Install App Install App

Jio को पटखनी देने के लिए Airtel ने चला नया दांव, 5G को लेकर Qualcomm से मिलाया हाथ, जानें क्या है पूरी डील

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 24 Feb 2021
HIGHLIGHTS
  • Airtel ने भारत में 5G को लेकर Qualcomm से हाथ मिलाया है

  • इस डील को लेकर सामने आ रहा है कि देश में सस्ती ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को लेकर यह करार हुआ है

  • इसके अलावा इस करार को देखकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि एयरटेल की ओर से जियो को पटखनी देने का प्लान है, और इसके अलावा 5G उपलब्ध कराने में तेजी लाने के लिए भी यह करार जरुरी था

Jio को पटखनी देने के लिए Airtel ने चला नया दांव, 5G को लेकर Qualcomm से मिलाया हाथ, जानें क्या है पूरी डील
जियो को मात देने Airtel ने कस ली है अपनी कमर, जानें क्या हुआ है नई डील में

आपको बता देते हैं कि देश में एक बड़ा करार मंगलवार को देखने में आया है, यह कारन एयरटेल और क्वालकॉम के बीच हुआ है। असल में देश में 5G की उपलब्धता में तेजी लाने के लिए एयरटेल ने इस करार को किया है। यहाँ बता देते है कि एयरटेल और Qualcomm के बीच हुआ समझौता जियो को मात देने के लिए एक बड़ा कदम भी है। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि कंपनी के लक्ष्य देश में सस्ता किफायती और जल्दी से जल्दी ब्रॉडबैंड सेवाओं को उपलब्ध कराना है। आपको बता देते है कि देश में इंटरनेट को एक नए आयाम पर ले जाने के लिए और सस्ता इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों की ओर से बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है। हालाँकि इस मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे है लेकिन आपको बता देते है कि एयरटेल के इस बड़े कदम से जियो को बड़ा धक्का लगा है। 

आपपको याद होगा कि अभी हाला ही में एयरटेल की ओर से हैदराबाद में अपने 5G नेटवर्क का पहला प्रदर्शन किया गया था, ऐसा करने वाला एयरटेल एकमात्र ही प्लेयर है। इस प्रदर्शन में आपको बता देते है कि एयरटेल में अपनी तकनीकी क्षमताओं पर प्रकाश डाला था। आपको बता देते है कि कंपनी ने अपने एक बयान में ऐसा ही कहा है, यानी एयरटेल में ऐसा भी कहा है कि, वह नेटवर्क विक्रेता और डिवाइस पार्टनर्स के माध्यम से 5G RAN प्लेटफॉर्म्स का वर्चुअलाइज्ड और ओपन RAN बेस्ड 5G नेटवर्क शुरू करता चाहती है इसी कारण कंपनी ने क्वालकॉम के साथ इस बड़े करार को अंजाम दिया है। आपको बता देते है कि कंपनी क्वालकॉम के 5G RAN प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने वाली है। 

एयरटेल और क्वालकॉम के इस करार की किसे मिलेगी मदद 

आपको बता देते है कि एयरटेल और क्वालकॉम के बीच हुए इस करार से जहां जियो को बड़ी दिक्कतों में देखा जा सकता है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि जियो को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। इसके अलावा आपको बता देते है कि कुछ लोगों को इसकी मदद भी मिलने वाली है। असल में आपको बता देते है कि छोटे और मध्य कारोबार को बेहद ज्यादा मदद मिलने वाली है। आपको बता देते है कि इस कदम से यानी एयरटेल और क्वालकॉम के इस करार से O-RAN के फ्लेक्सिबल और बड़े स्तर के आर्किटेक्चर से छोटे और मध्य आकार के कारोबारों को 5G सेवा बेहद सस्ते में उपलब्ध करने में मदद मिलने वाली है, इसके अलावा कई मौके भी मिलने वाले हैं, जिनसे इन्हें 5G सेवा मिल सके। 

इसके अलावा सामने आ रहे बयान से ऐसा भी सामने आ रहा है कि एयरटेल और क्वालकॉम कई अन्य चीजों के लिए भी समझौता करने वाली हैं, इन चीजों में 5G FWA यानी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस आदि शामिल हैं। इसके माध्यम से घरों और कारोबारों तक गीगाबिट स्पीड के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मिलने वाली है। 

इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि और कंपनी का कहना है कि इस करार का मुख्य लक्ष्य भारत में जल्दी से और बड़े ही कम प्राइस में ब्रॉडबैंड सेवाओं को उपलब्ध कराना है, इसके माध्यम से देश के आखिरी छोर तक कनेक्टिविटी की चुनौती का समाधान किया जा सकने वाला है। यह आज की दुनिया के लिए बेहद ही जरुरी भी है। 

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: airtel partners with qualcomm for cheap and early 5g access to india
Tags:
airtel airtel 5G airtel 5G services airtel Qualcomm partnership airtel 5G in india airtel new service 5G in india एयरटेल एयरटेल 5जी Tech News in Hindi
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status