जियो और एयरटेल की चल रही है टक्कर, एक सब्सक्राइबर्स में सबसे आगे दूसरा एक्टिव यूजर्स का रहा बादशाह

जियो और एयरटेल की चल रही है टक्कर, एक सब्सक्राइबर्स में सबसे आगे दूसरा एक्टिव यूजर्स का रहा बादशाह
HIGHLIGHTS

मार्च 2021 के अंत में Jio के कुल 422.92 मिलियन वायरलेस ग्राहक थे, इस समय Airtel दूसरे स्थान पर था, जिसमें 352.40 मिलियन उपयोगकर्ता थे, जिसमें Vi के 283.71 उपयोगकर्ता थे

Jio के वायरलेस ग्राहकों के लिए बढ़ोत्तरी को देखें तो यह लगभग मार्च में 7.92 मिलियन उपयोगकर्ता थे, जबकि Airtel ने 4.06 मिलियन ग्राहक अपने साथ जोड़े

इसके बाद वोडाफोन आइडिया के 1.09 मिलियन ग्राहक हैं

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मार्च 2021 के महीने के लिए ग्राहक डेटा जारी किया है। Jio ने मार्च में एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की तुलना में अधिक ग्राहक जोड़े, हालांकि पीछे पीछे, व्यक्तिगत रूप से दूसरी बार सकारात्मक ग्राहक वृद्धि दर्ज की गई है। मार्च 2021 के अंत में Jio के कुल 422.92 मिलियन वायरलेस ग्राहक थे, इस समय Airtel दूसरे स्थान पर था, जिसमें 352.40 मिलियन उपयोगकर्ता थे, जिसमें Vi के 283.71 उपयोगकर्ता थे। Jio के वायरलेस ग्राहकों के लिए बढ़ोत्तरी को देखें तो यह लगभग मार्च में 7.92 मिलियन उपयोगकर्ता थे, जबकि Airtel ने 4.06 मिलियन ग्राहक अपने साथ जोड़े। इसके बाद वोडाफोन आइडिया के 1.09 मिलियन ग्राहक हैं।

ट्राई ने कहा, "भारत में टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी-21 के अंत में 1,187.90 मिलियन से बढ़कर मार्च-21 के अंत में 1,201.20 मिलियन हो गई, जिससे मासिक वृद्धि दर 1.12% रही है।"

फिक्स्ड वायरलाइन सेगमेंट में, Jio ने 185,345 नए कनेक्शन जोड़े, जबकि एयरटेल ने मार्च महीने में 74,158 कनेक्शन प्राप्त किए। Jio और Airtel के वायरलाइन ग्राहकों की कुल संख्या क्रमशः 4.8 मिलियन और 3.3 मिलियन ग्राहक हैं। वायरलेस और वायरलाइन ग्राहकों की अधिकतम संख्या जोड़ने के बावजूद, Jio के पास इनएक्टिव ग्राहकों का सबसे बड़ा हिस्सा था।

Jio के 91.22 मिलियन इनएक्टिव ग्राहक या 21.57 प्रतिशत थे जबकि Airtel के पास एक्टिव ग्राहकों का उच्चतम अनुपात 97.72 प्रतिशत था। वीआई (Vi) ने 90.13 प्रतिशत सक्रिय ग्राहक दर्ज किए। वायरलेस श्रेणी में जियो की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 35.81 प्रतिशत हो गई, एयरटेल के पास 29.84 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी जबकि वीआई के पास कुल वायरलेस ग्राहकों का 24.02 प्रतिशत था।

ट्राई ने नोट किया कि 31 मार्च 2021 तक, निजी एक्सेस सेवा प्रदाताओं के पास वायरलेस ग्राहकों की 89.68 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी, जबकि बीएसएनएल और एमटीएनएल, दो पीएसयू एक्सेस सेवा प्रदाताओं की बाजार हिस्सेदारी केवल 10.32 प्रतिशत थी। बीएसएनएल (26.04 मिलियन) और अटरिया कन्वर्जेंस (1.85 मिलियन) के साथ इस लिस्ट में हैं।

टॉप पांच सेवा प्रदाताओं ने मार्च 2021 के अंत में कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों का 98.82 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का गठन किया। रिलायंस के 425.51 मिलियन ग्राहक थे, एयरटेल के पास 191.93 मिलियन और वोडाफोन आइडिया के 123.61 मिलियन ग्राहक थे। बीएसएनएल और एमटीएनएल, दो पीएसयू एक्सेस सेवा प्रदाता, 31 मार्च 2021 तक वायरलाइन बाजार हिस्सेदारी का 47.20 प्रतिशत हिस्सा रखते थे। ट्राई ने आगे कहा कि मार्च में लगभग 12.74 मिलियन ग्राहकों ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के लिए अपने अनुरोध प्रस्तुत किए। मार्च-21 के अंत तक कुल टेलीफोन उपभोक्ताओं में शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं की हिस्सेदारी क्रमश: 55.26 प्रतिशत और 44.74 प्रतिशत थी।

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