Facebook के बाद अब LinkedIn से भी ऑनलाइन लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा, देखें फुल डिटेल्स

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 09 Apr 2021
HIGHLIGHTS
  • फेसबुक के बाद अब जॉब-हंटिंग वेबसाइट LinkedIn पर भी बहुत से यूजर्स का डेटा लीक हुआ है

  • आपको बता देते है कि अभी हाल ही में सामने आ चुका है कि फेसबुक पर लगभह 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के डेटा के साथ समझौता किया गया है

  • अब सामने आ रहा है कि LinkedIn पर भी 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ समझौता किया गया है

Facebook के बाद अब LinkedIn से भी ऑनलाइन लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा, देखें फुल डिटेल्स
LinkedIn का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएँ सावधान, फेसबुक कर बाद अब यहाँ भी लीक हुआ यूजर्स का डेटा

अभी कुछ दिनों पहले सामने आया था कि फेसबुक बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन में शामिल है और यहाँ से लगभग 50 करोड़ से भी अधिक यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, यह डेटा फेसबुक की ओर से ऑनलाइन लीक हुआ था। दुनिया अभी भी फेसबुक डेटा उल्लंघन से जूझ रही थी, लेकिन अब सामने आ रहा है कि जानी मानी जॉब-हंटिंग साइट लिंक्डिन से भी बड़े डेटा के लीक होने की जानकारी आ रही है। इस खबर के आते ही सभी हैरानी में पड़ गए हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से सामने आ रहा है कि LinkedIn पर लगभग 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।

CyberNews के अनुसार, LinedIn एक विशाल डेटा ब्रीच का हिस्सा रहा है जिसने डार्क वेब पर 500 मिलियन यानी लगभग 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं के महत्वपूर्ण डेटा को लीक किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लीक हुई जानकारी में लिंक्डइन आईडी, पूरा नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर, लिंग, लिंक्डइन प्रोफाइल के लिंक, अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक, प्रोफेशनल टाइटल्स और अन्य काम से संबंधित बहुत सा डेटा शामिल हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यह स्पष्ट नहीं है कि थ्रेट एक्टर अपडेटेड LinkedIn प्रोफाइल को बेच रहा है या नहीं या डेटा LinkedIn  द्वारा सामना किए गए पिछले उल्लंघन से एकत्र किया गया है या नहीं।   

गौरतलब हो कि, एक वेबसाइट पर लगभग 50 करोड़ से भी ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा हैकर्स के लिए उपलब्ध पाया गया है। हालाँकि इस मुद्दे पर फेसबुक ने दावा किया है कि ऐसा हुआ था लेकिन इस मामले को अगस्त 2019 में ही सही कर दिया गया था।

जानकारी कई साल पुरानी प्रतीत होती है, लेकिन यह फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया साइटों द्वारा एकत्र की गई जानकारी की विशाल मात्रा का एक और उदाहरण है, और उस जानकारी को कितना सुरक्षित रखने की सीमा है। इस खबर से इस बात का भी पता चल ही जाता है, अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फेसबुक आदि पर आपका डेटा कितना सुरक्षित है।

डेटा सेट की उपलब्धता की रिपोर्ट सबसे पहले बिजनेस इनसाइडर ने दी थी। इस पब्लिकेशन के माध्यम से सामने आया है कि इसमें 106 देशों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरा नाम और लोकेशन आदि के अलावा जन्म तिथियाँ और ईमेल पते भी हैं।

फेसबुक वर्षों से डेटा सुरक्षा मुद्दों से जूझ रहा है। 2018 में, सोशल मीडिया दिग्गज ने एक ऐसी सुविधा को अक्षम कर दिया, जिससे उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के लिए फोन नंबर के माध्यम से खोज करने की अनुमति मिली, जिसके बाद राजनीतिक फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने 87 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी या सहमति के बिना जानकारी तक पहुंचा दिया। यह भी एक बड़ा मामला था। हालाँकि इसके बाद भी फेसबुक का कहना था कि फेसबुक पर यूजर्स का डेटा सुरक्षित है।

दिसंबर 2019 में, एक यूक्रेनी सुरक्षा शोधकर्ता ने खुले इंटरनेट पर - लगभग सभी यू.एस.-आधारित - 267 मिलियन से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के नाम, फोन नंबर और यूनीक यूजर आईडी के साथ एक डेटाबेस खोजने की सूचना दी थी। ऐसा पहली दफा नहीं हो रहा है फेसबुक के साथ ऐसा बार बार होता है। हालाँकि हर बार फेसबुक इससे अपना पल्ला झाड़ लेता है।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: personal data of 5 crore users from linkedin leak online here to find more details
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status