इतनी आसानी से जान सकते हैं आप अपने पैन कार्ड से जुड़ी ये अहम जानकारी

इतनी आसानी से जान सकते हैं आप अपने पैन कार्ड से जुड़ी ये अहम जानकारी
HIGHLIGHTS

ऑनलाइन चेक कर सकते हैं अपना पैन कार्ड का स्टेटस

पैन कार्ड के बारे में जानकारी के लिए नहीं जाना होगा आपको कैफे

यहां जानिए अपने पैन कार्ड स्टेटस को जानने का सबसे आसान तरीका

अगर आपने एक PAN कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भी डाली हुई है लेकिन अभी तक यह बन कर आपके पास नहीं पहुंचा है तो आप आसानी से इसका स्टेटस जान सकते हैं। हालाँकि अगर आप बाजार में जाते हैं तो कई ऐसे इंटरनेट कैफ़े हैं जो आपको आपकी समस्या का हल दे सकते हैं। लेकिन अगर आप बाजार में जाना नहीं चाहते हैं और अपने आप ही जानना चाहते हैं कि आखिर PAN एप्लीकेशन के स्टेटस को ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। आज हम आपको इसकी के बारे में बताने वाले हैं। 

शायद आप जानते हैं कि भारत में पैन कार्ड इशू करने लिए NSDL और UTITSL काम कर रही हैं। इनके माध्यम से ही आप अपने PAN के ऑनलाइन स्टेटस को जान सकते हैं। यह प्रोसेस बड़ा ही साधारण है लेकिन आपके पास आपके एप्लीकेशन नंबर का होना अनिवार्य है। यह आपको उस समय दिया जाता है, जब आप PAN कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन देते हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप ऑनलाइन अपने PAN कार्ड के स्टेटस को कैसे जान सकते हैं, हम आपको NSDL और UTITSL दोनों की ही प्रक्रिया को एक एक करके बताने वाले हैं।

NSDL के माध्यम से ऐसे देखें पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन

1. सबसे पहले NSDL PAN एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैकिंग पेज पर जाएँ।

2. अब आपको यहाँ अपने एप्लीकेशन टाइप को सेलेक्ट करना है- आपको यहाँ दर्ज करना होगा कि आपका PAN नया है, या आप इसे बदलने की रिक्वेस्ट कर रहे हैं।

3. यहाँ आपको अब अपने एप्लीकेशन नंबर को दर्ज करना होगा, यह आपको आपके ईमेल पर भी प्राप्त हो सकता है, साथ ही आपको कैफ़े वाला भी उपलब्ध करा सकते है, अगर आपने कैफ़े पर जाकर इसके लिए अप्लाई किया है। 

4. यहाँ दर्शाया गया Captcha कोड इंटर करें।

5. इसके बाद आपको इस सभी प्रक्रिया को पूरा होने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। 

यहाँ आपको ऐसा करते ही अपने PAN कार्ड एप्लीकेशन की जानकारी बड़ी आसानी से मिल जाने वाले है। यहाँ आपको आपके PAN से जुड़ी हर जानकारी बड़ी आसानी से मिल जाएगी। 

UTITSL के माध्यम से ऐसे देखें PAN कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन

1. यहाँ भी सबसे पहले आपको UTITSL की PAN कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस पेज पर जाना होगा।

2. अब आपको यहाँ अपने एप्लीकेशन नंबर को दर्ज करना होगा, यह नंबर वही नंबर है जो NSDL में आपको ईमेल से मिला था, यहाँ भी आपको यह ईमेल के माध्यम से ही मिलेगा।

3. हलांकि इसके आलावा आप आने PAN नंबर को भी यहाँ दर्ज कर सकते हैं। 

4. अब यहाँ दिखाए गये Captcha Code को इंटर करें।

5. इसके बाद इस सभी प्रक्रिया को ओने के बाद आपको इसे सबमिट करना होगा।

यहाँ इधर भी आपको अपने PAN से जुड़ी हर जानकारी मिल जाने वाली है। आपको इस साधारण से प्रोसेस को फॉलो करके बड़ी आसानी से पता चल जाने वाला है कि आखिर आपका PAN कार्ड इस समय कहाँ है, आपको मिलने में इए कितनी देरी है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo