Android 12 हुआ लॉन्च, बेहद एडवांस हैं इसके फीचर्स और टेक्नोलॉजी है कमाल की, जानें फुल डिटेल्स

Android 12 हुआ लॉन्च, बेहद एडवांस हैं इसके फीचर्स और टेक्नोलॉजी है कमाल की, जानें फुल डिटेल्स
HIGHLIGHTS

गूगल की ओर से उसके Google I/O इवेंट में एंड्राइड 12 को लॉन्च कर दिया गया है

आपको बता देते है कि एंड्राइड 12 में कमाल के फीचर्स के अलावा बेहद ही एडवांस तकनीकी भी आपको देखने को मिलने वाली है

आइये जानते है कि आखिर एंड्राइड 12 में आपको क्या मिलेगा?

Android 12 कुछ समय के लिए डेवलपर मोड में रहा है और Google ने अब इसके फाइनल वर्जन से पर्दा उठा दिया है। एंड्रॉइड 12 इस साल के अंत में कई पिक्सेल डिवाइसों के साथ-साथ कई थर्ड पार्टी एंड्राइड डिवाइसों पर नजर आने वाला है, इस बड़ी लिस्ट में आसुस, वनप्लस, शाओमी, ओप्पो, सैमसंग और अन्य कंपनियों के फोंस शामिल हैं।

2014 के Android 5 Nougat के बाद से Google Android में सबसे बड़ा डिज़ाइन परिवर्तन एंड्राइड 12 में आ रहा है। पिछले डिज़ाइन अपडेट के विपरीत, Google इस वर्ष के अंत में विशेष रूप से पिक्सेल उपकरणों के लिए नई "मटेरियल यू" डिज़ाइन टेक्नोलॉजी को लाने वाला है। आइये एक नजर डालते हैं कि आखिर आपको एंड्राइड 12 में कैसा डिजाईन और कैसे फीचर्स के अलावा क्या तकनीकी मिलने वाली है।

Material You Design

Google का कहना है कि मटेरियल यू डिजाईन एक जटिल रंग विज्ञान का उपयोग करती है और इंटरफ़ेस में परिवर्तनकारी नियंत्रण लाती है। इंटरफ़ेस वॉलपेपर से संबंधित रंगों को चुनता है और इसे पूरे इंटरफ़ेस मे लागू करता है। Google ने सिस्टम विजेट्स को भी नया स्वरूप दिया है।

लाइट और डार्क से परे, सभी मूड के लिए इसमें आपको अलग अलग मोड्स मिलने वाले हैं। Google अब सामान्य डार्क और लाइट मोड के अलावा कई रंग-आधारित मोड ला रहा है। यह मूड के आधार पर अनुकूलित किये जा सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे हम पहले ही Threads by Instagram पर देख चुके हैं।

एंड्राइड 12 के सबसे खास फीचर 

Google का कहना है कि दुनिया भर में 3 अरब सक्रिय Android डिवाइस हैं। इसलिए, Android 12 Android पारिस्थितिकी तंत्र के लिए सबसे महत्वाकांक्षी रिलीज़ है। Google का कहना है कि फोन आपके अनुकूल होना चाहिए, निजी और सुरक्षित होना चाहिए, और एक साथ बेहतर काम करना चाहिए।

थीम को ध्यान में रखते हुए, एंड्रॉइड 12 को आपके द्वारा डिज़ाइन की गई सामग्री के हिस्से के रूप में एक कठोर डिज़ाइन बदलाव मिल रहा है। सिस्टम अब संपूर्ण इंटरफ़ेस के लिए अद्वितीय उच्चारण रंग प्राप्त करने के लिए रंग निष्कर्षण तकनीक का उपयोग करता है। इससे पिक्सल यूजर्स के लिए यूनिक थीम बनाने में मदद मिलेगी। गूगल ने विजुअल इफेक्ट्स के साथ-साथ एनिमेशन को बेहतर बनाने पर भी काम किया है, खासकर लॉकस्क्रीन पर। ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में एक प्रमुख डिज़ाइन सुधार भी मिलता है। आपको एक बड़ा क्लॉक विजेट भी दिखाई देने वाली है।

क्विक सेटिंग्स पैनल और नोटिफिकेशन शेड को भी बड़ा रीडिज़ाइन मिलता है। त्वरित सेटिंग्स बड़े और समान बटन के लिए जाती हैं, सभी नए "मटेरियल यू" थीम के उच्चारण रंग पहने हुए हैं। बुनियादी उपकरण नियंत्रणों के अलावा, उपयोग Google पे और Google होम नियंत्रणों तक भी पहुंच सकते हैं। 22 प्रतिशत CPU समय में कमी के साथ, Android 12 बेहतर प्रदर्शन के साथ तेज़ और स्मूथ एनिमेशन का वादा करता है।

प्राइवेसी का भी रखा गया है खास ख्याल 

Android 12 पिछली सभी प्राइवेसी और सिक्यूरिटी फीचर्स के सैट ही आ रहा है और कुछ नया भी इसमें शामिल किया गया है। एक नया प्राइवेसी डैशबोर्ड है जो Google Apps सहित सभी ऐप्स की रिपोर्ट करता है, यह दर्शाने के लिए कि ऐप्स और सेंसर द्वारा आपके निजी डेटा का कितना हिस्सा एक्सेस किया गया है। IOS 14 की तरह, Android 12 को भी स्टेटस बार में एक प्राइवेसी इंडिकेटर मिलता है। आप सेटिंग से कुछ ऐप्स के लिए सेंसर अक्षम भी कर सकते हैं। "नाउ प्लेइंग" और "स्मार्ट रिप्लाई" प्राइवेसी के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करना जारी रखेंगे।

Google ने ओएस में टीवी रिमोट फीचर भी बनाया है, जिससे एंड्रॉइड टीवी ओएस संचालित स्मार्ट टीवी को नियंत्रित करने में मदद मिलनी चाहिए। एंड्रॉइड 12 को डिजिटल कार की भी मिलती है जो एनएफसी और यूडब्ल्यूबी (अल्ट्रा-वाइड बैंड) तकनीक के साथ काम करती है। यह फीचर इस साल के आखिर में चुनिंदा पिक्सल और सैमसंग डिवाइसेज पर लॉन्च होगा और फिलहाल बीएमडब्ल्यू कारों पर काम करेगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo