Delhi Corona App: कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल करें ऐप

Delhi Corona App: कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल करें ऐप
HIGHLIGHTS

भारत में COVID-19 स्थिति में बेहतर जानकारी के लिए एक नया प्लेटफार्म मुख्य तौर पर दिल्ली और दिल्ली की जनता के लिए लॉन्च किया गया है

दिल्ली कोरोना ऐप को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉन्च किया गया, और यह जानकारी दी गई थी कि किस अस्पताल में कितने बिस्तर खाली पड़े हैं

नए ऐप में इस्तेमाल में नहीं आ रहे वेंटिलेटर की संख्या भी दर्शाई गई है

भारत में COVID-19 स्थिति में बेहतर जानकारी के लिए एक नया प्लेटफार्म मुख्य तौर पर दिल्ली और दिल्ली की जनता के लिए लॉन्च किया गया है। दिल्ली कोरोना ऐप को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉन्च किया गया, और यह जानकारी दी गई थी कि किस अस्पताल में कितने बिस्तर खाली पड़े हैं। नए ऐप में इस्तेमाल में नहीं आ रहे वेंटिलेटर की संख्या भी दर्शाई गई है।

राजधानी दिल्ली में COVID-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या में वृद्धि निरंतर हो रही है जहां महामारी की शुरुआत के बाद से 20,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीँ अब यह संख्या बढ़ती जा रही है, दिल्ली कोरोना ऐप इनफार्मेशन गैप को भरने के अलावा आपकी सहायता के लिए पेश किया गया है क्योंकि कई लोगों ने सरकार से शिकायत की थी कि उन्हें अस्पताल में कोई बिस्तर नहीं मिल रहा है।

कैसे डाउनलोड करें दिल्ली कोरोना App

ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक पाने के लिए केजरीवाल ने एक व्हाट्सएप नंबर 8800007722 भी जारी किया है। दिल्ली कोरोना ऐप को एंड्रॉइड पर डाउनलोड किया जा सकता है। मोबाइल ऐप के अलावा, दिल्ली कोरोना प्लेटफॉर्म का मूल्यांकन वेब के माध्यम से भी किया जा सकता है। उपयोगकर्ता https://delhifightscorona.in/beds पर क्लिक करके इसे लेकर सभी जानकारी प् सकते हैं। दिल्ली कोरोना ऐप को Jio Phone जैसे फीचर फोन के लिए डाउनलोड किया जा सकता है, या नहीं इसे लेकर कोई भी जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है।

दिल्ली कोरोना एप्प के मुख्य फीचर

दिल्ली कोरोना ऐप COVID-19 रोगियों को डेडिकेटेड खाली और रिज़र्व अस्पताल बेड्स की संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त करने के मुख्य स्रोतों में से एक है। बेड की संख्या की स्थिति दिन में दो बार अपडेट की जाएगी, एक बार सुबह 10 बजे और अंतिम रूप से शाम 6 बजे, आपको इसे लेकर अपडेट मिलने वाला है। इससे लोगों को दिल्ली में अस्पतालों और बेड की लेटेस्ट जानकारी मिलने वाली है।

इसके अलावा, केजरीवाल ने यह भी नोट किया कि दिल्ली कोरोना प्लेटफॉर्म पर स्थिति और अन्य जानकारी हेल्पलाइन नंबर 1031 के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा, अगर खाली बिस्तर और अस्पताल मरीजों को स्वीकार करने से इनकार करते हैं, तो वे सहायता लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 

दिल्ली में बेड्स और वेंटीलेटर आदि की लेटेस्ट जानकारी

इस एप्प के लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो इसके अनुसार Covid-19 के रोगियों के लिए नामित 6,731 बिस्तरों में से 65 स्वास्थ्य सुविधाओं में शामिल हैं, जिनमें सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल और नर्सिंग होम शामिल हैं, 2,819 बेड रिज़र्व हैं और 3,912 खाली हैं। वेंटिलेटर के संदर्भ में, जो गंभीर रोगियों के लिए आवश्यक हैं, 92 का उपयोग किया जा रहा है और 210 अप्रयुक्त हैं। वेंटिलेटर सुविधाओं वाले 13 अस्पताल दिल्ली में कार्यरत हैं।

जो लोग इस एप्प को एक्सेस नहीं कर सकते उनका क्या?

वही जानकारी पोर्टल coronabeds.jantasamvad.org/ पर उपलब्ध कराई गई है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह जानकारी हेल्पलाइन नंबर 1031 पर डायल करने वालों के साथ एसएमएस के जरिए भी साझा की जाएगी। उन्होंने इस उद्देश्य के लिए व्हाट्सएप नंबर (8800007722) भी जारी किया है।

सीएम ने कहा, ''अगर आपको एप्लिकेशन उपलब्ध होने के बावजूद किसी भी अस्पताल में प्रवेश से वंचित किया जाता है, तो अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए 1031 पर कॉल करें और स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव सुनिश्चित करेंगे कि बेड आपके लिए उपलब्ध हों।''

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo