अब सीधे WhatsApp से होगी इंटरनेशनल पेमेंट, बड़े काम का फीचर ला रही कम्पनी, जान लें इस्तेमाल का तरीका

अब सीधे WhatsApp से होगी इंटरनेशनल पेमेंट, बड़े काम का फीचर ला रही कम्पनी, जान लें इस्तेमाल का तरीका
HIGHLIGHTS

WhatsApp कथित तौर पर UPI के जरिए एक नए फीचर; 'इंटरनेशनल पेमेंट्स' पर काम कर रहा है।

यूजर्स को इस फीचर को इनेबल करने के लिए अपना UPI PIN भी डालना पड़ सकता है।

व्हाट्सएप पर UPI के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट्स की पेशकश यूजर्स के लिए कई बेनेफिट्स ला सकती है।

डिजिटल ट्रांजैक्शन में बदलाव लाने के लिए पॉप्युलर मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp कथित तौर पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) के जरिए एक यूनिक फीचर; ‘International Payments’ पेश करने की तैयारी कर रहा है। यह जानकारी X पर टिप्सटर AssembleDebug द्वारा साझा की गई थी। आइए देखते हैं यह नया फीचर कैसे काम कार सकता है।

टिप्सटर ने लिखा, “भारतीय यूजर्स के लिए UPI के जरिए व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल पेमेंट्स”। “वर्तमान में यह यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। लेकिन शायद व्हाट्सएप इस पर काम कर रहा है क्योंकि मुझे गूगल पर इसके बारे में कुछ भी नहीं मिला।” टिप्सटर ने अपकमिंग फीचर का स्क्रीनशॉट भी साझा किया लेकिन बीटा वर्जन को मेंशन नहीं किया।

ऐसे एक्टिवेट कर सकेंगे WhatsApp का इंटरनेशनल पेमेंट्स फीचर

स्क्रीनशॉट के अनुसार बैंक अकाउंट डिटेल्स पेज के अंदर ‘Forgot UPI PIN” ऑप्शन के ठीक नीचे ‘International payments” नाम का एक नया फीचर रखा जाएगा। उस पर क्लिक करने पर यूजर्स संभावित तौर पर एक अलग स्क्रीन पर पहुँच जाएंगे जहाँ वे इस फंक्शनैलिटी के लिए स्टार्ट और एंड डेट चुन सकते हैं और उसे एक्टिवेट कर सकते हैं। साथ ही यूजर्स को इस फीचर को इनेबल करने के लिए अपना UPI PIN भी डालना पड़ सकता है।

एक यूजर का जवाब देते हुए टिप्सटर ने बताया कि यह फीचर हर उस देश को सपोर्ट करेगा जिसे Gpay और PhonePe सपोर्ट करते हैं।

नहीं होगी थर्ड-पार्टी ऐप्स की जरूरत

मेरी राय में व्हाट्सएप पर UPI के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट्स की पेशकश यूजर्स के लिए कई बेनेफिट्स ला सकती है। यूजर्स सीधे व्हाट्सएप के जरिए अंतर्राष्ट्रीय तौर पर सुविधाजनक तरीके से पैसे भेज सकते हैं, जिससे अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए इस्तेमाल होने वाले अलग-अलग ऐप्स और सेवाओं की जरूरत भी खत्म होगी।

साथ ही व्हाट्सएप के अंदर इस फीचर को जोड़ने से यह प्रक्रिया उन यूजर्स के लिए और भी आसान हो जाएगी जो इस मेसेजिंग ऐप से पहले से ही परिचित हैं।

तो कुल मिलाकर यह फीचर यूजर्स द्वारा किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के तरीके को आसान बनाने और एन्हांस करने की क्षमता रखता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo