बंद हो सकती है एप्पल की बड़ी कोम्पीटीटर कंपनी Huawei, जानें क्या है कारण

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Jan 2021
HIGHLIGHTS
  • Huawei जल्द हो सकती है बंद

  • 1987 में शुरू हुई थी Huawei कंपनी

  • हुवावे अपने P और मेट ब्रांड को बेच सकता है कंपनी

बंद हो सकती है एप्पल की बड़ी कोम्पीटीटर कंपनी Huawei, जानें क्या है कारण
Huawei को जल्द ही बिकने की तैयारी चल रही है।

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Huawei के स्मार्टफोंस हमेशा ही दुनियाभर में अपना दबदबा बनाए रहा है और कंपनी के पास आला दर्जे के टेलीकॉम उपकरण थे। 5G तकनीकी के मामले में भी Huawei बहुत आगे हैं। हालांकि, चीनी सेना के साथ कनैक्शन के चलते हुवावे को अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में प्रतिबंध का सामना करना पड़े। इस सबके बाद कंपनी की माली हालत खराब हो गई है। ऐसे में कंपनी के संस्थापक रेंग झेंगफेई ने कंपनी को बेचने का निर्णय लिया है। हुवावे टेक्नोलॉजीज कंपनी लिमिटेड को अपने प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड P और मेट (Mate) को बेचने के लिए बातचीत कर रही है। हालांकि अभी बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ है।

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, हुवावे कंपनी की खरीदारी की बातचीत शंघाई सरकार समर्थित कंसोर्टियम से चल रही है। हुवावे के P ब्रांड और मेट ब्रांड की बिक्री से यह पता चलता है कि कंपनी प्रीमियम स्मार्टफोन से बाहर निकलने की तैयारी कर रही है। अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। वर्तमान समय में कंपनी स्मार्टफोन्स के लिए किरीन चिप्स का काम इन-हाउस कर रही है। अन्य सूत्र के मुताबिक, Huawei ने पिछले साल सितंबर में ब्राण्ड्स को बेचने की संभावनाएं तलाशनी शुरू की थी।

हुवावे की शुरुआत 1987 में हुई थी। कंपनी में करीब 1 लाख 80 हज़ार कर्मचारी काम करते हैं। सैमसंग के बाद हुवावे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सप्लायर है। कंपनी का स्मार्टफोन मार्केट पर 18 फीसदी कब्जा है जो एप्पल और अन्य स्मार्टफोन कंपनी के मार्केट शेयर से अधिक है। Huawei कंपनी के संस्थापक रेंग झेंगफेई कम्यूनिस्ट पार्टी के सदस्य रहे हैं और साथ ही वे 9 साल तक चीनी सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी में काम कर चुके हैं। रेन झेंगफेई साल 1974 में चीनी सेना में एक इंजीनियर के तौर पर काम शुरू किया था। 1987 में हुवावे कंपनी की नींव रखी गई थी।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: Huawei soon to exit from premium smartphone business
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status