कनाडा की रोबोगार्डन ने एड-टेक स्टार्टअप यूफेयस लर्निंग के साथ की भागीदारी

द्वारा IANS | अपडेटेड 15 Nov 2017
कनाडा की रोबोगार्डन ने एड-टेक स्टार्टअप यूफेयस लर्निंग के साथ की भागीदारी
  • इस भागीदारी की घोषणा मंगलवार को यहां डीएसटी-सीआईआई टेक्नोलॉजी समिट में की गई.

भारत में छात्रों के लिए कोड लर्निंग आसान बनाने के लिए एड-टेक कंपनी-यूफेयस लर्निंग ने अंतर्राष्ट्रीय, अवार्ड विजेता, प्रोडक्ट डेवलपमेंट एवं कंसल्टिंग फर्म रोबोगार्डन इंक के साथ विशेष भागीदारी की है. रोबोगार्डन कनाडा के अलबर्टा में तकनीकी क्षेत्रों में परिचालन करती है. इस भागीदारी की घोषणा मंगलवार को यहां डीएसटी-सीआईआई टेक्नोलॉजी समिट में की गई. यह टेक्नोलॉजी समिट भारत के प्रमुख कलाकारों और कनाडा की ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था के समग्र विकास को सुगम बनाता है. 

advertisements

इस समिट में कनाडा सरकार में नवाचार, विज्ञान और आर्थिक विकास मामलों के मंत्री नवदीप बैंस, कनाडा सरकार में परिवहन मंत्री मार्क गानेर्यू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री फ्रैंकोइस-फिलिप्पे शेम्पेन के नेतृत्व में उद्योग के उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल, शैक्षिक संस्थान, आरएंडडी संस्थान, सरकार, विचारक, नीति निर्माता और कनाडा तथा भारत से स्टार्टअप शामिल हुए. 

रोबोगार्डन गेम-स्टाइल परिवेश के इस्तेमाल के जरिये स्थापित लर्न-बाई-डूइंग प्लेटफॉर्म है, जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और कोडिंग की अवधारणा तैयार करता है. रोबोगार्डन इंक प्लेटफॉर्म उन दो मुख्य उद्देश्यों को पूरा करता है जो बच्चों और युवाओं के भविश्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. पहला उद्देश्य है-आय प्राप्त करना और दूसरा है-नियंत्रण के लिए कोड. यह ऐसी कंप्यूटर भाषाएं सिखाता है, जिनका पेशेवर आनंददायक तरीके से ऑथर सॉफ्टवेयर, स्मार्टफोन ऐप और रोबोटिक नियंत्रण प्रणालियों के लिए इस्तेमाल करते हैं. 

रोबोगार्डन के अध्यक्ष मोहम्मद एलाबाइबी ने कहा, "हमें विश्वास है कि रोबोगार्डन लोगों और पूरे समुदाय के लिए नए अवसर तैयार करेगी. कोडिंग लिटरेसी डिजिटल अर्थव्यवस्था की सफलता का अनिवार्य वाहक है. हमें यूफेयस लनिर्ंग में अपना सही पार्टनर मिल गया है. यूफेयस को षिक्षा क्ष़ेत्र में अच्छी समझ है और उसकी भारत में हजारों स्कूलों और लाखों छात्रों तक मजबूत पहुंच है. इसे ध्यान में रखते हुए हम युवा पीढ़ी के लिए कोडिंग लिटरेसी मुहैया कराने के लिए उत्साहित रहे हैं."

advertisements

यूफेयस लर्निंग के प्रबंध निदेशक एवं सह-संस्थापक सर्वेश श्रीवास्तव ने कहा, "प्रतिदिन की स्थितियों के संदर्भ में रोबोगार्डन के जरिये कोडिंग अवधारणा की सक्रियता के साथ खोज एवं विकास के जरिये छात्र कोडर की तरह सोचना शुरू करेंगे. वे कमांड, सिक्वेंस, इवेंट और एल्गोरिदम के बारे में सीखेंगे. जब उनकी नींव कोडिंग फंडामेंटल पर आधारित होगी, तो वे समस्याओं का समाधान बेहतर ढंग से कर पाएंगे. रोबोगार्डन साइंस, कोडिंग, लर्निंग, क्रिएटिविटी और टेक्नोलॉजी का उपयुक्त समावेश है और इससे युवा छात्रों को श्रेष्ठ विकल्पों के साथ अपना करियर संवारने और भविष्य के लिए तैयार होने में मदद मिल रही है."

IANS
Indo-Asian News Service
advertisements
डिजिट से पूछें

हाल में किए गए सवाल

Which tablet is best Apple iPad Air or Samsung Galaxy Note 10.1 ?
Vivek Bhatt
Aug 14, 2014
जवाब
टिप्पणियां
सबसे पहले पोस्ट करें कमेंट
नया कमेंट पोस्ट करें
कमेंट पोस्ट करने के लिए आपको साइन इन करना होगा
advertisements