सारे झंझट ख़त्म! अब अपने आप ही अपने आधार कार्ड से घर बैठे बनाएं अपना पैन कार्ड, जानें प्रोसेस

सारे झंझट ख़त्म! अब अपने आप ही अपने आधार कार्ड से घर बैठे बनाएं अपना पैन कार्ड, जानें प्रोसेस
HIGHLIGHTS

अब अपने PAN Card को बनवाने के लिए आपको ज्यादा धक्के खाने की जरूरत नहीं है

बड़ी आसानी से आपने घर बैठे ही मिनटों में अपने PAN Card को अपने Aadhaar Card से खुद ही बना सकते हैं

आज हम आपको अपने Aadhaar Card से खुद ही अपने PAN Card को बनाने का पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं, यह मिनटों में हो जाता है

जैसे हम सभी के लिए सरकार की ओर से आधार कार्ड को एक जरुरी दस्तावेज बना दिया है, ऐसे ही PAN कार्ड भी हम सभी के लिए एक जरुरी दस्तावेज है। आपको बता देते है कि इस कार्ड की पैरवी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से होती है। PAN Card हम सभी के लिए आधार कार्ड की तरह ही इतना जरुरी हो गया है कि न तो हम इसके बिना किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं, इसके अलावा इसके बिना आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न को भी नहीं भर सकते हैं। हालाँकि इतने पर ही इसकी जरूरत ख़त्म नहीं हो जाती है। अगर आप बैन में एक बड़ा लेनदेन करना चाह रहे हैं तो आपको इसके लिए PAN Card की जरूरत है। अब अगर आपके पैसों से जुड़े कामों के लिए यह इतना ही जरुरी है, इसके अलावा अन्य बहुत से कामों के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है, अब अगर आपके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है तो आपको बता देते है कि आपको इसे अभी बनवा लेना चाहिए। 

क्योंकि इस समय पैन कार्ड बनाना बेहद ही आसान हो गया है, आप खुद ही घर बैठे अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड के माध्यम से मिनटों में बना सकते हैं। हालाँकि पहले इसके लिए आपको लम्बा फॉर्म भरने के बाद लम्बा इंतज़ार करना होता था, उसके बाद आपको पैन कार्ड प्राप्त होता था, हालाँकि इस समय आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, आप बड़ी आसानी से अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन जाकर बड़ी आसानी से मिनटों में ही प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इसके लिए कुछ जरुरी और स्टेप बाय स्टेप बिंदु बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से आप आधार कार्ड के साथ फ्री में ही मिनटों में अपना पैन कार्ड बना सकते हैं। आइये जानते हैं!

आधार कार्ड से कुछ ही क्लिक में कैसे प्राप्त करें नया और फ्री पैन कार्ड 

यहाँ आपको इस बारे में बताने से पहले कुछ अन्य जानकारी दे देते हैं, आपको यहाँ बी अत देते है कि जैसे आधार कार्ड को UIDAI यानी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की ओर से जारी किया जाता है, उसी प्रकार पैन कार्ड को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किया जाता है, आपको बता देते है कि अगर आप इस समय यानी वर्तमान में अपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको मात्र 10 मिनट के अंदर ही आपका नया फ्री पैन कार्ड एक PDF फॉर्मेट में प्राप्त हो जाता है। 

  • अगर आप चाहते हैं आपको फ्री में घर बैठे ही मिनटों में आपका पैन कार्ड मिल जाए तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  • इसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा
  • यहाँ जाने के बाद आपको क्विक लिंक्स सेक्शन में नजर आ रहे इंस्टेंट पैन थ्रू आधार पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको गेट न्यू पैन पर क्लिक करना होगा
  • यहाँ आपको अपने आधार नंबर को इंटर करना है, इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद एक OTP जेनेरेट करना होगा, जो आपके उस नंबर पर जाने वाला है जो आधार कार्ड से लिंक है। 
  • अब आपको इस प्राप्त हुए OTP को यहाँ दर्ज करना होगा
  • इसके बाद आपको अपनी आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा
  • आपके पास यह भी ऑप्शन है कि आप अपने पैन कार्ड के लिए भी अपने ईमेल आइडे को वैलिडेट कर सकते हैं
  • अब यहाँ आपके आधार डिटेल्स को UIDAI की ओर से एक्सचेंज करने के बाद आपको एक इंस्टेंट पैन कार्ड अलोट कर दिया जाने वाला है, इस प्रक्रिया में मात्र 10 मिनट के आसपास का ही समय लगता है
  • आप इस PDF फॉर्मेट में प्राप्त हुए पैन कार्ड को बड़ी आसानी से चैक स्टेटस/डाउनलोड PAN पर जाकर अपने आधार कार्ड नंबर को दर्ज करके प्राप्त कर सकते हैं
  • आपको यह पैन कार्ड PDF Format में आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर प्राप्त होने वाला है, अगर आपकी ईमेल आईडी आधार डाटाबेस के साथ रजिस्टर्ड है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo