नकली है आपका आधार कार्ड? कैसे जानें आपका आधार कार्ड फेक है या रियल

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 09 Apr 2021
HIGHLIGHTS
  • कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपका आधार कार्ड फेक हो?

  • अब अगर ऐसा है और आपको इसके बारे में पता भी नहीं है तो आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं

  • हालाँकि अगर आपको एक गलत और फेक आधार कार्ड नंबर दे दिया गया है, तो इस बारे में यानी अपने आधार कार्ड को जांचने के लिए आपको UIDAI ने एक सुविधा भी दे रखी है

नकली है आपका आधार कार्ड? कैसे जानें आपका आधार कार्ड फेक है या रियल
कहीं फेक तो नहीं आपका आधार कार्ड? जानें बस एक ही मिनट में

हालाँकि सुने में काफी अजीब लगता है कि आपके पास एक गलत, फर्जी या या फेक आधार कार्ड कार्ड है, लेकिन यह सही भी है, ऐसा हो सकता है कि आपका आधार कार्ड फर्जी हो। जहां एक ओर आधार कार्ड को हम अपने लिए सभी सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए करते हैं वहीँ आपको बता देते है कि सभी 12 अंकों के आधार नंबर सही नहीं होते हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि हर 12 अंकों का नंबर आधार नंबर नहीं हो सकता है।

ऐसा मुमकिन है कि आपको एक गलत, फर्जी या फेक आधार कार्ड नंबर दे दिया गया हो। हालाँकि आपको UIDAI की ओर से एक सुविधा ऐसा भी दी गई है, जिसके माध्यम से आप जान सकते है कि आखिर आपका आधार कार्ड फेक या फर्जी है कि नहीं। आप अपने घर बैठे मिनटों में ही इस बारे में जानकारी ले सकते है कि आपका आधार कार्ड नंबर फर्जी है या नहीं। आइये जानते है कि आखिर ऐसा कैसे किया जा सकता है। हम आपको अपने आधार कार्ड को जांचने के लिए स्टेप बाय स्टेप सबकुछ बताने वाले हैं। 

हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें और आपको बताएं कि आखिर कैसे आप इस बारे में जान सकते हैं, आपको बता देते है कि आपको आधार कार्ड की या आधार नंबर की जरूरत इस समय सभी सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए होती है। जैसे अगर आपको अपने लिए एक सिम कार्ड या मोबाइल कनेक्शन लेना है तो आपको आधार कार्ड की जरुरत होती है, इसके अलावा अगर आपको अपने घर के लिए LPG Connection लेना है तो आपको इसके लिए भी आधार नंबर की जरूरत होती है। इसके अलावा बैंकिंग के लिए भी इसकी जरूरत होती है, हालाँकि अगर आपका आधार नंबर फेक है तो आपको बताद एते है कि आप इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं बल्कि मुसीबत में फंस सकते हैं। 

कैसे जांचे आपका आधार फेक है या असली 

  • इसके लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा, हालाँकि इसके बाद आपको कई सेक्शन पर क्लिक करना होगा
  • अगर आप सीधे ही उस वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो आपको https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा
  • अब आपको माय आधार सेगमेंट में अपने आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए दर्ज करना होगा
  • यहाँ एक नया आधार वेरिफिकेशन पेज ओपन हो जाने वाला है, यहाँ आपको अपने आधार नंबर को दर्ज करना होगा
  • इसके बाद वेरीफाई पर क्लिक करें, अब यहाँ अगर आपका आधार नंबर सही है और इसे किसी भी कारण से डीएक्टिवेट नहीं किया गया है तो आपके आधार कार्ड का स्टेटस आपको यहाँ नजर आ जाने वाला है
logo
Digit Hindi

email

Web Title: fake vs real aadhaar card how to spot real or fake aadhaar card online
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status