PDF Files को कैसे फ्री में कन्वर्ट करें Word Files में, स्टेप बाय स्टेप गाइड

PDF Files को कैसे फ्री में कन्वर्ट करें Word Files में, स्टेप बाय स्टेप गाइड
HIGHLIGHTS

क्या आप जानते हैं कि एक PDF File को Word File में कैसे कन्वर्ट किया जाता है?

आज हम आपको PDF File को Word File में कन्वर्ट करने का सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं।

आपको PDF File को Word File में कन्वर्ट करने के लिए ईमेल आईडी की भी जरूरत नहीं है।

आपको बता देते हैं कि पोर्टेबल डाक्यूमेंट्स फॉर्मेट या PDF दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सबसे जाना माना फॉर्मेट है। एक PDF डॉक्यूमेंट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आम तौर पर प्रदर्शित होने वाली सामग्री बिल्कुल उसी तरह दिखती है,जैसी ये है, भले ही आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम या डिवाइस का उपयोग कर रहे हों, यह आपको हर डिवाइस में एक समान ही दिखाई देती है।

हालाँकि, PDF File में बदलाव करना आसान काम नहीं है, यही वजह है कि PDF File को कुछ बदलाव आदि के लिए Word File में कन्वर्ट किया जाता है, असल में आपको बता देते हैं कि यह एक आसान तरीका नहीं है, असल में आपको PDF File को Word File में कन्वर्ट करने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, हालाँकि आप हम आपको PDF Files को बड़ी आसानी से Word Files में कन्वर्ट कर सकते हैं, आइये अब जानते हैं कि आखिर आप कैसे कर सकते हैं। 

कैसे कन्वर्ट करें PDF File, Word Files में?

अगर आप अपने सिस्टम में किसी भी प्रकार के थर्ड पार्टी एप्प को इनस्टॉल करना नहीं चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि जो तरीका आपको अब हम बताने जा रहे हैं, उसके माध्यम से अप ऐसा ही कर सकते हैं। आपको बता देते हैं कि आप बड़ी आसानी से अपने सिस्टम में बिना किसी एप्प को इनस्टॉल किये किसी भी PDF File को बड़ी आसानी से Word File में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस तरीके को किसी भी डिवाइस पर इस्तेमाल करके अपने इस काम को कर सकते हैं, अर्थात् आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर भी ऐसा ही कर सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। यूँ तो अगर आप अपने सिस्टम में PDF to word अगर सर्च बार में लिखते हैं तो आपको बहुत से टूल मिल जाने वाला हैं, लेकिन उनमें आपको अपनी कुछ डिटेल्स आदि देनी होती है। लेकिन इस तरीके में आपको अपने ईमेल आईडी आदि को भी देने की जरूरत नहीं है, आप बड़ी आसानी से फाइल को कन्वर्ट करके फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आपको www.hipdf.com वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब जैसी ही आप इस वेबसाइट पर चले जाते हैं तो आपको कई ऑप्शन यहाँ नजर आ जाने वाले हैं, लेकिन आपको PDF to Word पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपने सिस्टम से एक PDF फाइल का चुनाव करना है, जिसे आप वर्ड में कन्वर्ट करना चाहते हैं।
  • फाइल के चुनाव के बाद आपको कन्वर्ट पर क्लिक करना है, और फाइल के कन्वर्ट होने तक का इंतज़ार करना है। 
  • जैसे ही यह फाइल वर्ड फाइल में कन्वर्ट हो जाती है तो आप अपने सिस्टम में इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • अब आपको बता देते है कि आप इस वर्ड फाइल को एडिट भी कर सकते हैं, और उसके बाद अगर आपको एक बार फिर से इसे PDF में बदलना है तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo