फोन का स्टोरेज, इस धमाकेदार Trick से खाली करें भरी हुई स्टोरेज
Photo और Video ने भर दिया है फोन का स्टोरेज, इस धमाकेदार Trick से खाली करें भरी हुई स्टोरेज

जैसे-जैसे स्मार्टफोन्स में फीचर्स एडवांस होते जा रहें हैं और नए फीचर्स भी आ रहे हैं, वैसे ही इन फ़ोन्स का इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है। यूज़र्स ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त  बिता रहे हैं और कई तरह की फाइल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐप्स, मूवी, डोक्युमेंटशन, फोटो, वीडियो जैसी कई फाइल्स उनके फ़ोन पर मिलेंगी। इस तरह के डाटा से जैसे ही फ़ोन का इंटरनल स्टोरेज भर उन्हें दिक्कत आना शुरू हो जाती है। यही वजह है कि फ़ोन भी हैंग करने लगता है। फोन में 32 GB, 64 GB और 128 GB इंटरनल स्टोरेज मौजूद होने के बाद भी फोन की मेमोरी भर जाती है। आइये जानते हैं कि किस तरह से आप अपने Android फ़ोन के Internal Storage को बढ़ा सकते हैं। 

इस्तेमाल न आने वाली फाइल्स को डिलीट करें

आप अपने download की हुईं फाइल्स या विडियो को डिलीट कर सकते हैं ज़रुरत नहीं है। फोन में किसी भी फाइल्स या विडियो को डाउनलोड करने से भी स्पेस नहीं मिलता है। इस तरह ज़रुरत की फाइल्स को ही सेव करके रखें।

केवल काम के HD विडियो ही रखें

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक HD विडियो करीब 100 MB का हो सकता है। ऐसे में अगर आपके फ़ोन पर कई इस तरह के वीडियो हैं तो आप सोच सकते हैं कि वो कितनी स्पेस ले रहे होंगे। ऐसे में केवल काम के ही HD वीडियो को रखें बाकी के वीडियो डिलीट मार दें।

मूवी को देखने के बाद हटा दें

अगर  आप किसी भी मोवी को डाउनलोड करके अपने मोबाइल पर देखना चाहते हैं तो बेशक उसे डाउनलोड करें लेकिन देखने के बाद भी अगर आप उसे फ़ोन में रखते हैं तो वह फालतू आपके इंटरनल स्टोरेज में जगह बनाएगी। ऐसे में आपको स्टोरेज स्पेस नहीं मिलेगाइसलिए देखने के बाद मूवी को डिलीट मार दें।

Cache को क्लियर करें

जिस ऐप्स का इस्तेमाल आप करते हैं, स्टोरेज में उसका कैशे बनता जाता है। इस तरह की फाइल्स कई बार GB में होती हैं और इन फाइल्स का हमें कोई भी काम नहीं होता है। ऐसे में आप अपने फोन ऐप्स के कैशे को क्लियर कर सकते हैं। 

ऐप का लाइट वर्ज़न का करें इस्तेमाल

ऐप्स का लाइट वर्ज़न इस्तेमाल करें। एंड्राइड फ़ोन्स में आप किसी भी ऐप का लाइट वर्ज़न इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फेसबुक लाइट, मैसेंजर लाइट, ट्विटर लाइट और दुसरे ऐप्स को भी लाइट वर्ज़न में इस्तेमाल कर स्टोरेज बढ़ा सकते हैं।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: tips and tricks for smartphone how to solve smartphone memory problem in easy steps
Tags:
Smartphone Smartphone Tips And Tricks Smartphone Tricks Smartphone Tips and Tricks Smartphone Theme change Smartphone Tricks 2021 Smartphone trick Smartphone tricks in Hindi Smartphone tips and tricks in Hindi Secret Smartphone tricks Hidden Smartphone
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status