मोबाइल में दिख रहे हैं ये 10 संकेत तो फौरन हो जाएं सतर्क! कारण जानकर होश उड़ जाएंगे

मोबाइल में दिख रहे हैं ये 10 संकेत तो फौरन हो जाएं सतर्क! कारण जानकर होश उड़ जाएंगे
HIGHLIGHTS

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आपका फोन आपकी जानकारी के बिना काम कर रहा है?

अगर हाँ, तो ऐसे में हो सकता है आपका फोन हैक हो गया हो या आप पर नजर रखी जा रही हो।

इस आर्टिकल में हम ऐसे 10 संकेतों के बारे में जानेंगे जो बताते हैं कि आपके फोन में कुछ गड़बड़ है।

Mobile Hacking Signs: क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आपका फोन आपकी जानकारी के बिना काम कर रहा है? या यह कि आपकी बैटरी अचानक ही जल्दी खत्म हो रही है? अगर हाँ, तो ऐसे में हो सकता है आपका फोन हैक हो गया हो या आप पर नजर रखी जा रही हो। इस आर्टिकल में हम ऐसे 10 संकेतों के बारे में जानेंगे जो बताते हैं कि आपके फोन में कुछ गड़बड़ है। अगर आप इनमें से किसी भी संकेत का अनुभव कर रहे हैं तो चिंता न करें, इस आर्टिकल के आखिर तक आपको यह पता चल जाएगा कि अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए क्या कदम उठाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि वे 10 संकेत कौन-कौन से हैं।

1. तेज़ी से बैटरी ड्रेन होना

अगर आपको अपना फोन बहुत जल्दी बार-बार चार्ज करना पड़ रहा है या बैटरी हमेशा की तुलना में बहुत जल्दी खाली हो रही है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि मैलिशियस ऐप्स या धोखाधड़ी वाले कोड आपके डिवाइस की पॉवर को कंज़्यूम कर रहे हैं। हालांकि, अगर बैकग्राउन्ड में ऐप्स चल रहे हों तो उन्हें हटा दें क्योंकि ज्यादा ऐप्स चलने से भी आपके डिवाइस की बैटरी जल्दी ड्रेन हो सकती है।

2. बहुत अधिक गर्म होना

वैसे तो फोन्स ज्यादा भारी गतिविधियों जैसे गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग से भी गर्म होने लगता है, लेकिन अगर आपका फोन इस तरह के किसी कारण के बिना ही गर्म हो रहा है तो यह आपके डिवाइस पर अनधिकृत नियंत्रण का संकेत दे सकता है।

3. लिंक्ड अकाउंट्स पर असामान्य गतिविधि

अपने जुड़े हुए अकाउंट्स जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नजर रखें। नाउम्मीद पोस्ट या ईमेल्स भेजने/ प्राप्त करने में असक्षम होना आपके डिवाइस की सुरक्षा में उल्लंघन का संकेत दे सकता है।

4. परफॉर्मेंस धीमी होना

अगर आपका एक ही बार में तेजी से चलने वाला फोन अचानक रुकने लगता है, अधिक साधनों को कंज़्यूम करने लगता है और बार-बार धीमा होने लगता है, तो हो सकता है कि बैकग्राउन्ड में छिपा हुआ मैलवेयर गुप्त तरीके से अपना काम कर रहा है।

5. असामान्य कार्य

ऐप्स का क्रैश होना, लोडिंग फेल होना, अपने आप रीबूट होना या बिना यूजर इनपुट के स्क्रीन ऑन होना, ये सभी इस बात का संकेत हो सकते हैं कि बैकग्राउन्ड में मैलिशियस प्रोसेस चल रहे हैं।

6. अजीब पॉप-अप

अगर आपको संदिग्ध पुश नोटिफिकेशन्स प्राप्त होते हैं, जैसे कि झूठे वायरस अलर्ट या फिर धमकी वाले मेसेज, तो उन पर टैप करने से बचें, क्योंकि वे ऐसे एडवेयर से लिंक्ड हो सकते हैं जो यूजर इंटरैक्शन तलाश रहे हैं।

Cyber-Fraud
Cyber-Fraud

7. अपनी ऐप लिस्ट को चेक कर लें

अपने फोन में इंस्टॉल्ड ऐप्स को एक बार रिव्यू कर लें और किसी भी अपरिचित ऐप को अनइंस्टॉल कर दें, क्योंकि वे संभावित तौर पर स्पाईवेयर हो सकते हैं। हमेशा आधिकारिक ऐप स्टोर्स से ही ऐप्स डाउनलोड करें और इंस्टॉल करने से पहले डेवलपर की जानकारी और डिस्क्रिप्शन को वेरिफाई कर लें।

8. मोबाइल डेटा के इस्तेमाल में नाउम्मीद बढ़ोतरी

मोबाइल डेटा कंजम्पशन में अचानक बढ़ोतरी यह संकेत दे सकती है कि मैलिशियस ऐप्स या सॉफ्टवेयर बैकग्राउन्ड में छिपकर आपका डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं।

9. आपकी गैलरी में अपरिचित मीडिया 

आपकी गैलरी में अपरिचित फ़ोटोज़ या वीडियो मिलना, या आपके फोन का फ्लैश अपने आप ऑन होना आपके कैमरे पर रिमोट कंट्रोल का संकेत हो सकता है।

10. टेक्स्ट और कॉल लॉग्स को चेक करें

अजीब सिम्बल वाले मेसेजेस और आपके द्वारा न की गईं कॉल्स को लेकर सतर्क रहें, क्योंकि इससे यह सुझाव मिलता है कि आपके फोन के साथ समझौता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo