Reliance की डाउनलोडिंग स्पीड फिर गिरी, Vi ने दिखाया अपना जलवा; जाने कहाँ रहे एयरटेल और BSNL

Reliance की डाउनलोडिंग स्पीड फिर गिरी, Vi ने दिखाया अपना जलवा; जाने कहाँ रहे एयरटेल और BSNL
HIGHLIGHTS

आपको बता देते है कि एक बार फिर से रिलायंस जियो की डाउनलोडिंग स्पीड में गिरावट देखी गई है

जियो की डाउनलोडिंग स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट दर्ज की गई है

इस बात का खुलासा कि Jio की डाउनलोडिंग स्पीड बेहद गिर चुकी है, और Vi एक बार फिर से इनसे आगे निकल गया है, ट्राई की ओर से किया गया है

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि लगातार दूसरे महीने में डाउनलोडिंग स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है, इस बात की जानकारी ट्राई की ओर से सामने आ रही है। आपको बता देते है कि ट्राई की हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार जियो की डाउनलोडिंग स्पीड फरवरी में कम हो गई है, ऐसा भी कह सकते है कि लगातार दूसरे महीने जियो की डाउनलोडिंग स्पीड में गिरावट देखी गई है। हालाँकि इसके बाद भी जियो 4G की अगर बात करें तो इस मामले में अभी भी जियो टॉप पायदान पर भी बैठा है। आपको बता देते हैं कि फरवरी में जियो की औसत डाउनलोडिंग स्पीड जनवरी के 17.9Mbps के मुकाबले 15.4Mpbs रही है. इसका मतलब है कि इसमें बड़ी गिरावट आई है। 

हालाँकि इसके अलावा Vi ने इस मामले में बाजी मारी है। आपको बता देते है कि अगर हम जियो की चर्चा दिसम्बर 2020 में करें तो यह लगभग यानी जियो की डाउनलोडिंग स्पीड यहाँ 20.2Mbps थी, हालाँकि इस समां के दौरान Vi की स्पीड 9.2Mbps हो गई थी इसके अलावा idea की अगर बात करें तो यह 8Mbps डाउनलोडिंग स्पीड पर था। इसके अलावा एयरटेल के साथ यह स्पीड 7.2Mbps थी। हालाँकि अभी हाल ही में Ookla की रिपोर्ट की मानें तो आपको बता देते है कि Vi को इस रिपोर्ट में सबसे फास्टेस्ट नेटवर्क की संज्ञा दी गई थी।

क्या कहती है Ookla की रिपोर्ट

Q4 2020 के लिए Ookla की नवीनतम रिपोर्ट में क्षेत्र में विभिन्न ऑपरेटरों द्वारा ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क के प्रदर्शन पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Jio के पास 3.7 रेटिंग और एकमात्र पॉजिटिव NPS (नेट प्रमोटर स्कोर) के साथ फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड थी – यह आंकड़े ग्राहक संतुष्टि यानी कस्टमर सैटिस्फैक्शन पर आधारित हैं। एसीटी दूसरे स्थान पर, एयरटेल तीसरे और Excitel  इस मामले में चौथे स्थान पर रहा है। इसी अवधि के दौरान बीएसएनएल के पास फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की सबसे धीमी औसत डाउनलोड स्पीड देखी गई है, हालांकि हैथवे की रेटिंग और NPS सबसे कम थे। दक्षेस यानी सार्क देशों के बीच, भारत में 2020 के माध्यम से फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड थी, जिसमें भारत में मजबूत 2020 से मजबूत फाइबर लाइन तैनाती को श्रेय जाता है।

Vi यानी Vodafone Idea की मोबाइल डाउनलोड स्पीड

मोबाइल डेटा की बात करें तो, Vi यानी वोडाफोन आईडिया के पास Q4 2020 के दौरान सबसे तेज़ मोबाइल डाउनलोड स्पीड थी। एयरटेल 3.1 की समान रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर रहा है, लेकिन एनपीएस स्कोर कम था। जियो 2.9 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर थी। यह ध्यान देने योग्य है कि तीन दूरसंचार प्रदाताओं में से कोई भी एनपीएस स्कोर सकारात्मक नहीं था। सार्क देशों में, भारत 2020 के दौरान मोबाइल डाउनलोड की गति में तीसरा सबसे धीमा था। मालदीव 2020 तक सक्रिय 5G के साथ एकमात्र सार्क देश था। पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और भूटान दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें के लिए बहुत निकटता से समूहबद्ध थे। अफगानिस्तान में 2020 तक सार्क देशों के बीच सबसे धीमी औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड देखी गई।

5G को लेकर रिपोर्ट में है काफी कुछ

रिपोर्ट में देश के 5G रोलआउट रोडमैप का भी विवरण दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि 2021 के अंत या 2022 की शुरुआत में स्पेक्ट्रम आवंटित होने के बाद एयरटेल का कमर्शियल 5G नेटवर्क सेवाओं को रोल आउट करने के लिए तैयार है। इसने हैदराबाद में सफल परीक्षण भी किए हैं। वीआई इंडिया 3.3 गीगाहर्ट्ज – 3.6 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का इंतजार करेगा और Jio भी अपने घरेलू O-RAN 5G नेटवर्क को रोल आउट करने के लिए तैयार हो रही है। हालांकि रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि एलटीई और 5जी तकनीकें अल्ट्रा-फास्ट स्पीड और कम विलंबता देने में सक्षम नहीं होंगी, जो उभरती प्रौद्योगिकियों द्वारा वादा किया गया है यदि पर्याप्त वायरलेस स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo