Jio भी उतरा रेस में देश के इस शहर में शुरू की 5G Network की टेस्टिंग, क्या भारत में जल्द आ रहा है 5G युग?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 17 Jun 2021 | अपडेटेड इसपर 17 Jun 2021
HIGHLIGHTS
  • जियो ने मुंबई में शुरू किया 5G ट्रायल

  • एयरटेल ने हाल ही में की है 5G टेस्टिंग

  • मिड और mm-वेव बैंड का उपयोग कर रहा है जियो

Jio भी उतरा रेस में देश के इस शहर में शुरू की 5G Network की टेस्टिंग, क्या भारत में जल्द आ रहा है 5G युग?
क्या देश में आ रहा है 5G युग, एयरटेल के बाद Jio ने भी शुरू की 5G Network की टेस्टिंग

भारत में स्टेबल 5G नेटवर्क के रोल आउट होने में बस कुछ महीने और बचे हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया को भारत में 5G ट्रायल की अनुमति दे दी है। एयरटेल ने हाल ही में 5G नेटवर्क स्पीड को गुड़गाँव के साइबर हब में टेस्ट किया था। कंपनी ने अपने 5G अन्य नेटवर्क ट्रायल को 3500 MHz बैंड में ऑपरेट किया था जिसे DoT की मंजूरी दी गई थी।

अब नई रिपोर्ट से पता चला है कि जियो ने मुंबई में अपने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है। एक ET Telecom रिपोर्ट में बताया गया है कि मुकेश अंबानी की कंपनी मुंबई में 5G ट्रायल के लिए स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर के साथ मिड और mm-वेव बैंड का उपयोग कर रहा है। चलिए जानते हैं मुंबई में रिलायंस जियो 5G नेटवर्क टेस्ट के बारे में...

रिलायंस जियो ने मुंबई में शुरू की 5G टेस्टिंग

रिलायंस जियो ने मुंबई में 5G टेस्ट ट्रायल शुरू कर दिया है। इससे पहले एयरटेल ने गुड़गाँव में 5G नेटवर्क ट्रायल संचालित किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, जियो मिड और mm-वेव बैंड का उपयोग कर रहा है। कंपनी ने ट्रायल के लिए अपने 5G गियर को तैयार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अन्य 5G वेंडर जैसे Ericsson, Nokia, Samsung आदि से बातचीत कर रहा है जिससे अन्य शहरों में 5G ट्रायल शुरू किया जा सके। जियो पहले भी दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद में ट्रायल के लिए आवेदन कर चुका है।

Airtel भी इस शहर में शुरू कर चुका है 5G Network की टेस्टिंग

एयरटेल ने गुड़गांव के साइबर हब इलाके में अपने Airtel 5G Network की टेस्टिंग शुरू कर दी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता देते है कि टेल्को 3500 मेगाहर्ट्ज के मिडिल बैंड स्पेक्ट्रम में काम कर रहा है। एयरटेल दूरसंचार विभाग (DoT) के दिशानिर्देशों के अनुपालन में परीक्षण कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारती एयरटेल का 5G नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा स्पीड देने में सक्षम है। दूरसंचार विभाग ने मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और दिल्ली सहित चार भारतीय दूरसंचार सर्किलों में एयरटेल को स्पेक्ट्रम आवंटित किया है। 

गौरतलब हो कि ईटी टेलीकॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रायल में 1Gbps से ज्यादा की पीक स्पीड देखी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरटेल को 3500 मेगाहर्ट्ज, 28 गीगाहर्ट्ज़ और 700 मेगाहर्ट्ज में 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया है। Reliance Jio और Vodafone Idea (Vi) को 700 MHz, 3.5 GHz और 26 GHz बैंड में स्पेक्ट्रम आवंटित किए गए हैं। आपको बता देते है कि जिन कंपनियों ने इसके लिए आवेदन किया है, उनमें एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और एमटीएनएल आदि शामिल हैं।

यहाँ आपको बता देते है कि एयरटेल अपनी 5G टेस्टिंग के लिए एरिक्सन 5G नेटवर्क गियर के साथ काम कर रहा है। पिछले महीने दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को भारत में 5G तकनीकी के उपयोग और अनुप्रयोगों के लिए परीक्षण करने की अनुमति दी थी। टीएसपी ने मूल उपकरण निर्माताओं और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ करार किया है जो एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट हैं। इसके अलावा, रिलायंस जियो अपनी स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके टेस्टिंग करेगा, इसका मतलब है कि जियो अकेले ही देश में 5G लाने पर काम कर रहा है, उसने किसी का साथ नहीं लिया है। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि टेस्टिंग के लिए वर्तमान में 6 महीने का समय मिला है, जिसमें उपकरणों की खरीद और 5G स्थापना के लिए 2 महीने की समयावधि शामिल है।

इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी में, एयरटेल ने NSA एनएसए (नॉन-स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से हैदराबाद शहर में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5जी सेवा को सफलतापूर्वक प्रदर्शित करने वाले पहले प्लेयर यानी कंपनी के तौर पर भी जाना जाता है। सबसे पहले यह कारनामा एयरटेल की ओर से ही किया गया था।

एयरटेल ने कुछ समय पहले भी यह कहा था कि मौजूदा तकनीकों की तुलना में 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कनकरेंसी प्रदान करने में सक्षम होगा। यह नोट किया गया कि हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5G फोन पर कुछ ही सेकंड में एक पूरी फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम थे, इसके लिए 5G Phone पर एक डेमन्सट्रेशन भी किया गया था जिसने कंपनी की प्रौद्योगिकी क्षमताओं को रेखांकित किया है। हालांकि, 5जी अनुभव का पूरा असर एयरटेल के ग्राहकों को तब मिलेगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी। उपयोगकर्ताओं को उनके लिए नेटवर्क उपलब्ध होने पर सिम कार्ड स्विच करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: after airtel jio also start testing 5G network in india
Tags:
reliance jio jio 5g jio 5g airtel 5g trial jio 5g trial jio 5g testing 5g tiesting in india
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
hot deals amazon
KENT Hand Blender 150W (16050), 5 Speed Control, 100% Copper Motor, Multiple Beaters, Overheating Protection, Food Grade Plastic Body
KENT Hand Blender 150W (16050), 5 Speed Control, 100% Copper Motor, Multiple Beaters, Overheating Protection, Food Grade Plastic Body
₹ 1275 | $hotDeals->merchant_name
Tanumart Hand Mixer 260 Watts Beater Blender for Cake Whipping Cream Electric Whisker Mixing Machine with 7 Speed (White)
Tanumart Hand Mixer 260 Watts Beater Blender for Cake Whipping Cream Electric Whisker Mixing Machine with 7 Speed (White)
₹ 599 | $hotDeals->merchant_name
VEGA Insta Glam Foldable 1000 Watts Hair Dryer With 2 Heat & Speed Settings (VHDH-20)- White
VEGA Insta Glam Foldable 1000 Watts Hair Dryer With 2 Heat & Speed Settings (VHDH-20)- White
₹ 503 | $hotDeals->merchant_name
Philips HR3705/10 300-Watt Hand Mixer, Black
Philips HR3705/10 300-Watt Hand Mixer, Black
₹ 2019 | $hotDeals->merchant_name
Professional Feel 260 Watt Multifunctional Food Mixers
Professional Feel 260 Watt Multifunctional Food Mixers
₹ 480 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status