नहीं सुने होंगे आपने गूगल क्रोम के ये पांच खूफिया फीचर, जानें कैसे आएंगे आपके काम

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 20 Apr 2021
HIGHLIGHTS
  • Google Chrome के ये पांच सीक्रेट फीचर हैं बेहद काम के

  • दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल होता है क्रोम ब्राउज़र

  • क्रोम के ये फीचर आपको बना देंगे एक्सपर्ट

नहीं सुने होंगे आपने गूगल क्रोम के ये पांच खूफिया फीचर, जानें कैसे आएंगे आपके काम
आज हम आपको गूगल क्रोम के 5 सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

Google Chrome पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाला इंटरनेट ब्राउज़र है। आप बेशक इसका बहुत इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इसके फीचर्स ऐसे हैं जिसके बारे में शायद आप भी न जानते हों। आज हम आपको गूगल क्रोम के उन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया होगा या जिसकी जानकारी बहुत काम लोगों को प्राप्त है।

Guest Mode: अगर आप अपनी इंटरनेट ब्राउज़िंग को सीक्रेट रखना चाहते हैं तो क्रोम के गेस्ट मोड का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल अकाउंट अवतार पर जाकर गेस्ट मोड पर क्लिक करना होगा।

In-built scanner: गूगल क्रोम मेन एक इन-बैलट स्कैनर भी मौजूद है जिसका उपयोग आप सिस्टम स्कैन कर के वायरस हटाने के लिए किया जाता है। स्कैन करने के लिए सेटिंग्स में जाकर एडवांस ऑप्शन को चुनना होता है। इसके बाद रीसेट और क्लीन अप ऑप्शन पर क्लिक कर वायरस को स्कैन कर सकते हैं।

Send your device option: इस विकल्प का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर ओपन टैब को अपने फोन में भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको URL पर जाकर राइट क्लिक कर के सेंड योर डिवाइस पर क्लिक करना होगा।

Cast option: कास्ट ऑप्शन के ज़रिए आप अपने क्रोमकास्ट डिवाइस पर अपने ब्राउज़र टैब का उपयोग कर सकते हैं। कास्ट ऑप्शन से आप यूट्यूब जैसे OTT ऐप्स को भी एक्सेस कर सकते हैं। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको राइट साइड में बने तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। यहां आपको नीचे कास्ट विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।  

इसके साथ ही गूगल अपने ब्लॉग के ज़रिए जनवरी 2021 के खास फीचर को भी इपेश कर चुका है जिसमें गूगल क्रोम ब्राउज़र पर स्क्रीन शेयरिंग के दौरान नोटिफिकेशन हाइड करना आसान हो गया है। इस फीचर से आपके कोई भी नोटिफिकेशन विडियो कॉलिंग में स्क्रीन शेयरिंग के दौरान नज़र नहीं आएंगे।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: Google Chrome top secret features you should know about
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status