Jio को बड़ा झटका, 1.9 करोड़ यूजर्स ने छोड़ा जियो, Airtel-Vi मना रहे जश्न

Jio को बड़ा झटका, 1.9 करोड़ यूजर्स ने छोड़ा जियो, Airtel-Vi मना रहे जश्न
HIGHLIGHTS

ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के मामले में Jio की दूसरी तिमाही (FY22) बहुत अच्छी नहीं रही

जबकि टेल्को (Telco) के पास अभी भी सबसे बड़ा ग्राहक (Customer) बाजार हिस्सा है, इसने वित्त वर्ष FY22 की दूसरी तिमाही में 11 मिलियन (million) ग्राहकों को खो दिया

अब, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की मासिक परफॉरमेंस रिपोर्ट से पता चलता है कि सितंबर 2021 में Jio ने 19 मिलियन (million) उपयोगकर्ताओं को खो दिया

ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के मामले में Jio की दूसरी तिमाही (FY22) बहुत अच्छी नहीं रही। जबकि टेल्को (Telco) के पास अभी भी सबसे बड़ा ग्राहक (Customer) बाजार हिस्सा है, इसने वित्त वर्ष FY22 की दूसरी तिमाही में 11 मिलियन (million) ग्राहकों को खो दिया। अब, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की मासिक परफॉरमेंस रिपोर्ट से पता चलता है कि सितंबर 2021 में Jio ने 19 मिलियन (million) उपयोगकर्ताओं को खो दिया, जिसने टेल्को (Telco) के कुल ग्राहक (Customer) आधार (base) को 424.83 मिलियन (million) तक खींच लिया है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi के इन 9 फोंस को सबसे पहले मिलेगा MIUI 13 अपडेट, क्या आपका फोन है शामिल?

वहीं, भारती एयरटेल (Airtel) ने 0.27 मिलियन (million) वायरलेस (Wireless) ग्राहक (Customer) अपने साथ जोड़े है। Vodafone Idea (Vi) ने अन्य 1.07 मिलियन (million) ग्राहक (Customer) खो दिए, जिसने इसके ग्राहक (Customer) आधार (base) को और कम करके 269.99 मिलियन (million) कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Realme के दो फोंस से जल्द उठेगा पर्दा, ECC लिस्टिंग से इस जानकारी का चला पता

इसी तिमाही में बढ़ा Jio ARPU

उपयोगकर्ता आधार (base) से कम भुगतान करने वाले निष्क्रिय ग्राहकों की सफाई ने Jio को अपने औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) के आंकड़े में सुधार करने में मदद की है। जून तिमाही में 138 रुपये से, Jio का ARPU बढ़कर 144 रुपये हो गया।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आ रहा है Instagram का ये बढ़िया फीचर, चैटिंग का मज़ा कर देगा दोगुना

भारती एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (idea) ने सितंबर के दौरान अपने ग्राहक (Customer) बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाई। एयरटेल (Airtel) की ग्राहक (Customer) बाजार हिस्सेदारी 29.85% से बढ़कर 30.4% हो गई, जबकि वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (idea) के आंकड़े 22.84% से बढ़कर 23.15% हो गए। वहीं, रिलायंस जियो ने सब्सक्राइबर (Subscriber) मार्केट शेयर में 37.40 फीसदी से 36.43 फीसदी की गिरावट देखी।

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, 25 प्रतिशत तक महंगे कर दिए रिचार्ज प्लान

यह ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में Jio चिंतित होगा क्योंकि टेल्को (Telco) का ARPU बढ़ रहा है, और इसके पास अभी भी एक लंबे अंतर से सबसे बड़ा ग्राहक (Customer) बाजार हिस्सा है। ARPU के साथ, Jio के सक्रिय (Active) ग्राहक (Customer) आधार (base) के आंकड़े में भी सुधार हुआ। भारती एयरटेल (Airtel) ने सितंबर में सक्रिय (Active) उपयोगकर्ताओं का उच्चतम प्रतिशत – 97.86% टेल्को (Telco) के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी। Jio और Vodafone Idea के कुल उपयोगकर्ताओं में से 83.65% और 87.31% सक्रिय (Active) ग्राहक (Customer) थे।

यह भी पढ़ें: Xiaomi के इन 9 फोंस को सबसे पहले मिलेगा MIUI 13 अपडेट, क्या आपका फोन है शामिल?

दूरसंचार कंपनियों के लिए दिसंबर तिमाही और भी बेहतर होनी चाहिए क्योंकि टैरिफ बढ़ोतरी शुरू हो रही है। रिलायंस जियो अपने कुछ और निष्क्रिय (inactive) ग्राहकों को कुल उपयोगकर्ता आधार (base) से हटाना चाह सकता है, जो टेल्को (Telco) के एआरपीयू को फिर से बढ़ा देगा। गौरतलब है कि भारत में सबसे ज्यादा 4G ग्राहक (Customer) जियो के हैं।

Note: यहाँ देखें एयरटेल, जियो, वोडाफोन आईडिया और बीएसएनएल के बेस्ट प्लान्स!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo