GOOGLE की मदद से आसानी से हो जाएगा आपका ये काम, नहीं जाना पड़ेगा दुकान पर

GOOGLE की मदद से आसानी से हो जाएगा आपका ये काम, नहीं जाना पड़ेगा दुकान पर
HIGHLIGHTS

किसी भी कारण अगर आपने फोन से आपके जरुरी कॉन्टेक्ट्स डिलीट हो गए हैं?

तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको इसका एक बढ़िया सलूशन देने वाले हैं

इन स्टेप्स की मदद से आप बेहद ही आसानी से अपने डिलीट हुए कॉन्टेक्ट्स को फिर से रीस्टोर कर सकते हैं... आइये जानते हैं स्टेप बाय स्टेप!

कभी कभी होता है कि आपका फोन कहीं खो जाता है, और कभी कभी ऐसा भो होता है कि आपका फोन किसी भी कारण से ख़राब हो जाता है। हालाँकि अगर आपने अपने फोन में गूगल की मदद से अपने कॉन्टेक्ट्स का बेकअप ले रखा है तो सही है, लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको बता देते है कि आप समस्या में आ सकते हैं। क्योंकि अगर आपने किसी भी कारण से यह बेकअप नहीं लिया है तो आपको बता देते है कि आपके कॉन्टेक्ट डिलीट हो सकते हैं। इसके बाद आपको ये फिर कभी भी मिलने वाले हैं नहीं है, हालाँकि अगर आपने बेकनहीं भी ले रखा है तो आपको बता देते है कि आप गूगल की मदद से इन्हें फिर से रीस्टोर कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको कहा है कि गूगल की मदद से आप अपने फोन से डिलीट हो चुके मोबाइल नंबर फिर से रीस्टोर कर सकते हैं तो आपको बता देते है कि यह सही है और आज हम आपको इसके बारे में भी बताने वाले हैं। आइये शुरू करते हैं तो जानते हैं कि आखिर आप कैसे अपने फोन से डिलीट हुए नंबरों को फिर से कैसे रीस्टोर कर सकते हैं! 

हालाँकि इसके पहले आपको बता देते है कि अगर आपको अभी तक नहीं पता है कि आखिर गूगल ड्राइव में आप इन कॉन्टेक्ट्स को कैसे सेव कर सकते हैं तो आइये पहले इसी से शुरूआत करते हैं। आपको बता देते है कि आप अपने फोन में या फोन में लगी सिम में अपने नंबरों को सबसे पहले सेव करते हैं इसके बाद आप इन्हें गूगल ड्राइव में ले जा सकते हैं। इसके बाद अगर आपके फोन या सिम या किसी भी कारण से अगर नम्बर डिलीट हो जाते हैं तो आप इन्हें आसानी से फिर से पा सकते हैं। आइये अब जानते है कि आखिर आपको इसके लिए करना क्या है?

आप कॉन्टेक्ट्स को इम्पोर्ट या एक्सपोर्ट कर सकते हैं!

  • इसके लिए आपको अपने फोन में या टैबलेट में कॉन्टेक्ट्स एप्प पर जाना होगा, अर्थात् वहां उस स्थान पर जहां आपके सभी नंबर सेव होते हैं। 
  • इसके बाद आपको यहाँ नजर आ रहे सेटिंग ऑप्शन पर जाना है, यह अलग अलग फोंस में अलग अलग स्थान पर हो सकती है। 
  • यहाँ आपको सेटिंग में जाने के बाद आपको इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट के ऑप्शन मिल जाने वाले हैं, अब आपको यह अपनी सहूलियत के अनुसार चुनना होगा, और आप यहाँ कॉन्टेक्ट्स को इंपोर्ट और एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं। 
  • यहाँ आपको किसी भी ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपको फाइल टाइप चुनना होगा। अगर आपने एक्सपोर्ट का ऑप्शन चुना है तो आपको बता देते हैं कि आपको .VCF File को चुनना होगा। 
  • ऐसा करते ही आपके द्वारा एक्सपोर्ट किये गए कॉन्टेक्ट्स का बेकअप बनकर तैयार हो जाने वाला है। 

हालाँकि ऐसा करके तो अप यह कर ही सकते हैं, इसके अलावा कई अन्य ऑप्शन भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप ऐसा कर सकते हैं। आइये आपको कुछ अन्य ऑप्शन के बारे में भी यहाँ बता देते हैं। अगर हम एक जरुरी ऑप्शन की चर्चा करें तो यह ऑटोमैटिक बेकअप ऑन का ऑप्शन है!

ऑटोमैटिक बेकअप ऑप्शन को ऑन करके रखें!

आपको अपने फोन में किसी भी समय के लिए ऑटोमैटिक बेकअप को ऑन करके रखना होगा, इससे यह होगा कि आपके फोन में कॉन्टेक्ट्स अपने आप ही जैसे जैसे आप इन्हें सेव करते हैं, यह सेव होते रहने वाले हैं, इसके साथ ही इनका बेकअप भी तैयार होता रखने वाला है। इन ऑप्शन को जारी रखने के लिए या इस ऑप्शन को ऑन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग को ओपन करें।
  • इसके बाद आप सिस्टम में जायें और यहाँ जाकर आपको बेकअप पर टैप करना जरुरी है।
  • अब यहाँ आपको बेकअप टू गूगल ड्राइव के सामने नजर रहे टॉगल बटन पर आपको टैप करके इसे ऑन करना होगा।

बेकअप से रीस्टोर कर लें अपने सभी कॉन्टेक्ट्स!

ऐसा करने के लिए भी आपको कुछ ऑप्शन को फॉलो करते हुए कुछ स्टेप्स को अपनाना होगा, जिसके बाद आप आसानी से ऐसा कर सकते है। हालाँकि अगर आप अपने कॉन्टेक्ट्स को रीस्टोर करना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ भी ज्यादा नहीं करना होगा, आपको बता देते हैं कि अगर आपने पहले दोनों ही स्टेप्स को फॉलो किया है तो आप आप अपने कॉन्टेक्ट्स के बेकअप को बड़ी ही आसानी से ले सकते हैं। आइये जानते है कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं, यानी अपने फोन से डिलीट हुए कॉन्टेक्ट्स आदि को कैसे रीस्टोर कर सकते हैं। आइये शुरू करते हैं!

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको यहाँ नजर आ रहे गूगल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ जब आप सेवा में जाते हैं तो आपको रीस्टोर कॉन्टेक्ट्स का भी ऑप्शन नजर आने वाला है।
  • अब यहाँ डिवाइस में अगर आपने गूगल की मदद से ही अकाउंट बनाया हुआ है तो आपसे आपके द्वारा यहाँ पहले से ही डाला गया एकाउंट्स पूछा जाने वाला है। 
  • यहाँ आपको अपने कॉन्टेक्ट्स का पूरा बेकअप मिल जाने वाला है। यहाँ आपको सिम या डिवाइस बेकअप का ऑप्शन मिल जाने वाला है, जहां भी आप इन कॉन्टेक्ट्स का बेकअप लेना चाहते हैं।
  • यहाँ आपको रीस्टोर पर टैप करना है, और आपके कॉन्टेक्ट्स बड़ी ही आसानी से रीस्टोर हो जाने वाले हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo