खास खबर! अब इंडिया में ही असेम्बल होगा iPhone 12; क्या कम हो जाने वाला है प्राइस?, जानें पूरी खबर

खास खबर! अब इंडिया में ही असेम्बल होगा iPhone 12; क्या कम हो जाने वाला है प्राइस?, जानें पूरी खबर
HIGHLIGHTS

एप्पल ने इस बात की घोषणा कर दी है कि Apple iPhone 12 को अब इंडिया में ही असेम्बल किया जाने वाला है

आपको बता देते है कि जानकारी मिल रही है कि फॉक्सकॉन की ओर से अब iPhone 12 को दक्षिण तमिलनाडू के प्लांट में ही असेम्बल किया जाने वाला है

अब सबका एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर क्या iPhone 12 के दाम अब इंडिया में कम हो जायेंगे, आइये जानते है कि आखिर क्या फर्क पड़ने वाला है

Apple ने एक बड़ी जानकारी देते हुए कहा है कि Apple ने भारत में iPhone 12 की असेंबली शुरू कर दी है, ऐसा करने से कंपनी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में विनिर्माण परिचालन में तेजी ला रही है। 

एप्पल में बिना किसी नाम का जिक्र किये कहा है कि, "हम अपने स्थानीय ग्राहकों के लिए भारत में iPhone 12 का उत्पादन शुरू करने पर गर्व कर रहे हैं।” हालाँकि अपनी इस स्टेटमेंट में एप्पल की ओर से उसके किसी भी स्मार्टफोन निर्माता का नाम नहीं लिया गया है, इसका मतलब है कि एप्पल की ओर से इस बात का खुलासा बाद में कर दिया जाने वाला है। हालाँकि ऐसा लग रहा है कि फॉक्सकॉन को ही इंडिया में iPhone 12 का निर्माण करने का काम दिया गया है।

अपनी एक अन्य स्टेटमेंट में यह सामने आ रहा है कि, “फॉक्सकॉन की ओर से अब iPhone 12 को दक्षिण तमिलनाडू के प्लांट में ही असेम्बल किया जाने वाला है।” आपको बता देते है कि यह जानकारी एक सूत्र के माध्यम से मिली है लेकिन एप्पल की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। इसके अलावा फॉक्सकॉन ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया, लेकिन पहले कहा है कि यह क्लाइंट-विशिष्ट कार्य पर टिप्पणी नहीं करता है।

Apple चीन से उत्पादन के कुछ क्षेत्रों को अन्य बाजारों में स्थानांतरित कर रहा है क्योंकि यह वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार युद्ध को संचालित करता है। इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि नवंबर में फॉक्सकॉन अपने अनुरोध पर चीन से कुछ आईपैड और मैकबुक असेंबली को वियतनाम ले जा रहा है।

यहाँ आपको बता देते हैं कि इसे एप्पल की ओर से एक बड़ा कदम कहा जा सकता है क्योंकि इंडिया में पहले से ही Wistron की ओर से 2017 से iPhones की आपूर्ति करता है, ऐसा नहीं है कि यह पहली दफा हो रहा है, इसके पहले ही कई iPhone  पहले से ही इंडिया में निर्मित होते हैं। लेकिन अब फॉक्सकॉन के साथ इंडिया में iPhone का निर्माण कंपनी की ओर से एक बड़ा कदम ही कहा जाने वाला है।

फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और एक तीसरे आपूर्तिकर्ता पेगाट्रॉन ने मिलकर भारत में आईफोन मॉडल बनाने के लिए पांच साल में लगभग 900 मिलियन डॉलर (लगभग 6,540 करोड़ रुपये) कमाए हैं, जिससे नई दिल्ली की $ 6.7 बिलियन (लगभग 48,660 करोड़ रुपये) की योजना स्मार्टफोन निर्यात को बढ़ावा देने की है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo