अब किसी अन्य वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं, Paytm App से तलाश करें Covid-19 Vaccine Slot

अब किसी अन्य वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं, Paytm App से तलाश करें Covid-19 Vaccine Slot
HIGHLIGHTS

अब आपको वैक्सीन के लिए स्लॉट ढूँढने के लिए किसी भी वेबसाइट या ऐप पर जाने की जरूरत नहीं है

ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि अब Paytm ने एक नए Tool को पेश कर दिया है

इस नए Paytm Tool के माध्यम से आपको न केवल वैक्सीन के लिए स्लॉट तलाशने में मदद मिलेगी, साथ ही बल्कि यह यूजर्स को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में जानकारी देने वाला है

अब आप अपने COVID-19 वैक्सीनेशन स्लॉट को Paytm पर बुक कर सकते हैं। पेमेंट्स ऐप ने अपने मिनी-ऐप स्टोर पर एक COVID-19 वैक्सीन फाइंडर लॉन्च किया है। ऐप न केवल बुकिंग स्लॉट में लोगों की मदद करेगा, बल्कि उपयोगकर्ताओं को केंद्रों में वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में भी सूचित करेगा। पेटीएम से रियल-टाइम अलर्ट के लिए यूजर्स ऑप्ट-इन कर सकते हैं। वर्तमान में, उपयोगकर्ता CoWin वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से स्लॉट बुक कर सकते हैं। लोग व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग करके भी स्लॉट बुक कर सकते हैं।

पेटीएम ऐप की इस नई पहल के बारे में बात करते हुए, एक प्रवक्ता ने कहा, “हमने आपके पास के इलाके में COVID वैक्सीन स्लॉट खोजने के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, यह आपको नए स्लॉट खुलने पर अलर्ट के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है। हमारा मानना है कि सरकार, संगठनों और नागरिकों के संयुक्त प्रयासों से हम ठीक होने की राह पर हैं। हमारी प्राथमिकता एक राष्ट्र के रूप में घातक वायरस के लिए सामूहिक प्रतिरोध का निर्माण करना है।”

नई सुविधा शुरू करने के पीछे विचार यह है कि लोगों को एक क्रमबद्ध तरीके से टीकाकरण में भाग लेने में मदद की जाए। कंपनी द्वारा साझा किए गए बयान के अनुसार, Paytm पर टूल भारत में 780 जिलों को किसी के इलाके में वैक्सीन स्लॉट की उपलब्धता के लिए ट्रैक करता है। नए पेटीएम फीचर के इस्तेमाल से नागरिक लोकेशन और उम्र के आधार पर वैक्सीन स्लॉट को फिल्टर कर सकते हैं। नए स्लॉट खुलने पर ऐप वास्तविक समय में स्वचालित अलर्ट प्रदान करता है। पेटीएम CoWIN एपीआई से अपना डेटा प्राप्त करता है जहां टीकाकरण के लिए एक स्लॉट बुक किया जा सकता है।

टीकाकरण के तीसरे चरण की घोषणा भारत सरकार द्वारा की गई थी, जो 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीका लगाने के योग्य बनाता है। महामारी की दूसरी लहर के कारण उत्पन्न अराजकता को कम करने के लिए 1 मई 2021 को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था, जो चल रहा है।

How to register for the COVID-19 vaccine in India? (भारत में Covid-19 टीके के लिए कैसे करें पंजीकरण)

सरकार ने घोषणा की है कि COVID-19 टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा, जिसके लिए पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू होंगे। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को CoWIN वेबसाइट या Aarogya Setu पर अपना पंजीकरण कराना होगा। वैक्सीन के पहले शॉट प्राप्त करने के लिए एक आपको पंजीकरण के बाद एक अपोइंटमेंट लेना होगा। वर्तमान में, भारत दो टीकों का संचालन कर रहा है: भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवाक्सिन, और कोविशिल्ड जिसे भारत के सीरम संस्थान (SII) द्वारा निर्मित किया जा रहा है।

Covid-19 के टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया में इन स्टेप्स को फॉलो करके भाग लें:

1. किसी भी ब्राउजर का उपयोग करके CoWIN वेबसाइट पर जाएं

2. सेल्फ-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए "पंजीकरण/साइन इन करें" पर क्लिक करें

3. ओटीपी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट आपसे आपका फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहेगी

4. आप अपने फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें

5. इसके बाद वेबसाइट एक फोटो आईडी प्रूफ का विवरण आपसे मांगने वाली है

6. सूची में से एक मान्य फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड या वोटर आईडी) का चयन करें

7. फोटो आईडी नंबर, नाम, लिंग और जन्म का वर्ष दर्ज करें

8. सभी फ़ील्ड भर जाने के बाद, रजिस्टर पर क्लिक करें।

9. पंजीकरण करने के बाद, वेबसाइट आपको अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र के लिए एक अपोइंटमेंट का समय देने वाली है

10. आप एक ही अकाउंट में तीन और लोगों को भी जोड़ सकते हैं

11. अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का चयन करने के लिए खोज बार में पिन कोड दर्ज करें और उपलब्ध समय स्लॉट का चयन करें

12. कन्फर्म पर क्लिक अक्रें और आपने टीकाकरण अपोइंटमेंट शेड्यूल कर दी होगी। अब आपकी अपोइंटमेंट डिटेल्स आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS के माध्यम से मिल जाने वाली हैं।

COVID-19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी किया जा सकता है। यदि आपके पास अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप है तो इन कदमों का पालन करें:

1. अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप खोलें

2. ऐप में CoWIN टैब चुनें

3. Tap टीकाकरण विकल्प पर टैप करें और फिर रजिस्टर नाउ पर टैप करें

4. ऐप आपको ओटीपी के माध्यम से फोन नंबर को सत्यापित करने के लिए कहेगा

5. सत्यापित करने के बाद, आपसे आपके फोटो आईडी प्रूफ और अधिक विवरण दर्ज करने को कहा जाने वाला है

6. सब चीजों को कर लेने के बाद आपको आपकी अपोइंटमेंट डिटेल्स आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने वाली हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo