क्या वाकई रिलायंस जियो के साथ मिलकर भारत में वापसी कर सकता है PUBG Mobile?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 21 Sep 2020
HIGHLIGHTS

अगर आप PUBG मोबाइल खेलना पसंद करते हैं और चाहते है कि यह जल्द ही आपको फिर से खेलने के लिए उपलब्ध हो जाए

अगर आप चाहते हैं कि इसके ऊपर से लगा बैन हट जाए तो आपको बता देते हैं कि आपके लिए एक खुशखबरी है

PUBG, रिलायंस जियो के साथ बातचीत कर रहा है ताकि इस गेम को एक बार फिर से शुरू किया जा सके

क्या वाकई रिलायंस जियो के साथ मिलकर भारत में वापसी कर सकता है PUBG Mobile?

OnePlus TV 32Y1 - Smarter TV

Android TV with superior craftsmanship and elegant design - Buy Now

Click here to know more

Advertisements

अगर आप PUBG मोबाइल खेलना पसंद करते हैं और चाहते है कि यह जल्द ही आपको फिर से खेलने के लिए उपलब्ध हो जाए, या चाहते हैं कि इसके ऊपर से लगा बैन हट जाए तो आपको बता देते हैं कि आपके लिए एक खुशखबरी है। PUBG, रिलायंस जियो के साथ बातचीत कर रहा है ताकि इस गेम को एक बार फिर से शुरू किया जा सके। यदि सारी बातचीत सही प्रकार से हो जाती है तो Jio प्लेटफ़ॉर्म भारतीय खिलाड़ियों के लिए PUBG मोबाइल को वितरित करना शुरू कर देगा। डेवलपर वर्तमान में भविष्य के लिए रिलायंस जियो के साथ एक पूर्ण दीर्घकालिक साझेदारी की तलाश कर रहा है।

यह खबर द हिंदू बिजनेसलाइन की एक रिपोर्ट से आई है, जिसमें कहा गया है कि इन दोनों के ही बीच बातचीत चल रही है। Jio और PUBG वर्तमान में भारत में इस गेम को वापस लाने के लिए चर्चा में हैं। यह कहा जा रहा है कि PUBG के भारत में बड़े प्लान्स हैं और यह एक स्थानीय साझेदार की तलाश कर रहा है। PUBG पहले भारत में PUBG मोबाइल वितरित करने के लिए चीन के Tencent खेलों से जुड़ा था।

सूत्रों के हवाले से सामने आ रहा है कि, “वार्ता एक प्रारंभिक चरण में है, जो सरकार के दूसरे दौर के प्रतिबंधों के ठीक बाद शुरू हुई। दोनों पक्षों के अधिकारी सौदे के विभिन्न पहलुओं की संरचना के तरीके पर काम कर रहे हैं।” सूत्रों ने कहा, "दोनों पक्षों के कानूनी विशेषज्ञ इस बात की संभावनाएं तलाश रहे हैं कि राजस्व को कैसे विभाजित किया जाए, चाहे वह 50:50 हो या Jio, हर महीने उपयोगकर्ताओं की निश्चित संख्या के आधार पर PUBG राजस्व की गारंटी दे।"

Reliance Jio ने अपने Jio Platforms के लिए उद्योग में बड़े खिलाड़ियों से बहुत अधिक निवेश प्राप्त किया है। यदि यह सौदा कारगर हो जाता है, तो PUBG मोबाइल का वितरण Jio प्लेटफार्मों के लिए एक बड़ा सौदा होगा। इसके अतिरिक्त, PUBG मोबाइल भारत में वापस आ जाएगा। PUBG के लिए यह गेम  राजस्व का एक बड़ा स्रोत है, यह देखते हुए कि इसमें अकेले भारत से 175 मिलियन से अधिक इंस्टॉलेशन हैं। यह दुनिया भर में इसकी स्थापना का एक चौथाई भाग है।

गौरतलब हो कि, PUBG मोबाइल को भारत में प्रतिबंधित किए जाने के कुछ दिनों बाद, PUBG निगम ने भारत में Tencent Games के लिए PUBG मोबाइल फ़्रैंचाइज़ के हाथों से सारे कामों को वापिस लेने का निर्णय की है। इस हफ्ते की शुरुआत में, भारत सरकार ने PUBG मोबाइल और Apus Launcher Pro, AppLock, WeChat Work, Baidu समेत कई अन्य चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने आरोप लगाया था कि ऐप "संप्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा, और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही थे।"

नए घटनाक्रम को देखें तो, PUBG Corporation ने घोषणा की है कि PUBG मोबाइल को अब भारत में Tencent Games  द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाएगा और दक्षिण कोरियाई-कंपनी सभी सहायक कंपनियों का पूरा काम अपने हाथों में लेने वाली है। इसका मतलब यह हो सकता है कि जल्द ही देश में PUBG मोबाइल की जल्दी ही वापसी हो सकती है।

PUBG द्वारा जारी किए गए बयान  में कहा गया है कि, “PUBG Corporation सरकार द्वारा उठाए गए उपायों को पूरी तरह से समझता है और उसका सम्मान करता है क्योंकि प्लेयर्स डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा कंपनी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह भारत सरकार के साथ हाथ से काम करने की उम्मीद करता है ताकि एक ऐसा समाधान खोजा जा सके जिससे गेमर्स एक बार फिर से भारतीय कानूनों और नियमों का पूरी तरह पालन करते हुए युद्ध के मैदान में उतर सकें। हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर PUBG Corporation ने अब भारत में Tencent Games  के लिए PUBG मोबाइल मताधिकार को वापिस लेने का निर्णय लिया है। आगे बढ़ते हुए, PUBG Corporation देश के भीतर सभी प्रकाशन जिम्मेदारियों को ले लेने वाला है। चूंकि कंपनी निकट भविष्य में भारत के लिए अपना खुद का PUBG अनुभव प्रदान करने के तरीकों की पड़ताल करती है, इसलिए वह अपने प्रशंसकों के लिए स्थानीय और स्वस्थ गेमप्ले के माहौल को बनाए रखते हुए ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

अब, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि PUBG मोबाइल को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन PUBG अभी भी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि PUBG मोबाइल PUBG gamed का मोबाइल संस्करण है, जिसे मूल रूप से एक दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी PUBG Corporation द्वारा विकसित किया गया था। हालांकि, PUBG मोबाइल उस समय किनारे पर आया जब चीनी कंपनी Tencent गेम्स ने Bluehole Studio में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी। यह वह संस्करण था जिसे भारत सरकार द्वारा चीन के साथ संबंध के कारण प्रतिबंधित किया गया था, लेकिन मोबाइल गेमिंग ऐप का पीसी संस्करण नहीं था।

logo
Digit Hindi

Web Title: PUBG Mobile may come back soon in india with reliance jio here to get the full details
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status