क्या आप जानते हैं गूगल के पास कैसे और कहाँ से आता है हमारे हर सवाल का जवाब, जानें स्टेप बाय स्टेप

क्या आप जानते हैं गूगल के पास कैसे और कहाँ से आता है हमारे हर सवाल का जवाब, जानें स्टेप बाय स्टेप
HIGHLIGHTS

गूगल आखिर कैसे हमारे हर सवाल का जवाब जानता है

गूगल से जुड़ी ये ज़रूरी बातें आज जानें

गूगल बोट का उपयोग करता है सर्च इंजन

जब भी हमारे मन में या जहन में कोई सवाल होता है तो हम गूगल में सर्चिंग करना शुरू कर देते हैं। जिसके बाद उस सवाल का जवाब और उससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां खुली हो जाती हैं। बस इतना ही, यह इतना ही आसान है हम एक ही क्लिक में गूगल के माध्यम से अपने हर सवाल का जवाब पा लेते हैं। अगर इस बात को देखें तो इस बात के कारण वाकई गूगल ने हमारी ज़िन्दगी को बड़ा ही आसान बना दिया है। हालाँकि एक सवाल हमारे मन में हमेशा ही रहता है कि आखिर गूगल के पास हमारे हर सवाल का जवाब कहाँ से आता है। आखिर गूगल कैसे ऐसा कर पाता है। क्या ऐसा हो सकता है कि गूगल कहीं से हमारे सवाल का जवाब कॉपी पेस्ट करके हमें दिखा देता है। आइये जानते है कि आखिर कैसे गूगल के पास हमारे हर सवाल का जवाब है। आखिर कैसे गूगल हमें एक ही क्लिक में किसी भी सवाल का जवाब दे पाता है। अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल था तो आज उसका उत्तर आपको यहाँ मिलने वाला है। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर गूगल के पास हमारे हर सवाल जा जवाब कहाँ से आता है।

यहाँ आपको इस बारे में शुरू करने से पहले एक अहम् चीज़ को बता देते हैं कि गूगल के पास ऐसी कई प्रॉपर्टी हैं, जिनके माध्यम से गूगल को सही इनफार्मेशन प्राप्त होती है, जिसके बाद वह आपको आपके किसी भी सवाल का जवाब दे पाता है। आइये जानते है कि आखिर ऐसी कौन सी प्रॉपर्टी हैं जिनके माध्यम से गूगल को इनफार्मेशन मिलती है, और इसके बाद गूगल उसे हमारे सवालों का जवाब देने में कैसे इस्तेमाल करता है। 

गूगल के पास है Crawling:

जब आप Google से कोई सवाल नहीं पूछते हैं तो Google पहले वेब पेजों पर उपलब्ध चीजों की जांच करता है। इसके लिए, Google पेजों को क्रॉल करता है और नए पेज इंडेक्स में प्रवेश करता है। इस प्रक्रिया को क्रॉलिंग कहा जाता है। इसके लिए वेब क्रॉलर यानी Google bot का उपयोग किया जाता है बता दें कि गूगल बॉट वन वेब क्रॉलर सॉफ्टवेयर है। ये क्रॉलर वेबपेजों की खोज करते हैं। इन वेब पेजों को खोजने से, क्रॉलर उन पर लिंक का पालन करते हैं। ये क्रॉलर एक नंबर से दूसरे पर जाने वाले डेटा को एकत्र करते हैं और इसे Google के सर्वर में लाते हैं।

Google के पास इंडेक्सिंग (Google Indexing) हैं:

जब एक क्रॉलर को वेबपेज मिल जाता है तो कंपनी का सिस्टम उस पेज की कॉन्टेंट की जाँच करता है। इसमें पेज कंटेंट के अलावा इमेज और वीडियो भी शामिल हैं। Google यह भी जांचता है कि क्या जिस पेज को क्रॉल किया गया है वह सब के बाद है? यह दर्शकों पर एक गहन खोज की तरह है। बहुत सी बातों का ध्यान रखा जाता है जैसे कि कीवर्ड और वेबसाइट का नयापन, अर्थात कॉन्टेंट को कॉपी-पेस्ट नहीं किया जाना चाहिए। Google का सिस्टम खोज इंडेक्स में निहित सभी सूचनाओं को ट्रैक करता है। इस चरण में, डुप्लिकेट कॉन्टेंट रद्द कर दी जाती है। यह सारी जानकारी Google इंडेक्स में संग्रहीत है और इसमें एक बड़ा डेटाबेस बनाया गया है।

Google के पास है Serving Result:

जब हम Google पर कुछ खोज करने के लिए कुछ टाइप करते हैं, तो हमें अपने प्रश्न से संबंधित कई उत्तर मिलते हैं। हालांकि, यह कई चीजों पर निर्भर करता है। इसमें उच्चतम पेज रैंक है। इसी तरह, Google आपके सामने प्रत्येक प्रश्न का उत्तर सेकंडों में प्राप्त करता है। इसके अलावा, Google के कुछ आंतरिक प्रोसेसर भी उपयोग किए जाते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo